साप्ताहिक राशिफल: जानिए किन राशि के लोगों को होगा इस हफ्ते लाभ!

हमारे इस लेख में आपको मिलेंगी नवंबर के इस सप्ताह की सभी ख़ास भविष्यवाणी, जो हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषों द्वारा की गई गणना पर आधारित हैं। हमारे साप्ताहिक राशिफल में आप अपने आर्थिक और करियर-व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी के साथ प्रेम एवं वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातें भी जान सकते हैं।  

तो चलिए जानते हैं राशिनुसार कैसा रहने वाला है आपके लिए आने वाला ये सप्ताह:-

मेष राशि

इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए थोड़ी तनाव ग्रस्त हो सकती है क्योंकि शुक्र का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इसलिए इस समय आपका मन घर-परिवार के कार्यों में अधिक लगेगा। आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। माता जी का खराब स्वास्थ्य इस वक्त अच्छा रहेगा। हालांकि आपका कुछ  विवाद किसी से ज़रूर हो सकता है। कार्यक्षेत्र के लिए समय अच्छा रहेगा। आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आपकी उन्नति होगी। अगर बात करें प्रेम में पड़े जातको की तो इस सप्ताह उन्हें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी अन्यथा किसी कारणवश आपका अपने प्रेमी संग कोई विवाद हो सकता है। वही शादीशुदा जातकों को इस सप्ताह आनंद की प्राप्ति होगी।

उपाय: इस समय किन्नरों का आशीर्वाद लें और उन्हें श्रद्धानुसार दान-दक्षिणा भी दें। 

भाग्य स्टार : 3.5 /5

वृषभ राशि

इस सप्ताह की शुरुआत में आपके आर्थिक जीवन में अचानक से वृद्धि होगी। आप अपने भाई-बहनों को समय देंगे जिससे आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी। आपका परिवार भी आपको सहयोग करेगा और इस सहयोग के चलते आप कार्यक्षेत्र पर अच्छा कर पाने में सफल रहेंगे। यात्रा पर जाना पड़ सकता है जिससे आपको लाभ मिलेगा। घर परिवार में शांति का वातावरण रहेगा जिससे आपको अंदरूनी सुकून की प्राप्ति होगी। अगर बात करें प्रेम संबंधों की तो यह समय प्रेम में पड़े जातकों के लिए सामान्य ही रहेगा। वहीं वैवाहिक जातकों के लिए यह सप्ताह सामान्य से बेहतर परिणाम लेकर आएगा। 

उपाय: मंगलवार को हनुमान जी की आराधना करें और उन्हें केसरी सिंदूर चढ़ाएँ।  

भाग्य स्टार : 3.5 /5

अपनी राशि अनुसार वर्ष 2020 का लाल किताब राशिफल: पढ़ें

मिथुन राशि

इस सप्ताह की शुरुआत आपके पारिवारिक जीवन में सुख शांति लेकर आएगी। जिससे आप कार्यक्षेत्र पर अच्छा कर पाने में सफल रहेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच भाईचारा बढ़ेगा और इस दौरान आपको हर प्रकार के विवाद को दूर करने का अच्छा समय मिलेगा। आपकी वाणी में मधुरता आएगी और आप मीठा बोलकर अपने कई कार्य को कर पाने में सफल रहेंगे। आप में आए इस बदलाव को देख आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपसे खुश दिखाई देंगे। भाई बहन आपको सहयोग करेंगे। किसी जगह से धन लाभ हो सकता है। प्रेम संबंधों के लिए भी यह समय पहले के समय की तुलना में सामान्य रहेगा। वही वैवाहिक जातकों को इस सप्ताह ख़ुशियों भरे पलों की अनुमति होगी। 

उपाय: उगते हुए सूर्य को अपनी नग्न आँखों से देखें एवं उन्हें जल का अर्घ्य दें। 

भाग्य स्टार : 3.5 /5

कर्क राशि

इस सप्ताह की शुरुआत में आप खुद पर अधिक खर्च करते नजर आएँगे। इस दौरान आप स्वयं को सजाने-संवारने पर अपना अच्छा खासा धन खर्च करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी अन्यथा आगे चलकर आपको आर्थिक तंगी हो सकती है। जितना संभव हो अपने धन को संचय करें। मानसिक तनाव भी इस वक्त दिखाई देगा। इसके लिए योग और व्यायाम का सहारा लें। दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा। वही प्रेम जीवन में भी इस पूरे ही सप्ताह बढ़ोतरी दिखाई देगी।

उपाय: भगवान श्री राम की आराधना करें और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।

भाग्य स्टार : 3/5

सिंह राशि

सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। अधिक संभावना है कि यह यात्रा कार्य क्षेत्र से जुड़ी हो जिससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा। भाग्य का साथ मिलने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आप कोई नई चीज ख़रीद पाने में सक्षम रहेंगे। छात्रों को अपने प्रयासों को गति देने की जरूरत होगी तभी उनकी मेहनत इस समय रंग लाएगी। कार्यक्षेत्र पर आपके अधिकारी आपकी सराहना करेंगे लेकिन शत्रु इस वक्त सक्रिय रहेंगे। हालांकि आप अपना दबदबा उन पर कायम रखने में भी सफल रहेंगे। प्रेम में पड़े जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छे परिणाम लेकर आएगा। वहीं शादीशुदा जातकों को भी इस सप्ताह प्रतिकूल फलों की प्राप्ति होगी। 

उपाय: श्वेत चंदन के साथ भगवान शिव की आराधना करें और उसी चंदन का स्वयं भी तिलक लगाएँ।

भाग्य स्टार : 3.5 /5

कन्या राशि 

सप्ताह की शुरुआत में आपको कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिससे आप अपने प्रयासों से लाभ अर्जित कर पाने में सफल रहेंगे। आपके अपने भाई-बहनों से संबंध सुधरेंगे और उनमें  मधुरता आएगी। आप उनकी मदद के लिए तत्पर दिखाई देंगे। आपका मन कलात्मक कार्यों में अधिक लगेगा जिससे आप धन भी अर्जित करने में सफल रहेंगे। कई नए लोगों से आपकी मुलाकात होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपका मानसिक तनाव दूर होगा और माताजी की सेहत में भी सुधार दिखाई देगा। कई सुख-सुविधाओं का लाभ उठाते भी इस समय आप नजर आएँगे। जिस दौरान आपका कुछ धन भी खर्च होगा प्रेम-संबंधों के लिए नवंबर का यह सप्ताह थोड़ा प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। वही विवाहित जातकों को भी अपने जीवन में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

उपाय: सूर्य देव की उपासना करें और उन्हें लाल पुष्प एवं जल अर्पित करते हुए उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।  

भाग्य स्टार : 3 /5

अपने मूलांक अनुसार पढ़ें अंक ज्योतिष 2020 राशिफल

तुला राशि

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए कुछ अच्छी नहीं होगी क्योंकि इस समय आपको अपने कार्य क्षेत्र में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन में कुछ अनुकूलता ज़रूर दिखाई देगी। ऐसे में आपको अपने मन और दिमाग को केंद्रित करते हुए अपने सभी कार्य को पूरा करने की और प्रयत्न करने चाहिए तभी आप सफलता हासिल कर पाने में सक्षम रहेंगे। आपके लिए बेहतर होगा कि व्यर्थ की चिंता ना करें और अपनी शक्ति व ऊर्जा केवल अच्छे कार्यों में ही लगाएँ। धन लाभ होगा छात्रों को भी अपनी मेहनत के अनुसार अच्छा फल मिलेगा। प्रेम संबंधों के लिए समय प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। वही शादीशुदा जातकों को तरक्की मिल सकती है। 

उपाय: गौ माता की सेवा करें और उन्हें गेहूँ एवं गुड़ खिलाएँ।

भाग्य स्टार : 3/5

वृश्चिक राशि

सप्ताह की शुरुआत में जीवन साथी के साथ यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। इस दौरान आप खुद को तनाव-मुक्त महसूस कर अपने साथी संग जगह का आनंद लेते दिखाई देंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी जिसके चलते घर परिवार में भी आपका सम्मान बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र पर वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की प्रशंसा करेंगे जिसका लाभ आपको भविष्य में पद-पोजीशन में वृद्धि के साथ होगा। आर्थिक जीवन के लिए भी समय अच्छा है। आपको अच्छा धन लाभ होने के प्रबल योग बनते दिखाई दे रहे हैं। वही प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा ही रहेगा और शादीशुदा जातकों को भी अपने जीवन में इस सप्ताह अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे। 

उपाय: शनिवार को शाम के समय पीपल के वृक्ष की जड़ में सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। 

भाग्य स्टार : 3/5

धनु राशि

सप्ताह की शुरूआत आर्थिक स्थिति के लिए ठीक-ठाक साबित होगी। हालांकि इस समय आपको सही रणनीति बनाकर चलने की आवश्यकता होगी। आप कोई पुराना लोन चुका पाने में सफल रहेंगे। आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे इसलिए उनसे सावधान रहें। अन्यथा नुकसान होने की संभावना अधिक है। सप्ताह के मध्य में आपको हर कार्य के लिए अधिक संघर्ष करने की जरूरत होगी तभी सफलता हासिल कर सकेंगे। इस दौरान आपके स्वभाव में भी चिड़-चिड़ापन साफ देखने को मिलेगा। अपनी वाणी में मिठास लाए और किसी भी तरह के विवाद में न फंसे। प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा रहेगा। वही विवाहित जातकों को भी अपने जीवन में भी खुशी का अनुभव होगा। 

उपाय: मंगलवार के दिन बगीचे अथवा मंदिर परिसर में अनार का पेड़ लगाएँ और  उसकी उपासना करें। 

भाग्य स्टार : ⅘

2500 वर्ष पुराना है उत्तराखंड स्थित यह शिव धाम !

मकर राशि

सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी। छात्रों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। संतान पक्ष से दंपत्ति जातकों को कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। संतान उन्नति करेगी और उसे भाग्य का साथ मिलेगा। हालांकि धीरे-धीरे व्यापारियों को कुछ समस्याएं आ सकती हैं जिनका निवारण भी उन्हें खुद ही निकालना होगा। कार्यक्षेत्र पर आपको संभलकर चलने की जरूरत होगी अन्यथा धन हानि की संभावना अधिक है। अनचाही यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा इस दौरान अपना ध्यान रखें अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो सकती है। सप्ताह के अंत में आपका मन धार्मिक कार्यों में अधिक लगेगा। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। वही वैवाहिक जातकों की अगर बात करें तो उन्हें अपने जीवन में इस समय मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। 

उपाय: बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक अर्पित करें।  

भाग्य स्टार : 3.5 /5

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपका मानसिक तनाव अचानक से बढ़ेगा जिससे आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी भी हो सकती है। माता जी के स्वास्थ्य में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। प्रॉपर्टी संबंधी यदि कोई निवेश करने का सोच रहे हैं तो इस समय थोड़ा संभलकर चलें अन्यथा नुकसान होने की संभावना है। किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है। पार्टनरशिप में बिज़नेस करने वाले जातकों को धन लाभ होगा। दांपत्य जीवन में प्रेम रहेगा और आपकी संतान उन्नति करेगी। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह अनुकूल ही रहेगा। वही वैवाहिक जातकों को राहु की स्थिति के चलते कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। 

उपाय: गुरुवार के दिन पीपल की जड़ में बिना उसे स्पर्श किए शुद्ध जल चढ़ाएँ। साथ ही गुरु देव की आराधना करें। 

भाग्य स्टार : 4/5

मीन राशि

इस सप्ताह आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी तभी आप परिणाम अपनी इच्छा के अनुकूल प्राप्त कर पाएंगे। आप अपनी किसी प्रतिभा से भी धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। छात्रों को इस दौरान अपने लक्ष्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि संभावना है कि किसी व्यवधान से उनका ध्यान भटक सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा रहेगा, उन्हें धन लाभ होने की अधिक संभावना है। नौकरी पेशा जातकों को अपनी बुरी आदतों को सुधारने की जरूरत है अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। वही शादीशुदा जातकों को भी अपने दांपत्य जीवन में कोई खुशख़बरी मिलने की उम्मीद है। 

उपाय: कुत्तों को दूध एवं रोटी खिलाएं। साथ ही गौ माता को हरी सब्जी खिलाएं। 

भाग्य स्टार : 3.5/5

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.