वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर (13 नवंबर 2022), जानें किस राशि को रहना होगा सावधान?

एस्ट्रोसेज के इस विशेष ब्लॉग में हम वक्री मंगल के वृषभ राशि में गोचर से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे ये गोचर किस तिथि पर कितने बजे होगा? इसी के साथ हम ये भी जानेंगे कि इसका प्रभाव अलग-अलग राशियों पर किस तरह पड़ेगा? किन राशि वालों को बिजनेस में सावधान रहना होगा? किनकी सेहत रहेगी अच्छी? किन राशियों के जातकों को करियर में कामयाबी मिलेगी? इसके अलावा हम आपको उन आसान उपायों के बारे में भी बताएंगे जिससे आप कुंडली में मंगल की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

ज्योतिष में मंगल ग्रह का महत्व  

ज्योतिष शास्त्र में मंगल को सबसे ज्यादा उग्र ग्रह माना गया है। मंगल ग्रह मनुष्य के शरीर में अग्नि तत्व को नियंत्रित करते हैं और इनसे व्यक्ति को जीवन शक्ति, शारीरिक शक्ति, सहनशक्ति, समर्पण, इच्छाशक्ति और किसी भी काम को पूरा करने की ऊर्जा मिलती है। मंगल ग्रह के प्रभाव वाले जातक साहसी होते हैं और हर काम में निडर होकर आगे बढ़ते हैं।

मंगल भूमि, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग का कारक ग्रह भी है। इन्हें राशिचक्र में मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी माना जाता है। कुंडली में मंगल जिस राशि में जिस भाव में मौजूद होते हैं उसी के अनुसार व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं।

क्या होता है मंगल दोष?

मान्यताओं के मुताबिक, अगर आपकी कुंडली के लग्न भाव, चतुर्थ भाव, सप्तम भाव या अष्टम भाव में मंगल स्थित होता है तो इसे मंगल दोष कहा जाता है। इस दोष को वैवाहिक जीवन के लिए अशुभ माना गया है। इससे जातक के वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। साथ ही, दांपत्य जीवन में कलेश, अशांति और तनाव जैसी परेशानियां बनी रहती हैं। इस दोष के कारण ही लोगों की शादी में विलंब होता है ।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर: तिथि और समय

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, वक्री अवस्था में कोई ग्रह विपरीत दिशा में चलता हुआ प्रतीत होता है। मंगल ग्रह 30 अक्टूबर 2022 को शाम 06 बजकर 55 मिनट पर मिथुन राशि से वक्री हो चुके हैं और अब वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर 13 नवंबर 2022 को दोपहर 01 बजकर 32 मिनट पर होने जा रहा है और ये फिर 13 जनवरी 2023 की रात 11 बजकर 30 मिनट तक मार्गी होने तक उसी अवस्था में रहेंगे।

मंगल ग्रह को मज़बूत करने के उपाय

  • आंखों में काला सुरमा या सफेद सुरमा लगाएं।
  • घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाएं।
  • हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।
  • मंगलवार के दिन गेहूं, गुड़, तांबा, मसूर, मूंग, लाल वस्त्र, लाल फूल, लाल चंदन, लाल रंग की मिठाई मंदिर में चढ़ाएं।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर: राशि अनुसार राशिफल और उपाय

मेष

मंगल ग्रह मेष राशि के प्रथम यानी लग्न भाव के स्वामी होने के साथ-साथ उनके…(विस्तार से पढ़ें)

वृषभ

वृषभ राशि के लिए मंगल ग्रह आपके दीर्घकालीन साझेदारियों, व्यापार, आयात-निर्यात अर्थात इंपोर्ट-एक्सपोर्ट, सामाजिक छवि, विवाह व…(विस्तार से पढ़ें)

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल देव एकादश भाव तथा छठे भाव के स्वामी होते हैं। अब 13 नवंबर 2022…(विस्तार से पढ़ें)

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

कर्क

मंगल ग्रह कर्क राशि के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण ग्रह होता है। क्योंकि यह उनके लिए केंद्र और त्रिकोण भाव के…(विस्तार से पढ़ें)

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए मंगल नवम अर्थात भाग्य भाव जो कि एक त्रिकोण भाव भी है तथा केंद्र भाव अर्थात चतुर्थ भाव के…(विस्तार से पढ़ें)

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए मंगल आपके भाई-बहनों के तृतीय भाव और अनिश्चितता व गोपनीयता के…(विस्तार से पढ़ें)

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए मंगल द्वितीय व सप्तम भाव के स्वामी हैं और अब अपनी वक्री अवस्था में वे आपके…(विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मंगल उनके लग्न भाव के स्वामी होने के साथ-साथ छठे भाव के स्वामी भी हैं और…(विस्तार से पढ़ें)

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल उनके पंचम व द्वादश भाव के स्वामी हैं और अब वे अपनी वक्री अवस्था में आपकी…(विस्तार से पढ़ें)

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए मंगल उनके चतुर्थ भाव और एकादश भाव पर शासन करते हैं। अब मंगल देव इस समय…(विस्तार से पढ़ें)

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल तृतीय भाव व दशम भाव पर शासन करते हैं और अब मंगल वक्री अवस्था में माता …(विस्तार से पढ़ें)

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए मंगल आपके दूसरे और नौवें भाव के स्वामी हैं। अब मंगल अपनी वक्री अवस्था में आपकी…(विस्तार से पढ़ें)

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।