3 मूलांक वाले जातकों को इन कामों से रहना होगा सावधान अन्यथा हो सकता है बड़ा नुकसान!

3 मूलांक वाले जातकों को इन कामों से रहना होगा सावधान अन्यथा हो सकता है बड़ा नुकसान!

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन में विशेष महत्व हैं। बता दें कि अंक ज्योतिष भी एक तरह से ज्योतिष शास्त्र की तरह व्यक्ति के भविष्य के बारे में गणना करता है। अंक ज्योतिष में अंकों की मदद से किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। हिंदी में इसकी गूढ़ विद्या को अंक शास्त्र या अंक ज्योतिष कहते हैं और अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी नाम से जाना जाता है। अंकज्योतिष में सभी नौ ग्रह- सूर्य, चन्द्र, गुरु, बुध, शुक्र, वरुण, शनि, यूरेनस और मंगल की विशेषताओं के आधार पर गणना की जाती है। अंक ज्योतिष में मूलांक 1 से लेकर 9 तक ही होते हैं तथा प्रत्येक अंक का भविष्यफल अलग-अलग होता है, जो प्रत्येक ग्रह पर निर्भर होता है। अंक ज्योतिष के अनुसार, प्रत्येक संख्या का एक अर्थ अपने आप में छिपा होता है। 

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

इसी क्रम में जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की तारीख 3, 12,21,30 को हुआ है, तो उनका मूलांक 3 होता है। मूलांक 3 पैसा, बुद्धि और ज्ञान के ग्रह बृहस्पति का प्रतीक माना जाता है। यदि आपका जन्म 3, 12,21 या 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 है और आपको कुछ कामों को करने से बचने की सलाह दी जाती है। अंक ज्योतिष के अनुसार, यदि ये जातक अपनी कमजोरियों को जान लें तो इन्हें दूर कर सकते हैं और जीवन को सफलता की ओर ले जा सकते हैं। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं मूलांक 3 के जातकों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  राशिफल 2024

मूलांक 3 के जातकों को इन कामों से रहना होगा सावधान

अहंकार की भावना से रहें दूर

मूलांक 3 के लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन उनका उग्र व्यवहार और अहंकार यानी घमंड होता है। इन जातकों में अहंकार की गति जितनी तेज होगी, उनका पतन उतनी ही जल्दी होता है। इन जातकों को जीवन में सुख-समृद्धि व धन तेजी से प्राप्त होगा क्योंकि इनके स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं। ऐसे में, इन जातकों के अंदर यह भावना आ सकती है कि संसार में उनसे अच्छा कोई नहीं है, तब यह निश्चित तौर पर अपना विनाश करने के लिए तैयार रहते हैं तब इनके अंदर अहंकार की भावना जन्म लेती है। अहंकार अधिकतर रिश्ते तोड़ता है। करीबी मित्र और रिश्तेदार भी आपसे दूर हो जाते हैं। ऐसे में, यदि आपके अंदर अहंकार की भावना खत्म हो जाएगी तो आप तरक्की की ओर तेज़ी से आगे बढ़ेंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा 

व्यर्थ के खर्चों पर लगाए लगाम

मूलांक 3 के जातकों को जीवन में धन-दौलत की कमी नहीं होती है और ये भौतिक सुख-सुविधा और विलासिता पर अधिक धन खर्च करते हैं। इन्हें खुल कर पैसा खर्च करने में आनंद आता है और ये भविष्य के बारे में बिल्कुल नहीं सोचते हैं। हालांकि यही इनकी सबसे बड़ी समस्या बन सकती है क्योंकि अधिक धन खर्च करने की वजह से इन्हें आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। कई बार कर्ज लेने या लोन लेने तक की स्थिति बन जाती है, जिसकी वजह से ये तनाव व परेशानी में रहते हैं। ऐसे में, इन जातकों को सलाह दी जाती है कि धन की बर्बादी न करते हुए भविष्य के लिए बचत करने पर ध्यान दें ताकि आगे की स्थिति को आसान किया जा सके।

क्या वर्ष 2024 में आपके जीवन में होगी प्रेम की दस्तक? प्रेम राशिफल 2024 बताएगा जवाब

स्वभाव व व्यवहार में लगाए परिवर्तन

मूलांक 3 के लोग जिद्दी व हठी स्वभाव के होते हैं और अपने आगे किसी की नहीं सुनते हैं। कई बार इनके इस स्वभाव की वजह से ये अपना धन और सम्मान दोनों ही खो बैठते हैं। इनके इस व्यवहार की वजह से लोग इनके धीरे-धीरे दूरी बना लेते हैं और इन्हें नापसंद करने लगते हैं। इस वजह से ये लोग जीवन में अकेले पड़ जाते हैं। जीवन में तरक्की हासिल करने के लिए इन जातकों को अपने व्यवहार और स्वभाव में परिवर्तन करना होगा तभी आप जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकेंगे अन्यथा यह व्यवहार आपको अकेले रहने में मजबूर कर सकता है। 

वर्ष 2024 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य? स्वास्थ्य राशिफल 2024 से जानें जवाब

उतावलापन से रहे सावधान

इन जातकों के अंदर उतावलेपन बहुत अधिक होता है। उतावलेपन के कारण हमारे मन-मस्तिष्क पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिसके चलते कई काम बिगड़ जाते हैं। ये हर काम को जल्दबाजी में खत्म करना चाहते हैं और इस वजह से काम सुधारने की जगह काम बिगाड़ देते हैं। इनके अंदर एक यह कमी भी होती है कि ये अपने उतावलेपन की वजह से हर काम को तेजी से करने की सोचते हैं और इस वजह से कई काम अधूरे रह जाते हैं और कई गलतियां भी कर बैठते हैं।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

क्रोधी स्वभाव से बचें

मूलांक 3 के लोगों की एक कमी यह भी है कि ये अपने अधिक गुस्से के कारण अपना अक्सर मानसिक संतुलन खो देते हैं, इतना ही नहीं गलत कार्य भी कर बैठते हैं। यह हम सभी जानते हैं कि क्रोध मनुष्य को बर्बाद कर देता है और उसे अच्छे बुरे का पता नहीं चलने देता है, जिस कारण मनुष्य का इससे नुकसान होता है। ऐसे में, यदि ये जातक क्रोध करना नहीं छोड़ेंगे तो अपना ही नुकसान कर बैठेंगे। कई बार ये लोग गुस्से में फैसले ले लेते हैं, जिसका पछतावा इन्हें तब होता है जब ये समस्या में फंस चुके होते हैं। क्रोध में लिया गया निर्णय सदा ही पछतावा ही देता है ,सफलता कभी नहीं इसलिए सदा शांत दिमाग से निर्णय ले ताकि जीवन किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!