साप्ताहिक राशिफल: नव वर्ष के पहले सप्ताह में मिलेगी इन जातकों को सफलता।

पढ़ें एस्ट्रोसेज का 30 दिसंबर 2019 से 05 जनवरी 2020 का साप्ताहिक राशिफल जिसमें आपकी राशि के अनुसार आपके लिए लेकर आएं हैं हम इस पूरे हफ्ते का लेखा-जोका जिसकी मदद से आपको अपने जीवन में आने वाली हर अच्छी-बुरी घटना के बारे में सावधान होने की सलाह दी जाएगी। हमारा ये राशिफल विद्वान ज्योतिषों द्वारा आपके नक्षत्रों और ग्रहों की स्थिति देखकर निकाला जाता है। जिसे देखने से पता चलता है कि ये आने वाला सप्ताह जहाँ कुछ राशियों के लिए किसी सुन्दर सपने से कम नहीं साबित होने वाला है, तो वहीं कुछ राशियों को इन सात दिन विशेषतौर पर अपने शत्रुओं से सावधान रहने की होगी ज़रूरत। तो आइये जानते हैं ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सभी बारह राशि के जातकों के लिए ये हफ्ता कैसा बीतने वाला है। ये राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है।

जानें अपने पूरे साल का हाल – वार्षिक कुंडली 2020

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

मेष राशि

इस सप्ताह कार्य क्षेत्र और करियर में आपको ज्यादा सावधानीपूर्वक चलने की जरूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपको किसी प्रकार की हानि पहुंचे। मेहनत करने वाले जातकों के को भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आप अच्छा कर पाने पाएंगे। आपके उत्साह और जोश में वृद्धि होगी जिससे पारिवारिक कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। स्टॉक मार्केट, होटल क्षेत्र, पॉलिसी आदि में किसी प्रकार का निवेश करने से मुनाफ़ा हासिल होगा। इससे आर्थिक तंगी काफी हद तक दूर हो सकेगी। प्रेम में पड़े जातकों के लिए हफ्ता काफी अनुकूल रहने वाला है। वही विवाहित जीवन में भी आपको प्रेम का एहसास होगा जिससे आपके और जीवनसाथी के रिश्ते में प्रेम की वृद्धि होगी।

उपाय : हर बुधवार को हरी चीजों का दान करें व भगवान गणेश को मोदक अर्पित करें।

वृषभ राशि

इस सप्ताह की शुरुआत में आपका रुझान अध्यात्म की तरफ अधिक अधिक बढ़ेगा। इस दौरान आप धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और आपका धन भी खर्च होने की संभावना है। ग़रीबों को दिल खोलकर दान करेंगे। कैरियर और कार्यक्षेत्र से अच्छा फल मिलेगा, जिससे आपके मान सम्मान में भी वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र पर आपके सहकर्मी आपकी मेहनत से प्रभावित दिखाई देंगे, जिससे आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके पद-पोजीशन में वृद्धि करने के बारे में विचार कर सकते हैं। प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वहीं वैवाहिक जातकों को इस समय मिश्रित परिणाम मिलेंगे।

उपाय: ज़रूरतमंदों व ग़रीबों को अनाज का दान करें।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपको अपने जीवन के कई क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव की स्थिति से दो चार होना पड़ सकता है। आपको कोई ऐसे फैसले भी लेने पड़ सकते हैं जिससे आपके अपने आप से नाराज़ हो जाएंगे। इसलिए जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लेते हुए संयम से ही हर निर्णय लेने का प्रयास करें। आप हर काम को अपनी लगन मेहनत के दम पर करना चाहते हैं लेकिन कई प्रकार के दबाव के चलते संभावना है कि आप कार्यों को जल्दबाजी में करते हुए किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी कर दें। इसलिए संयम रखना इस हफ्ते आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। कार्यक्षेत्र में अच्छा मुनाफ़ा होने की संभावना है। खासतौर से बिज़नेस करने वाले जातकों को, उन्हें आय के नए-नए स्रोतों से भी लाभ होगा जिससे धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। प्रेम में पड़े जातक को अपने जीवन में सामान्य फल मिलेंगे। वहीं वैवाहिक जातकों को अपने दांपत्य जीवन में किसी प्रकार परेशानी आ सकती है।

उपाय: 5 कन्याओं को भोजन कराए और उन्हें दान-दक्षिणा भी दें। 

कर्क राशि

इस सप्ताह आपको अपने पारिवारिक जीवन में सुख की अनुभूति होगी। आपको परिवार का साथ मिलेगा जिससे आपके दांपत्य जीवन में आनंद का वातावरण रहेगा। आप परिवार के साथ किसी यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि खुद पर नकारात्मक विचारों को हावी न होने दें। अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। अपने गुस्से को जितना संभव हो काबू रखें। आपका मन इस समय कई प्रकार के रहस्य को जानने के लिए इच्छुक रहेगा इसलिए आप पूजा-पाठ के कार्यों में खुद को अधिक जुड़ा महसूस करेंगे। प्रेम में पड़े जातकों को अपने जीवन में अच्छे फल मिलेंगे। हालांकि बीच-बीच में मतभेद होना संभव है। इसके अलावा वैवाहिक जीवन में सुख की अनुभूति होगी।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।

जीवन में आ रही कोई परेशानी, तो मिलेगा समाधान ! प्रश्न पूछें

सिंह राशि

इस सप्ताह आपको अपने भाग्य का साथ मिलेगा। जिससे आप पूर्व के कार्यों में की गई मेहनत से धन हासिल कर सकेंगे। विरोधी सक्रिय रहेंगे लेकिन आप उन पर विजय हासिल कर पाने में सफल रहेंगे। यदि आप बीमार चल रहे थे तो आपकी सेहत में सुधार आएगा। माता-पिता जी की सेहत में भी में भी सुधार आने से घर का वातावरण अच्छा रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत में कई प्रकार के उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे जिससे मन थोड़ा उदास हो सकता है। प्रेम जीवन में प्रेमियों को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। वहीं शादीशुदा जातकों को इस सप्ताह अपने जीवनसाथी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: शुक्रवार को श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कन्या राशि

इस सप्ताह आमदनी में वृद्धि होगी, इसलिए धन से जुड़े मामलों के लिए यह सप्ताह आपके लिए विशेष फलदायी साबित होगा। आप जिस भी कार्य को करेंगे उसमें धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। बिज़नेस पार्टनर से भी अच्छा लाभ हासिल कर सकेंगे। लेकिन नौकरी पेशा जातकों को अपने कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार के विवाद से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अन्यथा उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती हैं। आपको सलाह दी जाती है कि हर दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले सही से जांच करें अन्यथा धोखा मिल सकता है। प्रेम जीवन अनुकूल रहेगा। वहीं वैवाहिक जातकों को इस समय अपने रिश्ते में नयापन महसूस होगा।

उपाय: श्री कृष्ण की बाँसुरी समेत कोई प्रतिमा अपने घर स्थापित करें और उससे साथ ही मोर पंख भी उस प्रतिमा के साथ रखें।

तुला राशि

इस सप्ताह आपको अपने पुराने तनाव से मुक्ति मिलेगी, जिससे आप अपने जीवन में खुशी के पल बिताते नजर आएँगे। इससे घर का वातावरण अच्छा रहेगा और आपको परिवार के सदस्य को करीब से जानने का अवसर मिलेगा। हालांकि आपको अपने खान-पान का ध्यान रखने की भी जरूरत होगी अन्यथा बीमार पड़ने से कार्य करने में विलंब होगा। कार्यक्षेत्र पर भी आपका प्रदर्शन पहले से काफी बेहतर नजर आएगा। आप मन लगाकर मेहनत कर पाने में सफल रहेंगे। पार्टनर के साथ यदि बिज़नेस करते हैं तो संबंधों में मधुरता आएगी। प्रेम में पड़े जातकों को इस सप्ताह सामान्य परिणाम मिलेंगे। वहीं वैवाहिक जातकों को अपने शादीशुदा जीवन में अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी।

उपाय: शनि देव की प्रतिमा को बिना छुएं सरसों का तेज अर्पित करें।

वृश्चिक राशि

अपने भाई-बहनों से संबंध बेहतर करने के लिए आप प्रयास करते नजर आएँगे। हालांकि कार्यक्षेत्र पर आपके प्रयासों में कुछ गिरावट दर्ज की जाएगी जिससे आप थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं। इसके चलते ही नकारात्मक प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र को बाधित करेगा। इसलिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की और खुद को केंद्रित रखने की जरूरत होगी। छोटे भाई-बहनों से संबंधों में सप्ताह के अंत में कुछ नकारात्मकता हावी हो सकती है। ऐसे में आपको अपने परिवार की सलाह से अपने संबंधों को बेहतर करने की जरूरत होगी। माताजी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, हालांकि हल्की-फुल्की परेशानी उनको सप्ताह के अंत में आ सकती है। प्रेम जीवन में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। वहीं विवाहित जातकों को अपने शादीशुदा जीवन में ससुराल पक्ष से कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

उपाय: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को लाल चोला अर्पित करें।

पढ़ें: कौन थी रानी पद्मिनी? जानिये उनका इतिहास

धनु राशि

आपको कार्य क्षेत्र से जुड़ी किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिससे संभावना है कि आपको अपने घरवालों से दूर जाना पड़े। इसके चलते आप खुद को अकेला महसूस करेंगे। हालांकि बाद में धीरे-धीरे परिस्थितियां बदलने से आप दूसरों के साथ घुल-मिलने में कामयाब होंगे। धन से जुड़ी भी हानि होने की संभावना है। ऐसे में किसी भी बड़ा निवेश करने से पहले सही से जांच करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। छात्रों को केवल और केवल अपने लक्ष्य पर केंद्रित रखने करने की जरूरत होगी अन्यथा परीक्षा में परिणाम आपके पक्ष में नहीं आएँगे। अपनी मां के साथ अच्छे संबंध बनाकर चले, इसका आपकी छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। प्रेमी में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। वहीं विवाहित जातकों की अगर बात करें तो उन्हें भी अपने जीवन में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।

 उपाय:  रोज़ाना सुबह सूर्य देव को जल का अर्घ दें और उन्हें प्रणाम करें।

मकर राशि

इस सप्ताह आपके शत्रु आप पर हावी होने का प्रयास करते रहेंगे। ऐसे में आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। आपका स्वास्थ्य भी कुछ परेशान करता रहेगा क्योंकि आपको सिरदर्द, थकान और नींद से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी हो सकती है। इससे आपका सीधा असर आपके कार्य पर पड़ेगा। आप न चाहते हुए भी किसी कार्य को समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे जिससे आपके आपके मन में उदासी का भाव आपको हफ्ते भर परेशान करता रहेगा। हालांकि आपको अपने परिवार का संभव सहयोग मिलने की अधिक संभावना है। इसके लिए आपको उनके साथ समय बताने की जरूरत होगी। प्रेम में पड़े जातकों के लिए ये सप्ताह प्रतिकूल रहेगा क्योंकि आपका गुस्सा आपके रिश्ते में विवाद का कारण बनेगा। शादीशुदा जातकों को अपने जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।

उपाय: शुक्रवार को मां दुर्गा का पाठ करें और एक माला उनके बीज मंत्र की जाप करें।

कुंभ राशि

आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। खासतौर से  वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में धन से जुड़ा किसी तरह का विवाद संभव है। इस बात को ध्यान में रखना होगा कि किसी भी तरह का निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें। इस सप्ताह आपके व्यवहार में क्रोध आपके लिए परेशानी खड़ी करेगा। आपको कई प्रकार की तनावपूर्ण स्थितियों से भी दो-चार होना पड़ सकता है। प्रेम में पड़े जातकों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। वहीं वैवाहिक जातकों को इस सप्ताह अपनी जिम्मेदारियों के चलते कई प्रकार की परेशानियां आने की संभावना है।

उपाय: रोज़ाना तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और शाम के वक्त बिना स्पर्श किये उनके समक्ष एक दीप जलाएं।

मीन राशि

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इसके चलते आप धर्म से जुड़ा कोई अच्छा मुनाफ़ा हासिल कर पाएंगे। विदेशों से भी आपके आय के स्रोतों में वृद्धि होगी। सरकारी नौकरी कर रहे जातकों के पद-पोजीशन में वृद्धि होगी। संभावना है कि सरकार से आपको कोई वाहन या घर मिले। छात्रों के लिए यह समय मेहनत के फल लेकर आएगा। यात्रा पर कुछ ख़र्चा होने से आपको अंत में थोड़ी परेशानी आ सकती है। इस सप्ताह प्रेम में आपको सामान्य फल मिलेंगे। वहीं वैवाहिक जातकों को जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

उपाय: किसी ज़रूरतमंद या गरीब व्यक्ति को भर पेट भोजन कराए।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.