वैवाहिक जीवन में सुख और शांति लेकर आएंगे ये आसान वास्तु टिप्स

कोरोना महामारी के दौर में लोगों के आर्थिक जीवन पर असर तो पड़ा ही है। इसके साथ-साथ बढ़ते मानसिक तनाव ने लोगों के वैवाहिक जीवन में भी खटास पैदा कर दी है। हालांकि कोई भी व्यक्ति अपने जीवनसाथी से मनमुटाव रखना नहीं चाहता है लेकिन कभी-कभी यह स्वतः ही होने लगता है। आपको समझ में आना बंद हो जाता है कि आखिर आप दोनों के बीच झगड़ा हो क्यों रहा है और आपका मन छोटी-छोटी बातों से खिन्न क्यों हो जा रहा है। 

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

दरअसल यह सब घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा की वजह से भी होता है। ऐसे में आपकी मदद वास्तु शास्त्र कर सकता है। वास्तु शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जो हमें जीवन जीने का तरीका सिखाता है। वास्तु शास्त्र की मदद से हम अपने जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर के सुख, शांति और समृद्धि ला सकते हैं। वास्तु शास्त्र का मानना है कि हम जहां रहते हैं हैं, जहां काम करते हैं या फिर जहां अपना ज़्यादातर समय गुजारते हैं, इन सभी जगहों पर मौजूद वस्तु हमारे जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालती है।

ऐसे में आज हम इस लेख में आपको वास्तु शास्त्र के कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने वैवाहिक जीवन में सुख और शांति ला सकते हैं।

सुखद वैवाहिक जीवन के वास्तु टिप्स

  • पति-पत्नी जिस बिस्तर का इस्तेमाल सोने के लिए करें, इस बात का ध्यान रखें कि वह बिस्तर किसी धातु का न बना हो जैसे कि लोहा इत्यादि। सोने के लिए हमेशा लकड़ी के बिस्तर का ही इस्तेमाल करें। इससे वैवाहिक जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। भूल से भी पीपल या बरगद के पेड़ की लकड़ी का बिस्तर न बनवाएँ।
  • विवाहित जोड़े अपने शयन कक्ष में हमेशा एक फूल का गमला रखें। इससे उनके वैवाहिक जीवन में रोमांस बढ़ेगा। दोनों ही पति-पत्नी इस गमले का ख्याल रखें। इसकी साफ-सफाई करें। इसमें पानी दें। इससे आप दोनों के वैवाहिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे।
  • शयन कक्ष में कभी भी आईना न लगाएं। अगर आईना हो तो इस बात का ध्यान रखें कि वह आईना इस तरह हो कि सुबह सोकर उठते ही सीधे आईने पर नजर न जाये। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जो कि एक वैवाहिक जीवन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।
  • विवाहित जोड़े जिस बिस्तर का इस्तेमाल सोने के लिए करते हैं उसमें हमेशा एक ही गद्दा होना चाहिए। यदि बिस्तर डबल बेड का हो तो डबल बेड का गद्दा लगाएं। दो गद्दों वाले बिस्तर पर सोने से पति-पत्नी के रिश्तों में खटास आती है।
  • कमरे की दीवारों को हमेशा हल्के रंग से पेंट करवाएं। विवाहित जोड़े कमरे में पर्याप्त रौशनी रखें। इसके साथ-साथ कमरा जितना सुगंधित रहे, उतना बेहतर है। इससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा और एक नयी ऊर्जा का संचार होगा।
  • विवाहित जोड़े जिस कमरे में सोते हों, उस कमरे की साफ-सफाई के वक़्त नमक के पानी का पोंछा लगवायें। नमक को सकारात्मक ऊर्जा का बहुत बड़ा श्रोत माना गया है। साथ ही इस कमरे में जाले न जमने दें। जालों से जीवन में नकारात्मकता आती है।
  • पति-पत्नी सोते वक़्त यह तय करें कि पत्नी हमेशा बायीं तरफ सोये और पति दाहिने तरफ। इससे आप दोनों के बीच तनाव खत्म होगा। वैवाहिक जीवन में संतुलन आएगा।

ये भी पढ़ें : वास्तु शास्त्र: घर में जरूर रखें इन सात मूर्तियों में से कोई भी एक मूर्ति, मिलेगा शुभ फल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोसेज के साथ। धन्यवाद !