वैशाख माह की हुई शुरुआत, इस महीने मालामाल हो जाएंगे मेष सहित ये राशि वाले!

वैशाख माह की हुई शुरुआत, इस महीने मालामाल हो जाएंगे मेष सहित ये राशि वाले!

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के बाद वैशाख के महीने की शुरुआत होती है। सनातन धर्म में इस माह का विशेष धार्मिक महत्व है और यह हिंदू कैलेंडर में वर्ष का दूसरा महीना होता है। इस माह की शुरुआत 21 अप्रैल 2024 रविवार से हो चुकी है और इसकी समाप्ति 21 मई 2024 मंगलवार को हो जाएगी। ज्योतिष के अनुसार, इस महीने दान और किसी पवित्र नदी जैसे-गंगा आदि में स्नान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि इस माह में भगवान विष्णु के अवतार- परशुराम और बांके बिहारी आदि के दर्शन व पूजा आराधना करने से मन को शांति प्राप्ति होती है और भक्त को सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। 

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके 

विशाखा नक्षत्र से संबंध होने के परिणामस्वरूप इस महीने को वैशाख का महीना कहा गया। विशाखा नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति और देवता इंद्र हैं। ऐसे में इस पूरे महीने में स्नान-दान, व्रत और पूजा से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। यह महीना बहुत ही शुभ माना जाता है और इस महीने कुछ राशि के जातकों को शुभ फल की प्राप्ति होगी। तो आइए बिना देरी किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं वह कौन सी राशियां हैं, जिनके लिए वैशाख का पूरा महीना शुभ साबित होगा।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

इन पांच राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होगा वैशाख का महीना

मेष राशि

वैशाख का महीना मेष राशि के जातकों के लिए शानदार साबित होगा। इस अवधि आप अच्छी मात्रा में धन कमाने में सक्षम होंगे। कार्यक्षेत्र में आपके काम की सराहना होगी और आप मान-सम्मान प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। परिवार में नैतिक मूल्यों की स्थापना भी होगी, जिससे घर का माहौल खुशनुमा होगा। करियर में आपने जो मेहनत और प्रयास किया है उसके अच्छा परिणाम प्राप्त होंगे। आप अपने से समर्पण से अच्छा धन कमाने में सक्षम होंगे और आप अपनी मेहनत से आरामदायक स्थिति में पहुंचेंगे। यही नहीं, इस अवधि आप अपने काम से अपने वरिष्ठों का दिल जीतने में कामयाब होंगे।

जिन जातकों का खुद का व्यापार है वे इस अवधि अच्छा मुनाफा अर्जित करेंगे और अपने बिज़नेस में सफलता प्राप्त करेंगे। आपके द्वारा किए गए निवेश से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा और यदि आपने हाल-फिलहाल में कोई निवेश किया है तो उससे भी आपको आगे चलकर अच्छा लाभ मिलने की संभावना है क्योंकि आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इस महीने आप धन संचय करने और बचत करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप अपने जीवनसाथी का विश्वास जीतने और रिश्ते में बेहतर सामंजस्य बनाए रखने की स्थिति में होंगे। 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए, 21 अप्रैल से 21 मई तक का समय बेहद अनुकूल रहेगा। आप इस दौरान उच्च स्तर की संतुष्टि प्राप्त करेंगे और अच्छा रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। करियर के मोर्चे पर, आप वरिष्ठों का विश्वास जीतने और सराहना प्राप्त करने में सक्षम होंगे। कार्यक्षेत्र में आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे। साथ ही, वेतन वृद्धि की भी संभावना होगी। यदि आप व्यवसाय कर रहे हैं तो आप अधिक लाभ अर्जित करने में सफल होंगे, जिससे आपको संतुष्टि प्राप्त होगी। इसके अलावा, जो जातक नया स्टार्टअप शुरू करने का विचार बना रहे हैं वे इस अवधि इस प्लान को आगे बढ़ा सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। रिश्ते के मोर्चे पर आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आप एक दूसरे का साथ शानदार समय व्यतीत करेंगे। इस अवधि कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े। हालांकि छोटी-मोटी समस्याएं जैसे- पेट व पाचन से संबंधि आदि देखने को मिल सकता है लेकिन घबराने की बात नहीं है।

क्या वर्ष 2024 में आपके जीवन में होगी प्रेम की दस्तक? प्रेम राशिफल 2024 बताएगा जवाब      

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह अवधि अच्छी साबित होगी। आप नए दोस्त बनाने के साथ-साथ नए लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने में सक्षम होंगे। हालांकि, यह जातक अपनी बुद्धि के दम पर अपने दोस्तों का समर्थन प्राप्त कर सकेंगे। आप काम में की गई मेहनत की बदौलत अपार सफलता प्राप्त करते हुए नज़र आ सकते हैं। इस अवधि आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और भाग्य की वजह से आपके हर काम बनते रहेंगे। जब बात आती है आर्थिक जीवन की, तो इस अवधि आप बचत करने में सक्षम होंगे। पैसों की बचत करने की गुंजाइश भी पहले से अधिक रहेगी। आपका रिश्ते बेहद मजबूत होंगे और आप रिश्ते में उच्च मूल्यों की स्थापना भी कर सकेंगे। सेहत के लिहाज़ से, आपकी फिटनेस अच्छी बनी रहेगी जो कि आपके भीतर की मज़बूत इच्छा शक्ति और उत्साह का परिणाम होगा।

वर्ष 2024 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य? स्वास्थ्य राशिफल 2024 से जानें जवाब

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए यह अवधि बहुत अधिक शानदार रहेगा। इस अवधि करियर में आपको शानदार व सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। साथ ही, काम में सुख व समृद्धि भी प्राप्त होगी। यदि आप व्यापार करते हैं तो इस दौरान आपको अपने बिज़नेस में अपार सफलता प्राप्त होगी। आर्थिक जीवन की बात करें तो आपको भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा और आप अच्छी मात्रा में धन की बचत करने में सक्षम होंगे। आप अपने जीवन साथी के साथ अपने रिश्ते में ईमानदार रहेंगे और आप दोनों के बीच प्रेम-भाव बना रहेगा। आप इस पल का अच्छे से आनंद लेंगे। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे और इस वजह से आपके सारे काम बनेंगे।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए यह महीना खुशियों से भरा रहेगा। आपको इस दौरान अपार सफलता प्राप्त होगी और आपके प्रयास सफल होंगे। ये अवधि आपके लिए बहुत अधिक अनुकूल रहेगा। करियर में आपको बहुत अधिक अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति अच्छी होगी। आपके वरिष्ठ आपकी सराहना करते हुए नज़र आएंगे। इसके अलावा, आपको नौकरी के अनेक व नए अवसर प्राप्त होंगे। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। आर्थिक जीवन की बात करें तो आपके इस अवधि धन की कमी महसूस नहीं होगी। पैतृक संपत्ति और अन्य अन्य अप्रत्याशित स्रोतों से आपको धन लाभ हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आप अपने स्किल्स और बुद्धिमत्ता के कारण अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसमें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी, जिससे आपको संतुष्टि प्राप्त होगी। आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहद अच्छे और मजबूत होंगे। इसके साथ ही, आप एक-दूसरे के बेहद करीब आएंगे। आपका स्वास्थ्य इस अवधि शानदार रहेगा। आप मजबूत प्रतिरक्षा और ऊर्जा स्तर के कारण काफी फिट महसूस करेंगे। हालांकि, फिर भी आपको योग व व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!