दशहरा विशेष: विजयदशमी पर ज़रूर करें ये कार्य, साल भर भरी रहेगी तिज़ोरी

जैसा सभी जानते हैं कि कल शरद नवरात्रि का आखिरी दिन नवमी पूजा के साथ देशभर में मनाया गया। जिसके बाद अब दशमी तिथि विजयदशमी यानी दशहरा के रूप में मनाई जानी है। पंचांग अनुसार, हर वर्ष के अश्विन माह के दसवें दिन इस पर्व को मनाए जाने का विधान है। दशहरा पर्व को आयुध पूजा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन सर्वकार्य सर्वसिद्धि वाला विजय मुहूर्त होता है, जो बेहद शुभ तिथि मानी जाती है। यह तिथि कोई भी धार्मिक या नए कार्य की शुरुआत के लिए अत्यधिक शुभ एवं लाभकारी होती है। कई जगहों पर दशहरे के दिन शस्त्र पूजन भी किया जाता है। इसके अलावा इस शुभ तिथि के दिन कई ऐसे कार्य भी किए जाते हैं, जिससे साल भर घर में सुख-शांति के अलावा आर्थिक लाभ भी होता है। तो चलिए आइए जानते हैं उन कार्यों के बारे में जिन्हें हमे दशहरा के दिन करना बेहद ज़रूरी होता है। 

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात

-शमी के पूजन से मिलती है देवी-देवताओं की कृपा

माना जाता है कि दशहरे के दिन यदि मीठी दही से शमी के काष्ठ का अपराजिता मंत्रों से पूजन किया जाए तो सिद्ध काष्ठ की मौजूदगी से सफलता और उन्नति की प्राप्ति होती है। शमी के पूजन से आपके घर-परिवार पर सैदव देवी-देवताओं की अपार कृपा बनी रहती है।

-गुप्त दान से मिलता है लाभ 

मान्यताओं अनुसार दशहरे पर रावण दहन के बाद गुप्त दान करना बेहद शुभ माना गया है। इस  शुभ तिथि पर यदि एक नई झाड़ू को घर के पूजा स्थल पर किसी ऐसे स्थान पर रखा जाएं जहाँ आपको झाड़ू रखते कोई न देख पाए तो इससे घर में धन संबंधी सभी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। 

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय 

-शमी के वृक्ष की मिट्ठी लाएगी घर में सुख-शांति

दशहरा के दिन रावण दहन से ठीक पहले घर के ईशान कोने में यदि कुमकुम, चंदन और लाल फूल से एक अष्टदल कमल बनाकर देवी जया व वजिया का स्मरण कर उनकी पूजा-आराधना की जाएं तो शुभाशुभ परिणामों की प्राप्ति होती है। ऐसा करने के बाद शमी के पेड़ की भी पूजा की जानी चाहिए और फिर शमी वृक्ष के नीचे से थोड़ी सी मिट्टी लेकर किसी वस्त्र में बाँधकर अपने घर में रख दें। ऐसा करने से घर-परिवार में हमेशा सुख-शांति व एकजुटता बनी रहती है।

-घी का दीप दिलाएगा कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता 

माना जाता है कि दशहरे पर शमी के पेड़ की पूजा मुख्य तौर पर की जानी चाहिए। इस दिन यदि शाम के वक़्त शमी के पेड़ के नीचे देसी घी का दीपक जलाया जाए तो ऐसा करना बेहद शुभ होता है। इससे कोर्ट-कचहरी में चल रहे सभी प्रकार के मामलों में अवश्य ही सफलता मिलती है।

-एक फिटकरी का टुकड़ा लाएगा घर में समृद्धि 

विजयदशमी के दिन एक फिटकरी के टुकड़े को सभी घर के सदस्यों का स्पर्श करके उसे छत पर खुद से पीछे की ओर अपने ईष्टदेव का ध्यान करते हुए फेंक दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर की हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। साथ ही घर में  सुख-समृद्धि भी आती हैं। 

-फल दान दिलाएगा नौकरी में सफलता 

यदि आपको अपनी नौकरी या फिर बिज़नेस में किसी प्रकार की समस्या महसूस हो रही है तो इसके लिए दशहरे के दिन पूजन करने के बाद 10 अलग-अलग फल ग़रीबों में बांट दें। इस दौरान “ओम विजयायौ नम:” मंत्र का जप करते रहें। ऐसा करने से ज़रूर ही आपकी सभी मनोकामनाएँ पूरी हो जाएगी।

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

-बेसन के लड्डू करेंगे आर्थिक स्थिति को मजबूत 

यदि आपको धन या आर्थिक समस्या हो रही है तो दशहरे के दिन से 43 दिनों तक लगातार रोज़ कुत्ते को बेसन के लड्डू खिलाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से धन लाभ के योग का निर्माण होता है और इससे आ रही हर प्रकार की धन संबंधी समस्या भी दूर हो जाएगी।

-दहन की लकड़ियाँ करेंगी नकारात्मक शक्तियों का नाश 

ज्योतिषों के अनुसार, रावण दहन के बाद वहां बची हुई लकड़ियाँ घर लाने से नकारात्मक शक्तियों का नाश तो होता ही है, साथ ही यदि उन्हें घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखा जाएं तो इससे घर में किसी भी तंत्र-मंत्र या टोने-टोटके का प्रभाव भी नहीं रहता है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!