कोरोना वायरस से बचाव में इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

चैत्र नवरात्रि के पावन मौके पर हो आपका स्वास्थ्य  बेहतर और आपके परिवार से दूर हो हर स्वास्थ्य संबंधी समस्या, इसलिए एस्ट्रोसेज लेकर आए हैं एस्ट्रो प्रोडक्टस पर भारी डिस्काउंट। अभी ऑर्डर करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें। भारत एक सघन आबादी वाला देश है। करोड़ों में आबादी वाले इस देश का सामना अब कोरोना की दूसरी लहर से है। सघन आबादी, गंदगी और लापरवाही ने कोरोना वायरस को इस देश में अपना तांडव मचाने का भरपूर मौका दे दिया है। आलम यह है कि दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों की (जहां स्वास्थ्य व्यवस्था इतनी बेहतर है कि दूसरे राज्यों के लोग भी बीमार पड़ने पर इधर रुख करते थे) भी स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा चुकी है। देश के प्रमुख शहरों का हाल तो बुरा ही है। इसके साथ-साथ छोटे शहरों और गाँव में भी इस महामारी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। 
भारत में अब हर रोज लगभग 2 लाख कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज हो रहे हैं। इस लेख के लिखे जाने तक भारत में 1,50,66,340 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 1,78,811 मरीजों की जान जा चुकी है। हालांकि भारत ने कोरोना का टीका जरूर बना लिया है लेकिन इतनी बड़ी आबादी को टीका लगाने में अभी काफी वक़्त लगने वाला है। वहीं टीका सिर्फ 45 साल से ऊपर के लोगों को ही लगाया जा रहा है। जब कि कोरोना के इस दूसरे लहर की सबसे खतरनाक बात यह है कि अब यह युवाओं को भी भयानक रूप से नुकसान पहुंचा रहा है। 

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

देश में अब भी 19 लाख से ऊपर कोरोना के सक्रिय मामले हैं जो कि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। कोरोना की इस लड़ाई में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही हमारी ढाल है। सरकार और डॉक्टरों का भी कहना है कि यदि किसी व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत रहे तो उस व्यक्ति में इस संक्रमण का ख़तरा कम होता है। हम सभी जानते हैं कि पहले से ही रोकथाम किसी भी बीमारी के इलाज से बेहतर है। दूसरे देशों की तुलना में भारत में हालात अभी भी थोड़े ठीक हैं, लेकिन तेज़ी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अगर इस समय लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो आने वाले समय में स्थिति और भी गंभीर हो सकती है, इसीलिए बेहतर होगा कि समय रहते लोग इस संक्रमण की गंभीरता को समझें और कुछ ज़रूरी कदम उठाए।

कोरोना वायरस और आयुर्वेद 

विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणाली “आयुर्वेद” की मदद से करें कोरोना से बचाव!

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अनुसंधान परिषदों ने भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धति यानि कि आयुर्वेद को फ़िलहाल एकमात्र उपाय बताया है। विज्ञान, कला और दर्शन का मिश्रण आयुर्वेद विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणालियों में से एक है। कुछ आयुर्वेदिक टिप्स आज़माकर आप अपनी इम्यूनिटी तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही कोरोना वायरस से काफी हद तक बचाव भी कर सकते हैं। तो चलिए आपको कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बताते हैं, जो आपको तेजी से फैल रहे इस घातक वायरस से बचा सकते हैं।

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय  

आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन कर सकते हैं-
  • अदरक, तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, मुन्नक्का और शहद का काढ़ा या हर्बल चाय पीना काफ़ी मददगार रहेगा। आप इसमें स्वाद के लिए गुड़ या नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गुड़, घी, हल्दी और अदरक पाउडर को मिलाकर आप लड्डू बना सकते हैं। 
  • प्रतिदिन एक या दो बार हल्दी वाला दूध ज़रूर पियें। 
  • हर दिन सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश ज़रूर लें। मधुमेह रोगियों को शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करना चाहिए। 

रोग प्रतिरोधक कैलकुलेटर से जानें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ सरल आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं

  • प्रतिदिन सुबह और शाम के समय तिल का तेल या नारियल का तेल या फिर घी की 2 बूँदें लेट कर अपने नाक में डालें और सांस लेते हुए हल्का सा खींच लें। इसे आयुर्वेद में “प्रतिमर्श नस्य” कहा जाता है। 
  • 1 टेबल स्पून तिल या नारियल का तेल मुंह में डालकर 2 से 3 मिनट के लिए उसे मुंह में घुमाएं और इसके बाद गर्म पानी की मदद से कुल्ला करते हुए इसे थूक दें। इस प्रक्रिया को आयुर्वेद में “ऑयल पुलिंग थेरेपी” कहते हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिन में एक या दो बार इसे ज़रूर करें। 

सूखी खांसी या गले में ख़राश होने पर करें ये उपाय 

  • दिन में एक बार ताज़ा पुदीना के पत्ते या अजवाईन के साथ भाप से साँस लें।
  • खांसी या गले में जलन होने पर लौंग पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लें।
  • ये उपाय आमतौर पर सूखी खांसी और गले में खराश की समस्या होने पर की जाती हैं। लेकिन आपको ज़रा सा भी शक हो या लक्षण दिखे, तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें।
इस नवरात्रि आप और आपका परिवार रहे स्वस्थ। इसी कामना के साथ एस्ट्रोसेज लेकर आया है ज्योतिषीय उत्पादों पर बंपर छूट – अभी उठाएं लाभ!

एस्ट्रोसेज नवरात्रि धमाका- 80% तक भरी छूट!

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ सामान्य उपाय

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे पहले खुद की स्वच्छता बनाए रखें।
  • दिन भर थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीते रहें।
  • कम से कम 30 मिनट के लिए योगासन, प्राणायाम और ध्यान का दैनिक अभ्यास करें।
  • खांसी या छींक आने पर अपना चेहरा ढंक लें और छींकने या खांसने के बाद अपने हाथों को साबुन से धो लें।
  • घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करें।
  • अपने हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोते रहें। 
  • बार-बार हाथों से अपनी आंखें, नाक और मुंह को न छूएं।
  • संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से दूर रहें। 
  • यदि आप बीमार हैं, तो बेहतर होगा कि घर पर ही रहकर आराम करें। 
  • खाना पकाने में लहसुन और मसाले जैसे कि हल्दी, जीरा, धनिया आदि का इस्तेमाल किया करें।
  • यदि संदेह है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण हो चूका है, तो तुरंत मास्क पहनकर नज़दीकी अस्पताल में जाएं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा करते हैं इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

एस्ट्रोसेज आप सभी के सुरक्षित भविष्य और अच्छी सेहत की मंगलकामना करता है। हम से जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।