अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल: 03 जुलाई से 09 जुलाई, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (03 जुलाई से 09 जुलाई, 2022)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

  बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

आशंका है कि इस सप्ताह आपको बहुत धीमी गति से प्रगति देखने को मिलेगी, फिर वो चाहे आपकी नौकरी के संदर्भ में हो, आर्थिक जीवन से संबंधित हो या फिर रिलेशनशिप के मामले में हो। लेकिन सकारात्मक पक्ष की बात करें तो इस दौरान आप अपनी कोई यूनिक पहचान दिखाने की स्थिति में होंगे। आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद को अध्यात्म के प्रति समर्पित कर दें चूंकि इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

इस दौरान प्रेम संबंध या वैवाहिक जीवन के प्रति आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी चूंकि कुछ समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है। ऐसे में आपको सुझाव दिया जाता है कि आपसी तालमेल बढ़ाने की कोशिश करें और अपने साथी के साथ हमेशा विनम्रता से पेश आएं।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मगर अच्छी बात यह है कि आपके काम को तवज्जो दी जाएगी।

आर्थिक जीवन की बात करें तो आपको इस सप्ताह लाभ तो मिलेगा, मगर साथ ही ख़र्चों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

सेहत के लिहाज से आप सिरदर्द और पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान के प्रति सावधान रहें।

उपाय: रविवार के दिन सूर्य ग्रह के लिए यज्ञ करें।

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

इमोशनल इंबैलेंस होने के कारण आप इस सप्ताह महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भ्रमित हो सकते हैं। जो आपकी तरक्की में रुकावट पैदा कर सकता है।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की आशंका है। संकेत मिल रहे हैं कि इस सप्ताह आपको अपनी माता के स्वास्थ्य पर अधिक धन ख़र्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपने ख़र्चों को नियंत्रित करने तथा सही ढंग से वित्तीय प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी।

पेशेवर रूप से, आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ सकता है। साथ ही सहकर्मियों व वरिष्ठों का भी बहुत अधिक सहयोग नहीं मिल सकता है। ऐसे में आपको अपने काम के अधिक ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत होगी।

उपाय: प्रतिदिन 20 बार ‘ॐ चंद्राय नमः’ का जाप करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

आपके लिए यह सप्ताह फलदायी सिद्ध होगा। इस दौरान आपकी रुचि आध्यात्मिकता की ओर अधिक हो सकती है और आप कई आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल नज़र आ सकते हैं।

करियर के मामले में, आपको कई नए व अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही आपकी पदोन्नति होने के भी योग बनेंगे। इसके अलावा किसी काम के सिलसिले से आपको विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है।

आर्थिक रूप से देखें तो इस सप्ताह आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और साथ ही बचत की गुंजाइश भी रहेगी। ऐसे में यदि आप धन से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण फ़ैसला लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह समय अनुकूल है।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार ‘ॐ गुरुवे नमः’ का जाप करें।

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आपका आत्मविश्वास बुलंद रहेगा। जिसके फलस्वरूप आप अपना कौशल साबित करने में सफल होंगे। इससे आपको एक अलग पहचान हासिल होगी और सफलता मिलेगी।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल का माहौल अनुकूल और सौहार्दपूर्ण रहेगा। साथ ही आपको सहकर्मियों एवं वरिष्ठों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त होंगे।

आर्थिक जीवन की बात करें तो विरासत जैसे अप्रत्याशित स्रोत से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो इस सप्ताह आप आकस्मिक यात्रा का भरपूर आनंद उठाएंगे। वहीं दूसरी ओर आपके घर में कुछ शुभ व मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं, जो आपको काफ़ी ख़ुशी प्रदान करेंगे।

सेहत के लिहाज से यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। आप एक स्वस्थ और फिट शरीर का अनुभव करेंगे। ऐसे में ख़ुद को फिट बनाए रखने के लिए योग, व्यायाम और मेडिटेशन जैसी अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

उपाय: मंगलवार के दिन दुर्गा यज्ञ करें।

कोरोना काल में अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से देखा जाए तो जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें अच्छा लाभ मिलेगा। साथ ही वे किसी नए व्यापार या उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो आपके परिवार का माहौल बहुत सुखद और सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रियजनों के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे। ऐसे में हो सकता है कि आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी यात्रा पर भी चले जाएं।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट से

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

आपके लिए यह सप्ताह थोड़ा अस्त-व्यस्त हो सकता है। ऐसे में आपको बड़े या महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल के अस्त-व्यस्त माहौल के कारण आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ सकता है। ऐसे में आपके द्वारा की गई मेहनत को नज़रंदाज़ किया जा सकता है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो नए प्रोजेक्ट हासिल करने के प्रयासों में आप इस सप्ताह असफल हो सकते हैं। वहीं आर्थिक रूप से देखा जाए तो धन के प्रवाह में आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में धन की बचत कर पाना आपके लिए काफी मुश्किल होगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो प्रियजनों के साथ संबंध में भी उतार-चढ़ाव आने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद को शांत रखें और दूसरों के दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें। कुल मिलाकर इस सप्ताह आपकी कड़ी मेहनत ही आपके लिए फलदायी सिद्ध हो सकती है।

उपाय: प्रतिदिन 33 बार “ॐ शुक्राय नमः” का जाप करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह सफलता प्राप्त करने के लिए आपको काफ़ी हद तक धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि कार्यस्थल पर नौकरी के अधिक दबाव के साथ-साथ आपको कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपकी मेहनत को नज़रंदाज़ किया जा सकता है। ऐसे में जबरन तबादला होने की आशंका भी अधिक है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको अपने प्रतिद्वदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको नए तरीके से रणनीतियां बनाने की आवश्यकता होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो प्रियजनों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए आपको तालमेल और सामंजस्य बिठाने की आवश्यकता अधिक होगी। वहीं सेहत के लिहाज से आप पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान में सुधार करें।

उपाय: प्रतिदिन 16 बार ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आप जो भी प्रयास करेंगे, उनमें आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल पर आपको अपने सहकर्मियों से अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे आपके ख़िलाफ़ साज़िश रचते हुए आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपसे कुछ ग़लतियां भी हो सकती हैं, इसलिए अधिक सतर्क रहना ही आपके लिए बेहतर होगा।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस सप्ताह आपके प्रतिद्वंदी आपका फ़ायदा उठाते हुए उच्च स्तर तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने व्यवसाय को लेकर अधिक सावधान रहें।

सेहत के लिहाज से इस हफ़्ते आप पैरों में दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। साथ ही आपको एंजाइटी की शिकायत भी हो सकती है। सलाह दी जाती है कि अपने खानपान के प्रति सावधानी बरतें और नियमित रूप से मेडिटेशन आदि करें।

प्रेम संबंध की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव आने की आशंका है इसलिए सुझाव दिया जाता है कि उनके दृष्टिकोण को समझें और उनके साथ विनम्रता से पेश आएं।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग लोगों के लिए दान-पुण्य करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर जीवन के लिहाज से आपके लिए यह सप्ताह फलदायी सिद्ध होगा। आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे, जो आपकी स्किल को तराशेंगे।

आर्थिक रूप से आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और धन की बचत भी संभव होगी। ऐसे में आप धन से जुड़े बड़े फैसले लेने की योजना बना सकते हैं।

प्रेम संबंध की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। इससे आपके बीच प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। वहीं सेहत के लिहाज से भी यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है।

उपाय: मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!