अक्षय तृतीया पर 100 साल बाद बनने जा रहा गजकेसरी राजयोग, सोने की तरह चमकेगा इन 3 राशियों का भाग्य!

अक्षय तृतीया पर 100 साल बाद बनने जा रहा गजकेसरी राजयोग, सोने की तरह चमकेगा इन 3 राशियों का भाग्य!

अक्षय तृतीया 2024 हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है जो कि हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 10 मई 2024, शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है और इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है। सामान्य शब्दों में कहें, तो अक्षय तृतीया के दिन आप बिना शुभ मुहूर्त देखे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य कर सकते हैं। बता दें कि इस बार की अक्षय तृतीया बेहद ख़ास होने वाली है क्योंकि इस दिन 100 साल बाद गजकेसरी राजयोग का निर्माण होने जा रहा है। ऐसे में, यह राजयोग राशिचक्र की 3 राशियों के लिए शुभ रहेगा। आइए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं इस राजयोग के बारे में।  

क्या आपकी कुंडली में है राजयोग? जानने के लिए दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात

अक्षय तृतीया को सोना-चांदी और घर के लिए कोई नया सामान खरीदने के लिए बेहद शुभ माना जाता है। ज्योतिष की दृष्टि से भी इस तिथि का विशेष महत्व है क्योंकि अक्षय तृतीया पर सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में होते हैं। 

100 साल बाद अक्षय तृतीया पर बनेगा गजकेसरी राजयोग  

वर्ष 2024 में अक्षय तृतीया पर 100 साल बाद गजकेसरी राजयोग बनने जा रहा है। चंद्रमा और बृहस्पति महाराज की युति की वजह से अक्षय तृतीया के दिन गजकेसरी राजयोग का निर्माण हो रहा है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, गजकेसरी योग की गिनती सबसे महत्वपूर्ण और शुभ योगों में होती है। इस योग का निर्माण चंद्रमा और गुरु की युति से होता है। 

ज्योतिष शास्त्र में गजकेसरी योग को सर्वश्रेष्ठ और शुभ फल प्रदान करने वाला कहा गया है। साथ ही, बृहस्पति देव और चंद्रमा एक-दूसरे के अच्छे दोस्त माने गए हैं। ऐसे में, अक्षय तृतीया के दिन गजकेसरी योग बनने से राशि चक्र की 3 राशियों का भाग्य सोने की तरह चमक सकता है। चलिए नज़र डालते हैं उन भाग्यशाली राशियों पर।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

अक्षय तृतीया पर गजकेसरी राजयोग से, इन 3 राशियों का होगा भाग्योदय

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए अक्षय तृतीया पर बन रहा गजकेसरी राजयोग शुभ साबित होगा। इस राजयोग का असर आपके आर्थिक जीवन के साथ-साथ आपकी वाणी पर भी नज़र आएगा। इन लोगों को अचानक से धन प्राप्त होने के योग बनेंगे और कार्यों में एक के बाद सफलता प्राप्त होने से आप प्रसन्न रहेंगे। यह अवधि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगी। आपकी वाणी प्रभावशाली होने से लोग आपसे जल्द ही लोग आकर्षित हो जाएंगे। इसके अलावा, वेतन में वृद्धि होने से आप पर्याप्त मात्रा में बचत भी कर सकेंगे।

 

मेष साप्ताहिक राशिफल

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों के लिए अक्षय तृतीया पर बनने वाला गजकेसरी राजयोग लाभदायक रहेगा। इस दिन से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत हो जाएगी। यह राजयोग आपके नौवें भाव में बनेगा जो कि आपके रुके हुए कामों को पूरा करने का काम करेगा। घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने की संभावना है। लेकिन, इस समय आप करियर के संबंध में कुछ बड़े फैसले लेते हुए नज़र आ सकते हैं। साथ ही, आपके विदेश जाने के भी योग बनेंगे। वहीं, छात्रों के लिए इस अवधि को शानदार कहा जाएगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्रों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। आर्थिक जीवन से भी समस्याएं दूर होंगी और आप आप सुधार की तरफ आगे बढ़ेंगे। 

कर्क साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों का नाम भी उन भाग्यशाली राशियों में शामिल हैं जिनके लिए अक्षय तृतीया पर बन रहा गजकेसरी राजयोग उत्तम साबित होगा। अक्षय तृतीया से इन जातकों के अच्छे दिनों की शुरुआत होगी, विशेष रूप से व्यापार करने वाले जातकों के। जिन लोगों का संबंध बिज़नेस से है, उन्हें अच्छे मुनाफे वाले कई सौदे मिलने का अनुमान है। वहीं, करियर के क्षेत्र में सिंह राशि के जातकों को बेहतरीन अवसरों की प्राप्ति होगी। घर-परिवार में भी सुख-शांति बनी रहेगी जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। जो जातक नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं या नौकरी के नए अवसरों की तलाश में हैं, वह अब ऐसा कर सकेंगे। इन लोगों को अच्छा धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। यदि आप व्यापार को बढ़ाने का सोच रहे हैं, तो अब आप ऐसा कर सकते हैं। 

सिंह साप्ताहिक राशिफल 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. कुंडली में गुरु और चंद्रमा के साथ होने पर कौन सा योग बनता है?

उत्तर 1. जब गुरु और चंद्रमा एक साथ होते हैं, तब गजकेसरी राजयोग बनता है।

प्रश्न 2. अक्षय तृतीया पर क्या खरीदना शुभ होता है?

उत्तर 2. अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है।

प्रश्न 3. क्या 2024 में विवाह के लिए अक्षय तृतीया अच्छी है?

उत्तर 3. अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त होता है इसलिए यह दिन विवाह के लिए शुभ होता है।