सूर्य का मिथुन राशि में गोचर : इन चार राशियों को हो सकता है जबरदस्त फायदा

वैदिक ज्योतिष में गोचर की घटना को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार किसी भी ग्रह के गोचर का प्रभाव पूरे विश्व के जीव-जंतुओं पर पड़ता है। अब चूंकि साल 2021 में 15 जून की तारीख को सूर्य देवता मिथुन राशि में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में सभी जातकों पर इसका प्रभाव पड़ना तय है। किसी पर इस गोचर का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तो किसी पर नकारात्मक। 

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में उन चार राशियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके लिए यह सूर्य गोचर काफी शुभ रहने की संभावना है लेकिन उससे पहले सूर्य गोचर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बात आपके साथ साझा कर देते हैं।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर

15 जून 2021 को मंगलवार की सुबह 05 बजकर 49 मिनट पर सूर्य देवता मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं और 16 जुलाई 2021 को शुक्रवार की शाम को 04 बजकर 41 मिनट तक वे इसी राशि में मौजूद रहेंगे। इसके बाद वे कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे।

आइये अब उन राशियों के बारे में जान लेते हैं जिनके जीवन में इस सूर्य ग्रहण से सकारात्मक बदलाव आने वाले हैं।

किन राशियों को होगा सूर्य गोचर का फायदा?

मिथुन राशि

सूर्य मिथुन राशि के जातकों के तृतीय भाव का स्वामी है। तृतीय भाव पराक्रम या सहोदर का भाव होता है लेकिन वर्तमान परिस्थिति में सूर्य मिथुन राशि के पहले यानी कि लग्न भाव में गोचर करने जा रहा है। ऐसे में यह गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ रहने की संभावना है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस गोचर की अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए तरक्की के मार्ग को प्रशस्त करते नजर आ सकते हैं। इसके अलावा मिथुन राशि के वे जातक जो किसी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान अच्छी सफलता मिल सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत रहने की संभावना है। यही वजह है कि आप स्वयं को इस गोचर के दौरान दोस्त-मित्रों के साथ मौज मस्ती करते हुए पा सकते हैं या फिर किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

सिंह राशि

सूर्य सिंह राशि के जातकों के पहले यानी कि लग्न भाव का स्वामी है। लेकिन वर्तमान गोचर में सूर्य आपके एकादश भाव यानी कि लाभ भाव में गोचर करने जा रहा है। ऐसी स्थिति में यह सूर्य गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान सिंह राशि के जातक अपनी सारी इच्छाओं की पूर्ति करते दिखाई दे सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से आपको किसी प्रकार का बड़ा लाभ होने की संभावना है जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक होगा। वहीं मार्केटिंग, सेल्स, लेखन व ह्यूमन रिसोर्सेज के क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस दौरान सफलता मिल सकती है। सरकारी क्षेत्र से जुड़े सिंह राशि के जातकों को भी इस दौरान फायदा मिलने की संभावना है। समाज में आपका रुतबा बढ़ सकता है व नए और प्रतिष्ठित लोगों से जान पहचान बढ्ने की संभावना है। पारिवारिक जीवन भी सुखद रहने की उम्मीद है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के द्वादश भाव का स्वामी सूर्य है। द्वादश भाव को व्य्य भाव भी कहा जाता है। सूर्य इस गोचर के दौरान आपके दशम भाव यानी कि कर्म भाव में गोचर करने जा रहा है। यही वजह है कि कन्या राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान करियर के क्षेत्र में जबर्दस्त लाभ प्राप्त हो सकता है। वहीं वैसे जातक जो किसी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान शानदार लाभ होने की संभावना है जिसकी वजह से समाज के लोग भी आपसे जुड़ने की तत्परता दिखा सकते हैं जो कि आपके लिए शुभ साबित होगा। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ सकती है और साथ ही पारिवारिक जीवन में पिता का भरपूर सहयोग मिलने की संभावना है जिससे आपका मन प्रसन्न रह सकता है।

ये भी पढ़ें : सूर्य ग्रहण के बाद अब सूर्य का गोचर जल्द, जानें गोचर का देश-दुनिया पर प्रभाव

मकर राशि

सूर्य मकर राशि के जातकों के अष्टम भाव यानी कि आयु भाव का स्वामी है। इस गोचर के दौरान सूर्य मकर राशि के छठे भाव में गोचर करेगा जो कि उधार, शत्रुओं और बीमारियों का भाव माना जाता है। इस दौरान मकर राशि के जातकों को हर प्रकार से सफलता मिलने की उम्मीद है। आपके अंदर इस दौरान किसी भी परिस्थिति से लड़ने की गज़ब की क्षमता विकसित होने की संभावना है। स्वास्थ्य अगर खराब है तो उसमें सुधार होता दिख सकता है। कोर्ट कचहरी से जुड़े पूर्व के किसी मामले में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। शत्रु कमजोर होंगे। अगर कोई लोन लिया है या फिर कोई कर्ज़ है तो उसे चुकता कर सकते हैं। रुके हुए कार्य को आगे बढ़ाने के लिए इस गोचर की अवधि आपके लिए बेहद शुभ समय साबित होने की उम्मीद है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!