साप्ताहिक राशिफल 29 नवम्बर-5 दिसंबर: पढ़ें अपना राशिफल

एस्ट्रोसेज के इस साप्ताहिक राशिफल विशेष ब्लॉग के माध्यम से जानिए इस सप्ताह के महत्वपूर्ण व्रत-त्योहारों और ग्रहण और गोचर की जानकारी और साथ ही जानिए इस सप्ताह की सभी बारह राशियों के लिए महत्वपूर्ण भविष्यवाणी क्या कहती है। यह जानकारियां वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं और हमारे विद्वान और जाने-माने ज्योतिषियों द्वारा ज्योतिष की गणना पर तैयार की गई है। जिसके माध्यम से आप भी यह जान सकेंगे कि 29 नवंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021 का यह सप्ताह आपके जीवन के विभिन्न मोर्चों पर कैसा रहने वाला है।

इसके अलावा इस ब्लॉग में आपको अन्य जानकारियां भी जैसे, इस महीने में पैदा हुए मशहूर सितारों के बारे में और इस सप्ताह कौन से ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है, जैसी महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही हैं।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात

इस सप्ताह के ज्योतिष्य तथ्य और हिंदू पंचांग

हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार नवंबर महीने का यह आखिरी सप्ताह 19 तारीख को फाल्गुनी नक्षत्र के तहत कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि से प्रारंभ होगा और यह सप्ताह 5 दिसंबर को ज्येष्ठा नक्षत्र के तहत शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि को समाप्त हो जाएगा।

अब जान लेते हैं इस सप्ताह में कौन-कौन से महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार पड़ने वाले हैं:

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

29 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच पड़ने वाले ग्रहण और गोचर

इस सप्ताह केवल एक गोचर होना है और यह गोचर मंगल ग्रह का होगा। जिसमें मंगल ग्रह वृश्चिक राशि में गोचर कर जाएगा। इस गोचर की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं:

  • मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर (05 दिसंबर 2021): मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर 5 दिसंबर 2021 को सुबह 5:01 बजे से 4 जनवरी 2022, सुबह 4:52 बजे तक होगा।

इसके अलावा 29 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच ग्रहण भी लगने वाला है। यह ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा और यह 4 दिसंबर को लगने वाला है। 4 दिसंबर 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। इस सूर्यग्रहण का समय सुबह 10:59 बजे से 3:07 बजे तक रहेगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह जिन स्थानों से दिखाई देगा, वे हैं-अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी हिस्से।

इस सप्ताह जन्मे कुछ मशहूर सितारे

  • 29 नवंबर- रम्या (अभिनेता)
  • 30 नवंबर- इरफान खान (अभिनेता), राहुल शर्मा (क्रिकेटर)
  • 1 दिसंबर- उदित नारायण (गायक)
  • 2 दिसंबर- बोमन ईरानी (अभिनेता)
  • 3 दिसंबर- कोंकणा सेन शर्मा (अभिनेत्री)
  • 4 दिसंबर- जावेद जाफरी (अभिनेता)

अपने पसंदीदा सितारे की जन्मकुंडली देखने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं

हम एस्ट्रोसेज की तरफ से इन सभी सितारों को जन्मदिन की ढ़ेरों शुभकामनाएं देते हैं।

सभी 12 राशियों के लिए इस सप्ताह की भविष्यवाणी

मेष साप्ताहिक राशिफल

आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा चूंकि आपके लग्नेश की दृष्टि आपके लग्न भाव तथा दशम भाव पर होगी, जिसके….. (विस्तार से पढ़ें) 

मेष प्रेम राशिफल 

सप्ताह की शुरुआत थोड़ा धीरे होगी, परंतु हफ्ते के मध्य भाग में आप खुद को अपने संगी के बहुत करीब पाएंगे। इस दौरान….(विस्तार से पढ़ें)

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

पिछले सप्ताह में आपको बेहतर स्वस्थ्य के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ रही थी, इस सप्ताह आपको उससे कम प्रयासों के बाद ही, सेहतमंद….(विस्तार से पढ़ें)

वृषभ प्रेम राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने प्रेमी से अपेक्षा से ज्यादा, भरपूर प्रेम और सहयोग की प्राप्ति होगी। इस कारण आपके मन में कुछ विलासता की वृद्धि….(विस्तार से पढ़ें)

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह आपकी सेहत के लिहाज से, सामान्य ही रहने वाला है। जिससे आपके स्वभाव में भी सकारात्मक बदलाव दिखाई देंगे, और आप….(विस्तार से पढ़ें)

मिथुन प्रेम राशिफल

ये सप्ताह आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे बेहतर सप्ताह साबित होगा। क्योंकि ये वही समय होगा, जब आप दोनों एक दूसरे के साथ….(विस्तार से पढ़ें)

कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह करियर को लेकर तनाव के चलते, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारियों से दो-चार होना पड़ सकता है इसलिए अपने दिमाग को…. (विस्तार से पढ़ें)

कर्क प्रेम राशिफल

इस सप्ताह यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, परन्तु उन्हें अभी तक अपनी भावनाएं बताने में असमर्थ हैं तो, आपका ये एकतरफ़ा लगाव….(विस्तार से पढ़ें)

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में….(विस्तार से पढ़ें)

सिंह प्रेम राशिफल

यदि आप अभी तक सिंगल हैं और लम्बे समय से किसी ख़ास व्यक्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आपको इस सप्ताह भी और थोडा इंतज़ार……(विस्तार से पढ़ें)

कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। आपको दाँतों और आँख से जुड़ी….(विस्तार से पढ़ें)

कन्या प्रेम राशिफल

इस सप्ताह यदि आप अपने प्रेम संबंधों में मजबूती चाहते हैं तो, आपको अपने रिश्ते से अहम भाव को दूर रखना चाहिए। हालांकि….(विस्तार से पढ़ें)

तुला साप्ताहिक राशिफल

जो जातक जिम जाते हैं उन्हें, इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिये, नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ …..(विस्तार से पढ़ें)

तुला प्रेम राशिफल

यदि किसी कारणवश आपका अपने प्रियतम के साथ कोई विवाद या झगड़ा चला रहा था तो, इस सप्ताह अपने रिश्ते में किसी भी….. (विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको हर प्रकार की यात्रा करने से करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक…..(विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक प्रेम राशिफल

इस समय अपने संगी के साथ आप जितने ईमानदार रहेंगे, उतना आपके और प्रेम संबंधों के लिये बेहतर रहेगा। ऐसे में अगर कोई…..(विस्तार से पढ़ें)

धनु साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना, इस सप्ताह बिलकुल भी नहीं करना पड़ेगा। अतः उन्हें विशेष रूप से…..(विस्तार से पढ़ें)

धनु प्रेम राशिफल

आपका दूसरों से खुद को सर्वोपरि रखने का प्रयास, आपको इस सप्ताह प्यार-मोहब्बत के मामले में प्रियतम पर दबाव बनाने के लिए…..(विस्तार से पढ़ें)

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही….(विस्तार से पढ़ें)

मकर प्रेम राशिफल

ये सप्ताह प्रेम और रोमांस के नज़रिए से, कोई ख़ास अच्छा नहीं देखा जा रहा है। क्योंकि संभव है कि आपके प्रेमी को स्वास्थ्य हानि हो,….(विस्तार से पढ़ें)

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए, ये सप्ताह अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होने की संभावना …. (विस्तार से पढ़ें)

कुम्भ प्रेम राशिफल

सिंगल जातकों को इस सप्ताह किसी भी ख़ास व्यक्ति के प्रति अपनी दिल कि भावनाओं को लेकर, हर किसी से बात करने से बचना होगा। अन्यथा….(विस्तार से पढ़ें)

मीन साप्ताहिक राशिफल 

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य, सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी…..(विस्तार से पढ़ें)

मीन प्रेम राशिफल

प्यार में आपका अचानक से बुरा व्यवहार, रिश्ते की मर्यादा को तार-तार कर सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, अपने …. (विस्तार से पढ़ें)

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।