साप्ताहिक राशिफल: फरवरी के पहले सप्ताह में इस राशि के जातकों को रहना होगा सावधान।

फरवरी महीने की शुरुआत किस राशि के लिए कैसी जाने वाली है ये जानने के लिए आप भी अभी पढ़िए अपना साप्ताहिक राशिफल ये भविष्यवाणी हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषों द्वारा की गई गणना पर आधारित हैं। प्रत्येक राशि के अनुसार दी गयी इस भविष्यवाणी में आप अपने  प्रेम जीवन, आर्थिक जीवन, करियर, नौकरी, व्यवसाय इत्यादि के बारे में जान सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि राशिनुसार कैसा रहने वाला है आपके लिए फरवरी महीने का पहला सप्ताह (3 से 9 फ़रवरी, 2020)

मेष राशि

फरवरी महीने के पहले हफ्ते की शुरुआत मेष जातकों के लिए काफी अच्छी रहने वाली है। इस दौरान आपके घर वालों के बीच सामंजस्य बना रहेगा जिससे आपके मन-मस्तिष्क को शांति मिलेगीइस हफ्ते आपकी वाणी में एक अलग ही मिठास रहेगी जिससे आपको समाज में काफी सम्मान मिलेगा। इस दौरान आपके घर  में किसी तरह का कोई मांगलिक कार्य भी हो सकता है जिससे आपके घर का माहौल अच्छा बना रहेगा। आपकी माता जी के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आने से आपके जीवन में खुश-नुमा माहौल बना रहेगा। हालाँकि इस समय आपकी आपके पिता जी से किसी बात पर कोई अनबन हो सकती है। कुछ मेष जातकों को लंबी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। कुल मिलाकर कहा जाये तो इस सप्ताह मेष राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर चलने की सलाह दी जाती है।

उपाय :  मंगलवार के दिन अनार अथवा बरगद का पेड़ लगाएँ।

वृषभ राशि 

वृषभ जातकों के लिए फरवरी का ये सप्ताह थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है जिससे आपका मन विचलित रहेगा। इस दौरान आप एक साथ बहुत से काम करने के बारे में सोचेंगे लेकिन बेहतर यही होगा अगर आप एक बार में एक काम को ही पूरा करें। ये हफ्ता आर्थिक दृष्टि से भी कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। कारोबारी जातकों के लिए ये समय थोड़ा अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको विदेशी संपर्कों से फ़ायदा मिल सकता है। आपकी बात करने की शैली लोगों को प्रभावित करेगी। हालाँकि सप्ताह के अंत में आप एक नयी ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे और अपने विरोधियों को पस्त करने में सक्षम हो जायेंगे। अपने स्वास्थ को लेकर सजग रहेगा और जितना हो सके बाहर का भोजन खाने से बचें। 

उपाय: चींटियों को आटा डालें तथा किसी धार्मिक स्थल पर साफ सफाई का कार्य करें।

इन जगहों पर अपने चमत्कारों से भगवान हनुमान लोगों को करते हैं हैरान !

मिथुन राशि

फरवरी महीने का ये पहला हफ्ता मिथुन जातकों के लिए मानसिक तनाव लेकर आने वाला साबित हो सकता है। आपके मन में इस समय काफी बातें चल रही हैं जिनका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। हालाँकि इस समय परेशान होने से बेहतर है कि आप घर के किसी बड़े-बुज़ुर्ग से सलाह ले लें। इससे आपकी समस्या का हल अवश्य निकलेगा। सप्ताह ख़त्म होते होते आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने वाला साबित होगा। परिवार से जुड़े मुद्दों में भी आपको शुभ फल मिलेगा। हालाँकि इस हफ्ता आपका अपने साझेदार के साथ किसी बात पर मतभेद भी हो सकता है। आपको इस सप्ताह आपके कार्यक्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।

उपाय: बुधवार के दिन किसी गरीब को साबुत काली उड़द का दान करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए फरवरी के पहले हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थी जातकों के लिए थोड़ा मुश्किलों भरा रहने वाला है क्योंकि इस समय आपके शिक्षा के क्षेत्र में कुछ रुकावट आ सकती है। आपको सलाह यही दी जाती है कि इस समय अपना सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाइये। 

कर्क जातकों को इस पूरे हफ्ते के दौरान बहुत ही सोच समझकर चलने की जरुरत है। क्योंकि कार्यक्षेत्र पर भी आपकी आपके वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध बिगड़ने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आपके खर्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना है जिससे आपको थोड़ा मानसिक तनाव भी होगा। अगर कोर्ट-कचहरी में आपका कोई मामला चल रहा है तो उसपर भी आपको काफी धन खर्च करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके प्रतिद्वंदी आप पर हावी रहेंगे। हालाँकि सब्र से काम लें, सब सही होगा।

उपाय: मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को सिंदूर तथा चोला चढ़ाएं।

सिंह राशि

सिंह जातकों के लिए ये हफ्ता मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। आपके पारिवारिक जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी। आप इस सप्ताह अपने घर के बड़े-बुज़ुर्गों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। सिंह जातकों को ये सलाह दी जाती है कि इस दौरान अगर आप महिलाओं के साथ उचित व्यवहार करेंगे तो इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। हालाँकि इस समय आपके कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वंदी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन आप चाहें तो अपने तर्क से उनपर बड़ी ही आसानी से उनपर विजय पा सकते हैं। इस सप्ताह आपकी सेहत आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। इसके अलावा कुछ जातकों को किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। घर के सामान पर खर्चा करना पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष को सुधारने के लिये सही बजट प्लान करें।

उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव को जल चढ़ाएं अथवा हरिवंश पुराण का पाठ करें।

इस मंदिर में साक्षात वास करते हैं भगवान शिव

कन्या राशि

फरवरी महीने के पहले सप्ताह में कन्या जातकों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय के दौरान आपके पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। हालांकि कोई अच्छी खबर भी इस समय आपको मिल सकती है। इस दौरान आपको आपकी पैतृक संपत्ति से आपको फायदा हो सकता है। आपको आपकी माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि उन्हें किसी तरह की परेशानी दिक्कत दे सकती है। हालाँकि पिता के साथ आपके संबंध बहुत मधुर होंगे। उनसे आप किसी बात को लेकर सलाह-मशवरा कर सकते हैं। इसके अलावा सामाजिक स्तर पर भी आपके मान सम्मान की वृद्धि होगी। कुछ कन्या जातकों को पदोन्नति मिलने की भी प्रबल संभावना है। अपने गुस्से पर जितना हो सके काबू रखें, अपने मन मस्तिष्क को काबू में रखने के लिये आपको योग ध्यान का अभ्यास करने की जरुरत है।

उपाय: श्री गणेश जी की पूजा करें और उन्हें दूर्वा अर्पित करें।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए भी ये सप्ताह शुरुआत में ही मानसिक तनाव लेकर आने वाला है। आर्थिक मामलों में अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है और हो सके तो इस दौरान किसी भी तरह के निवेश से बचें। कुछ तुला जातकों को किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। इसके अलावा नौकरी पेशा लोगों को उनके कार्यस्थल पर कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप कारोबार करते हैं तो इस समय उसमें निवेश करना आपके लिये फायदेमंद हो सकता है। वहीं नौकरी पेशा लोगों के प्रभाव क्षेत्र में इस समय वृद्धि हो सकती है। इस सप्ताह आपके भाई-बहनों के साथ आपके संबंध कुछ बिगड़ सकते हैं इसलिये जितना हो सके अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से आपको सतर्क रहना होगा।

उपाय: शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें और उन्हें फल खिलाएं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के वो जातक जो कारोबार के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए ये सप्ताह काफी फलदायी रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको मुनाफा होगा। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को इस समय मानसिक परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। कुछ बेवजह की यात्राएं आपको परेशान करेंगी। इस समय समाज में आपकी प्रतिष्ठा और मान सम्मान में वृद्धि होगी। हालाँकि इस दौरान आपके पिता के साथ आपके संबंध कुछ खराब हो सकते हैं, बावजूद इसके आपके पिता को आर्थिक लाभ होने की भी पूरी संभावना है। इस दौरान भाग्य आपका पूरा साथ देगा, जिससे आपको फायदा मिलेगा। आर्थिक मामलों में सावधान रहें। इस सप्ताह अनेकों परेशानियों के बावजूद भी आपकी मानसिक स्थिति अच्छी रहेगा।

उपाय: आटे की लोई में गुड़ भर कर गौमाता को खिलाएं।

धनु राशि

फरवरी महीने के पहले सप्ताह में धनु जातक अपने स्वभाव के चलते किसी प्रकार के मानसिक तनाव में आ सकते हैं। अपनी संतान की सेहत का विशेष ध्यान रखें उन्हें किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या परेशान कर सकती है। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिये भी यह समय प्रतिकूल रहेगा, शिक्षा के क्षेत्र में रुकावटें आ सकती हैं। वहीं अगर कोर्ट-कचहरी का कोई मामला चल रहा है तो भी आपको सावधान रहकर चलने की सलाह दी जाती है। यदि धनु जातक अपने करोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो उसके लिये भी यह समय अनुकूल है। इसके अलावा नौकरी के क्षेत्र से जुड़े लोगों को कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिल सकता है। हालाँकि यह समय आपके आर्थिक पक्ष के लिये अच्छा नहीं है, धन से जुड़े मामलों में बहुत संभलकर चलना होगा। आपकी माता को अचानक लाभ मिल सकता है।

उपाय: भगवान हरि विष्णु की उपासना करें और गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का पाठ करें।

देश का एकमात्र शनि मंदिर जहाँ अपनी पत्नी के साथ विराजमान हैं शनिदेव

मकर राशि 

शनि की स्वामित्व वाली मकर राशि के जातकों के लिये यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। इस हफ्ते की शुरुआत में मकर जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहने की ज़रूरत है क्योंकि उन्हें किसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मकर राशि के विद्यार्थी जातकों को गलत संगति से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप धन संचय करना तो चाहेंगे लेकिन इसके विपरीत आपके खर्चे केवल बढ़ते ही जाएंगे। यह स्थिति आपको मानसिक तनाव दे सकती है। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं इसलिये आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस दौरान इस राशि के कई जातकों को विदेश जाने का मौका भी प्राप्त हो सकता है।

उपाय: मां दुर्गा की आराधना करें और श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कुम्भ राशि 

कुम्भ जातकों के लिए ये सप्ताह काफी अच्छा रहने की उम्मीद है, हफ्ते की शुरुआत में ही आपके परिवार में खुशियां आएंगी। अगर आपकी माताजी का स्वास्थ्य सही नहीं चल रहा है तो इस समय उसमें सकारात्मक बदलाव आने की पूरी संभावना है। कुम्भ राशि के नौकरी पेशा लोग इस समय के दौरान कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे जिसका अच्छा फल उन्हें आने वाले समय में अवश्य मिलेगा। आर्थिक मामलों में भी यह सप्ताह आपके अनुकूल रहने वाला है। इस समय में आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। इस सप्ताह आपकी महत्वकांक्षाएं पूरी होंगी। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे और इससे आपको लाभ भी प्राप्त होगा।

उपाय: मां सरस्वती की आराधना करें और उन्हें पीले चावलों का भोग लगाएँ।

ज्योतिष की नयी पद्धति से जानिए अपना वार्षिक राशिफल 2020-वीडियो में 

मीन राशि 

इस सप्ताह की शुरुआत में मीन जातकों के संबंध उनके भाई-बहनों से सुधरेंगे जिससे आपको लाभ भी होगा। इसके अलावा इस समय के दौरान आपके साहस में वृद्धि होगी, और हर काम को आप पूरे उत्साह के साथ करेंगे। मीन राशि के कुछ जातक इस दौरान छोटी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालाँकि आर्थिक मामलों के प्रति आपको इस दौरान थोड़ा सावधान रहना होगा। यह समय मीन राशि के विद्यार्थियों के लिये बहुत अनुकूल रहने वाला है, जो छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उनकी कई परेशानियां इस दौरान दूर हो सकती हैं। इस राशि के कुछ जातकों को इस दौरान पदोन्नति मिलने की भी पूरी संभावना है। प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में इस दौरान आपको लाभ होगा।

उपाय: गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र ओम ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः का जाप करें।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.