धनु,मकर और कुंभ पर है शनि की साढ़ेसाती, शनिवार के ये उपाय आपके लिए साबित हो सकते हैं वरदान

यदि हम आपसे ऐसा कहें कि, आप पर शनि की साढ़ेसाती चलती है तो यकीनन आप भयभीत हो उठेंगे। आपको डर लग जाएगा क्योंकि शनि की साढ़ेसाती अपने आप में एक ऐसा शब्द है जिससे कोई भी इंसान अपने जीवन में सुनना नहीं चाहता है। हालाँकि हकीकत यही है कि, हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक न एक बार शनि की साढ़ेसाती की स्थिति से गुजरना ही पड़ता है। यहाँ पर शनि से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है आवश्यकता है यह समझने की शनि की साढ़ेसाती क्या होती है और शनि के प्रकोप को कैसे कम किया जाए।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

सबसे पहली बात शनि की साढ़ेसाती क्या होती है? 

शनि की साढ़ेसाती असल में शनि का गोचर होता है। साढ़ेसाती के कुल तीन चरण बताए गए हैं। अलग-अलग राशियों पर इन चरणों का अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में लोगों के मन में यह बात घर कर चुकी है कि शनि की साढ़ेसाती हमेशा कष्टकारी ही होती है हालांकि ऐसा नहीं होता है। जिन व्यक्तियों की कुंडली में अच्छे योग मौजूद होते हैं उनके लिए शनि की साढ़ेसाती भी जीवन में खुशियों की वजह बन सकती है। 

हाँ लेकिन जिन व्यक्तियों की कुंडली में शुभ योग नहीं मौजूद होते हैं तो कभी कभार शनि की साढ़ेसाती से ऐसे व्यक्तियों को जीवन में तमाम तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

लोगों की इसी दुविधा और परेशानी को ध्यान में रखते हुए ज्योतिष के जानकारों में शनि ग्रह के अनुसार कुछ ऐसे बेहद ही सरल और सटीक उपाय बताए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को जीवन में शनि के प्रकोप से बचने में मदद प्राप्त होती है। जानकारी के लिए बता दें कि इस वक्त धनु, मकर और कुंभ राशि की साढ़ेसाती चल रही है। 

तो आइए जानते हैं आज शनिवार के दिन किन उपायों को करके आप शनिदेव की प्रसन्नता हासिल कर सकते हैं और साथ ही यदि आपके जीवन में शनि की साढ़ेसाती या शनि की ढैया चल रही है तो उससे भी बचा या फिर  उसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। यदि आप घर बैठे जानना चाहते हैं कि, कहीं आपके जीवन में भी तो शनि की साढ़ेसाती नहीं चल रही है तो, आप  शनि की साढ़े साती रिपोर्ट आर्डर कर सकते हैं।

जहां आमतौर पर लोग शनिदेव का नाम सुनते ही डर जाते हैं असल में शनि देव को समझे तो समझ में आता है कि शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर फल देते हैं। यानी कि यदि आपके कर्म अच्छे हैं तो आपको फल भी अच्छा ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें: जानें शनि ग्रह की शांति हेतु मंत्र एवं उपाय

  • मार्च महीने के आखिरी शनिवार आज यानी 27 मार्च के दिन आप किसी शनि मंदिर में जाकर शनिदेव की प्रसन्नता हासिल करने के लिए विधि पूर्वक पूजा आदि कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा एक सबसे सरल उपाय यह किया जा सकता है कि आप अपने कर्मों को हमेशा अच्छा रखे क्योंकि अच्छे कर्म करने वालों को शनि देव हमेशा शुभ परिणाम देते हैं। 
  • इसके अलावा आप शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर शनिदेव पर सरसों का तेल चढ़ाएं। 
  • जरूरतमंदों को काली उड़द दाल का दान करें। 
  • इसके अलावा गरीब और लोगों को काले रंग के कपड़े और काले रंग के कंबल आदि दान करें। 
  • यदि आप चाहे तो किसी व्यक्ति को काले रंग का छाता भी दान कर सकते हैं। 
  • शनिवार के दिन बीमार लोगों को दवा और अन्य ज़रूरी चीज़ का दान करें। 
  • इसके अलावा हमेशा अपने जीवन में परिश्रमी लोगों की और हर बड़े बुजुर्गों की इज्जत करें।

              आशा करते हैं इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।
एस्ट्रोसेज से जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद।