साप्ताहिक राशिफल (29 मई से 04 जून, 2023): किन राशियों पर प्रसन्न होंगी धन की देवी लक्ष्मी?

साप्ताहिक राशिफल मई 2023: एस्ट्रोसेज अपने पाठकों के लिए लेकर आया है साप्ताहिक राशिफल 29 मई से लेकर 04 जून का यह विशेष ब्लॉग। इस ब्लॉग में हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे कि 29 मई से लेकर 04 जून तक का समय राशि चक्र की 12 राशियों के लिए किस तरह के परिणाम लेकर आ सकता है। साथ ही, इस राशिफल की मदद से कैसे आप इस सप्ताह को बेहतर बना सकते हैं, तो आइये बिना देर किये शुरुआत करते हैं इस ब्लॉग की। 

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

साप्ताहिक राशिफल 29 मई से लेकर 04 जून, 2023: राशि अनुसार राशिफल और उपाय

मेष राशि 

मेष राशि वालों को सप्ताह की शुरुआत सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देती हुई प्रतीत हो रही है। 29 मई की सुबह लगभग 9:00 बजे तक चंद्रमा आपके पंचम भाव में होंगे जो कि अनुकूल परिणाम दे सकते हैं। वहीं, इसके बाद से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक चंद्रमा छठे भाव में रहकर आपको विभिन्न माध्यमों से अनुकूलता देने और दिलाने का काम कर सकते हैं। इस अवधि में आपके व्यापार-व्यवसाय में तरक्की देखने को मिल सकती है। नौकरी में भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम से लेकर 2 जून की रात तक का समय भी काफ़ी हद तक अनुकूल रह सकता है। हालांकि, इस अवधि में चंद्रमा पर राहु-केतु और मंगल जैसे ग्रहों का प्रभाव होने के कारण मन में कुछ आक्रोश बना रह सकता है। ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखें कि यह आक्रोश पार्टनर पर निकालने से बचें क्योंकि चाहे लाइफ पार्टनर हो या फिर बिज़नेस पार्टनर दोनों के साथ आपको संबंध अच्छे बनाए रखने होंगे। इन बातों का ख्याल रखने की स्थिति में सप्ताह का मध्य भाग भी आपको अनुकूल परिणाम देना चाहेगा।

सप्ताहांत तुलनात्मक रूप से कमज़ोर रह सकता है। इस अवधि में धैर्य रखने की बहुत आवश्यकता होगी, ख़ासकर जब कोई निर्णय घर-गृहस्थी या माता से संबंधित मामलों में लेना हो, तो धैर्य के साथ-साथ दिल और दिमाग का सहयोग लेना भी जरूरी होगा। इस समय जल्दबाजी में किए गए कार्य परेशानी दे सकते हैं। इस अवधि में आपको अपने काम पूरी सावधानी और ईमानदारी से करने होंगे क्योंकि छोटी सी चूक बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। इस समय आत्मनिर्भर रहना भी आपके लिए जरूरी होगा। 

उपाय: चांदी का एक चौकोर टुकड़ा अपने साथ रखें। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए सप्ताह के शुरुआती घंटे यानी कि 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक का समय थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। लेकिन उसके बाद यानी कि 29 मई की सुबह 9:00 बजे से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक का समय आपको काफ़ी अच्छे परिणाम दे सकता है। निजी संबंधों के लिए समय सकारात्मक साबित होगा। साथ ही, प्रेम संबंधों को नई ऊर्जा मिल सकती है। अलबत्ता ऐसे लोग जो एक से अधिक लोगों से प्रेम का दिखावा करते हैं, उन्हें इस अवधि में स्वयं को ईमानदार बनाने की कोशिश करनी होगी, अन्यथा परिणाम कमज़ोर प्राप्त हो सकते हैं। अन्य मामलों में ज्यादातर लोग आप पर अपना भरोसा बनाए रखेंगे।

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय भी आपके पक्ष में नज़र आ रहा है। इस अवधि में आपका प्रयास, आपकी लगन और आपकी मेहनत रंग लाएगी। आप सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। प्रतिस्पर्धात्मक कार्यों में भी प्रतिद्वंदियों से बेहतर करते हुए देखे जा सकेंगे। इन सबके बावजूद आप व्यवहारिक भी बने रहेंगे। छात्रों का इस अवधि में प्रदर्शन शानदार रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रह सकता है।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देने का काम कर सकती है, लेकिन इस दौरान साझेदारी के कामों में लापरवाही दिखाने से बचना होगा। साझेदार पर यकीन करना अच्छी बात है, परंतु यदि साझेदार की कोई गतिविधि अजीब लगे तो, बिना इस बात को जाहिर किए कि आप उन पर संदेह कर रहे हैं आपको उन पर नज़र बनाए रखनी होगी। यदि आप विवाहित हैं, तो जीवनसाथी या जीवनसंगिनी के साथ अच्छे से पेश आना होगा। चंद्रमा की नीच अवस्था के कारण कुछ छोटी-मोटी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं, लेकिन यदि आपने उन्हें नियंत्रित कर लिया तो परिणाम काफ़ी अच्छे मिल सकते हैं। 

उपाय: नियमित रूप से शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत विशेषकर सुबह 9:00 बजे तक का समय सामान्य रहेगा, लेकिन उसके बाद की समय अवधि ठीक नहीं कही जाएगी क्योंकि चतुर्थ भाव का चंद्रमा आपको कुछ मानसिक तनाव देने का काम कर सकता है। घर-परिवार का माहौल कुछ कमज़ोर रहने की आशंका है। किसी परेशानी के अचानक आ जाने के कारण आप कुछ हद तक तनावग्रस्त नज़र आ सकते हैं। इस अवधि में कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें क्योंकि इस दौरान आप सोच-विचार करने की बजाय भावनात्मक रूप से निर्णय ले सकते हैं जो कि व्यापारिक मामलों में नुकसान पहुंचा सकते हैं। अतः सप्ताह की शुरुआत में सावधान रहना होगा। 

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम से लेकर 2 जून की रात तक का समय तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम दे सकता है। इस अवधि में पिछले दिनों से चला आ रहा तनाव अब धीरे-धीरे कम हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं, तो आपको काफ़ी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। नौकरीपेशा लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई बेहतर विकल्प तलाश सकते हैं। यदि आप किसी संतान के पिता हैं, तो आप अपनी संतान के बेहतर भविष्य के लिए कोई सार्थक योजना भी बना सकते हैं।

सप्ताहांत यानी 3 और 4 जून की अवधि आपको बेहतर परिणाम दे सकती है। इस दौरान नौकरीपेशा लोग भलीभांति अच्छी तरह से सोच-विचार करके काम करेंगे, तो काफ़ी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। वहीं, कामों को लेकर भावुक होना उचित साबित नहीं होगा क्योंकि इसका असर परिणामों पर पड़ सकता है। आपके वरिष्ठ आपकी कार्यशैली से प्रसन्न होंगे जो भविष्य में आपके प्रमोशन इत्यादि में सहायक बनेंगे। व्यापार-व्यवसाय के दृष्टिकोण से भी समय अनुकूल होगा और कोई नया अनुबंध या डील भी इस अवधि में संभावित है। 

उपाय: शुद्ध और सात्विक रहना आपके लिए फलदायी साबित होगा। 

कर्क राशि

कर्क राशि वालों को सप्ताह की शुरुआत अर्थात 29 मई से लेकर 31 मई की शाम तक का समय सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में आपका साहस आपको सफलता प्रदान कर सकता है। साथ ही, भाई-बंधु और करीबी दोस्त आपका सहयोग करते हुए देखे जा सकेंगे। कहीं से कोई अच्छी ख़बर भी इस समय सुनने को मिल सकती है। आर्थिक मामलों में भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। साथ ही, इस दौरान आपको कुछ विशेष जिम्मेदारियां उठानी पड़ सकती हैं।

सप्ताह का मध्य भाग यानी कि 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय तुलनात्मक रूप से कमज़ोर रह सकता है। बेहतर होगा कि किसी नए काम की शुरुआत करने के बजाय पुराने कामों को ही धीरे-धीरे उनके अंजाम तक पहुंचाया जाए क्योंकि इस अवधि में आपका फोकस बिगड़ा रह सकता है। इसके फलस्वरूप अतिरिक्त लाभ के चक्कर में हाथ में आ रहा लाभ भी दूर हो सकता है। यदि विवाहित हैं तो इस दौरान आपको अपने पार्टनर के स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। साथ ही, आपको गलतफ़हमी से भी बचना होगा।

3 और 4 जून की अवधि पुरानी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। आपके मित्र और प्रशंसक आपका हौसला बढ़ाने का काम कर सकते हैं। हालांकि, इन सबके बीच में आपको चापलूसी से बचने की भी जरूरत होगी। ऐसे में, आपको देखना होगा कि कौन सा व्यक्ति वास्तव में आपकी हौसला अफजाई कर रहा है, और कौन सा व्यक्ति झूठी वाहवाही कर रहा है, अथवा आपको उकसा रहा है। इस बात को जानने के बाद ही आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे। सामान्य तौर पर सप्ताहांत आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आ सकता है। 

उपाय: जरूरतमंद लोगों की मदद करें और मुफ्त में कोई भी चीज स्वीकार न करें। 

सिंह राशि

सिंह राशि वालों को सप्ताह के शुरुआती घंटे अर्थात लगभग सुबह 9:00 बजे तक का समय प्रथम भाव में चंद्रमा के प्रभाव के चलते अनुकूल परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। दूर के स्थानों से संबंधित मामलों में भी सकारात्मकता देखने को मिल सकती है। 29 मई की सुबह 9:00 बजे से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक का समय अच्छा रहेगा, लेकिन आर्थिक और पारिवारिक मामलों में यह ज्यादा फलदायी साबित हो सकता है। इस अवधि में आप काम की चीजों की खरीदारी में धन खर्च कर सकते हैं और परिजनों की भलाई के लिए भी सोच-विचार कर सकते हैं।

सप्ताह का मध्य भाग यानी कि 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय आपको अनुकूल परिणाम दे सकता है। इस दौरान आप काफ़ी व्यस्त रह सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से समय अच्छा कहा जाएगा। आपकी रुचि योग, व्यायाम या जिम जाने जैसी गतिविधियों में अधिक हो सकती है। आपका आत्मविश्वास उच्च होने के कारण आप बहुत सारे कामों में सफलता प्राप्त करेंगे और अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आर्थिक मामलों में भी आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

सप्ताहांत यानी कि 3 और 4 जून की अवधि तुलनात्मक रूप से कमज़ोर रह सकती है। इस दौरान चतुर्थ भाव में नीच का चंद्रमा आपकी मानसिक शांति भंग करने का काम कर सकता है। घर को लेकर कोई चिंता आपको परेशान कर सकती है। साथ ही, माता की भावनाओं और उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी होगा। हो सकता है कि माता की कोई बात या निर्णय आपको पसंद न आए, लेकिन मन को शांत रखकर माता की आज्ञा का पालन करना ही उचित होगा। 

उपाय: गाय को हरी घास खिलाएं। 

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए सप्ताह के शुरुआती दिन यानी कि 29 मई के शुरुआती घंटे कुछ कमज़ोर रह सकते हैं यानी कि सुबह 9:00 बजे तक चंद्रमा की स्थिति द्वादश भाव का प्रभाव देती रहेगी। इसके फलस्वरूप परिणाम थोड़े कमज़ोर रह सकते हैं, लेकिन 29 मई की सुबह 9:00 बजे के बाद का समय अच्छा कहा जा सकता है। पिछले समय से चल रहा तनाव दूर होने लग जाएगा। अपनों का साथ मिलने से आप स्वयं को फुर्तीला महसूस करेंगे। यदि पिछले दिनों स्वास्थ्य में कोई समस्या आई थी, तो वह भी अब दूर हो सकती है। इस अवधि में ऐसे ही परिणाम मिलने की उम्मीद है। 

31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय औसत से बेहतर परिणाम दे सकता है। इस दौरान यदि आप अपने कामकाज पर ध्यान देंगे, तो उसमें सफलता मिलने की उम्मीद है। साथ ही, अपनी जिम्मेदारी को किसी और परिजन के हिस्से में डालना उचित नहीं होगा। ऐसा करने से न केवल उस काम में व्यवधान आ सकते हैं, बल्कि उस परिजन के साथ रिश्ते भी बिगड़ सकते हैं। अतः अपनी जिम्मेदारियों को निभाने और परिजनों का सहयोग करने से  सप्ताह का मध्य भाग आपको अच्छे परिणाम दे सकेगा।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि आपको मिले-जुले परिणाम दे सकती है। हालांकि, उम्मीद यह है कि इन मिले-जुले परिणामों में सकारात्मक पक्ष अधिक रहेगा। इस अवधि में चंद्रमा आपके तीसरे भाव में रहेगा। यह अच्छी बात है क्योंकि तीसरे भाव में चंद्रमा आत्मविश्वास को बेहतर करता है। पड़ोस के लोगों के साथ संबंध अच्छे करवाता है। भाई-बंधु और स्वजनों का सहयोग दिलाता है, लेकिन चंद्रमा नीच का रहेगा, यह एक कमज़ोर बिंदु है। ऐसी स्थिति में आत्मनिर्भर रहें और इन संबंधों को समय दें जिससे कि सकारात्मकता बनी रहे। 

उपाय: गरीब विद्यार्थियों की मदद करना फलदायी साबित होगा। 

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए सप्ताह के शुरुआती घंटे अर्थात 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक का समय आपके लिए अच्छे परिणाम लिए हुए है, लेकिन इसके बाद चंद्रमा आपके द्वादश भाव में चला जाएगा और परिणाम कमज़ोर मिल सकते हैं। मोटे तौर पर 29 मई से लेकर 31 मई की शाम तक का समय भागदौड़ अधिक करवा सकता है जबकि परिणाम भागदौड़ की तुलना में थोड़े कम रह सकते हैं। यह अवधि व्यर्थ का धन खर्च भी करवा सकती है जिन्हें कोशिश करके रोकना होगा। 

सप्ताह का मध्य भाग यानी कि 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। हालांकि, इस अवधि में चंद्रमा पर राहु-केतु जैसे ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलेगा, लेकिन इन सबके बावजूद भी प्रथम भाव में दशम भाव के स्वामी का गोचर कामों में सफलता दिलाने का काम कर सकता है। साथ ही, मानसिक प्रसन्नता का स्तर भी बढ़ सकता है। बीच-बीच में कुछ ऐसे घटनाक्रम हो सकते हैं जो मानसिक रूप से आपको खिन्न करने का काम कर दें, परंतु सामान्य तौर पर इस समय को अच्छा ही कहेंगे।

सप्ताह के अंतिम दिन अर्थात 3 और 4 जून की अवधि आपको मिले-जुले परिणाम दे सकती है। इस दौरान चंद्रमा आपके दूसरे भाव में नीच अवस्था में रहेगा और इसके फलस्वरूप, आर्थिक लाभ के लिए उसूलों से समझौता करने से बचें। हालांकि, यह समय आपके विरुद्ध नहीं है, परंतु इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी। महत्वपूर्ण निर्णयों को भावनाओं की बजाय तर्क-वितर्क और पुराने अनुभवों के आधार पर लेना ही उचित साबित होगा। साथ ही, आर्थिक और पारिवारिक मामलों में सावधानी से निर्वाह करना भी जरूरी होगा। ऐसा करने की स्थिति में परिणाम काफ़ी अच्छे मिल सकते हैं।

उपाय: नियमित रूप से मस्तक पर केसर का तिलक करें। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वालों को सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छे परिणाम देती हुई प्रतीत हो रही है। सप्ताह की शुरुआत यानी 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक चंद्रमा आपके कर्म स्थान में होगा। ऐसे में, संभव है कि इस अवधि में कार्यक्षेत्र से जुड़ी कोई अच्छी ख़बर आपको मिल जाए। इसके बाद, 29 मई की सुबह 9:00 बजे से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक चंद्रमा आपके लाभ भाव में रहेगा। चंद्रमा स्वयं के और मंगल के नक्षत्र के प्रभाव में होगा जो सामान्य तौर पर आपको अच्छे परिणाम देने का संकेत कर रहा है। इस दौरान अनेक स्रोतों से आपको लाभ मिलता हुआ प्रतीत हो रहा है, अर्थात सप्ताह की शुरुआत अच्छी रह सकती है।

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय तुलनात्मक रूप से कमज़ोर परिणाम दे सकता है। इस दौरान कामों की अधिकता देखने को मिल सकती है। कुछ भागदौड़ व्यर्थ की भी रह सकती है जिससे कोई विशेष फायदा मिलने की संभावना कम ही होगी। मानसिक सुख-शांति में भी कमी देखने को मिल सकती है। साथ ही, विवाहित लोगों को अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा बर्ताव और व्यवहार करना होगा। कार्य-व्यापार में भी कुछ कठिनाइयां देखने को मिल सकती हैं।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि तुलनात्मक रूप से काफ़ी अच्छे परिणाम दे सकती है। हालांकि, इस समय नीच का चंद्रमा आपके पहले भाव में होगा जो भावनात्मक रूप से असंतुलन देने का काम कर सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखना ही समझदारी का काम होगा। हालांकि, चंद्रमा का गोचर सामान्य तौर पर पहले भाव में अच्छा माना गया है। अतः इस समय किया गया प्रयास सफलता दिलाने का काम करेगा। यदि आपने समझदारी दिखाई तो पुराना विवाद शांत हो सकता है और रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। कुछ सावधानियां बरतने की स्थिति में सप्ताहांत अच्छे परिणाम दे सकता है। 

उपाय: नियमित रूप से मंदिर जाना आपके लिए शुभ साबित होगा। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

धनु राशि 

धनु राशि वालों को सप्ताह के शुरुआती दिन विशेषकर 29 मई से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक का समय अच्छे परिणाम दे सकता है। विशेषकर 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक का समय ईश्वर की कृपा प्राप्ति करवाने वाला साबित हो सकता है। वहीं, 9:00 बजे के बाद से लेकर 31 मई की शाम तक कार्यक्षेत्र में उन्नति देखने को मिल सकती है। मान-सम्मान और यश में वृद्धि के योग बनेंगे। आपकी कार्यशैली की प्रशंसा आपके वरिष्ठ कर सकते हैं। किसी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका भी मिल सकता है। कुल मिलाकर, यह अवधि आपको विजेता बनाने का काम कर सकती है।

सप्ताह के मध्य भाग में अर्थात 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय आपको अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। पिछले दिनों किए गए कार्यों के फल-प्रतिफल यदि उस समय प्राप्त नहीं हुए थे, तो अब यह समय आपको विभिन्न प्रकार से लाभ दिलाने का संकेत कर रहा है। स्वजन विशेषकर बड़े भाई समान व्यक्तियों से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। कुल मिलाकर, सप्ताह का मध्य भाग काफ़ी अच्छे परिणाम दे सकता है। बशर्ते आपको किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचना होगा।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि तुलनात्मक रूप से कमज़ोर परिणाम दे सकती है। इस समय आप भावनात्मक रूप से असंतुलित दिखाई दे सकते हैं अथवा रात में नींद न आने के कारण शरीर में आलस्य बना रह सकता है। अतः ऐसी स्थिति में महत्वपूर्ण निर्णयों को टालना ही ठीक रहेगा। संभव हो, तो इस दौरान यात्राओं से बचें। सप्ताहांत कुछ व्यर्थ के खर्चे भी लेकर आ सकता है। साथ ही, आपको वाणी पर संयम रखना होगा और जितना हो सके वाद-विवाद से दूर रहें। 

उपाय: शिवलिंग पर चावल अर्पित करें। 

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए सप्ताह के शुरुआती दिन यानी कि 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक का समय कमज़ोर रह सकता है। इस अवधि में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। वहीं, इसके बाद यानी कि 29 मई की सुबह 9:00 बजे के बाद का समय अनुकूल साबित होगा जो 31 मई की शाम 6:30 बजे तक रहेगा। इस दौरान पुरानी समस्याएं दूर होंगी और नई कार्य योजनाएं आपको बेहतर दिशा में ले जाने का काम कर सकती हैं। आपका मन अध्यात्म की तरफ झुका रह सकता है। वरिष्ठों का मार्गदर्शन मिल सकता है और इन सब कारणों से परिणाम काफ़ी अच्छे प्राप्त हो सकते हैं।

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय सकारात्मक रहेगा। इस दौरान आप महत्वपूर्ण कामों को अंजाम दे सकते हैं। हालांकि, चंद्रमा पर राहु-केतु और मंगल जैसे ग्रहों के प्रभाव के चलते हम सुझाव देना चाहेंगे कि कार्य पूरे करने के लिए जोश बहुत जरूरी है, लेकिन अनुभव और होश का सहयोग भी आवश्यक होगा। संयम और ईमानदारी के साथ किया गया प्रयास आपको प्रत्येक कार्य में सफलता दिलाएगा। साथ ही, सामाजिक मान-प्रतिष्ठा दिलवाने का भी काम सप्ताह का मध्य भाग कर सकता है।

सप्ताहांत की बात करें तो, यह अवधि आपको मिले-जुले परिणाम दे सकती है। वैसे तो, गोचर शास्त्र लाभ भाव में चंद्रमा के गोचर को बहुत अच्छा मानते हैं, लेकिन चंद्रमा नीच अवस्था में होगा। ऐसी स्थिति में बहुत गंभीर होकर काम करने से ही अच्छे परिणाम मिल सकेंगे। अलबत्ता अच्छे परिणाम मिलने की अच्छी संभावनाएं बनी रहेंगी क्योंकि चंद्रमा मंगल की राशि में स्थित होगा और मंगल चंद्रमा की राशि में। इस तरह से लाभ भाव और सप्तम भाव का एक्सचेंज होगा और फलस्वरूप परिणाम अनुकूल प्राप्त हो सकते हैं। बशर्ते आप अपने पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए धैर्यपूर्वक कार्यों को संपन्न करें। 

उपाय: किसी पूर्वज के नाम से नि:शुल्क प्याऊ चलाना लाभकारी सिद्ध होगा। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए सप्ताह के शुरुआती घंटे यानी कि 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक का समय आपके पक्ष में होगा। वहीं, 29 मई की सुबह 9:00 बजे से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक चंद्रमा आपके आठवें भाव में रहेगा। इसके फलस्वरूप, परिणाम कमज़ोर प्राप्त हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी तरीके का रिस्क लेने से बचें तथा अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें। इस अवधि में आर्थिक लेनदेन से बचना भी जरूरी होगा। यदि वाहन स्वयं चलाते हैं, तो वाहन की गति को संयमित रखें। इन सावधानियों को बरतने की स्थिति में ही आप सप्ताह की शुरुआत से अच्छे परिणामों की उम्मीद रख सकेंगे।

31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय बेहतर परिणाम देने का काम कर सकता है। पुरानी समस्याएं धीरे-धीरे करके ठीक होने लगेंगी और नई योजनाओं पर विचार-विमर्श कर सकेंगे। आर्थिक मामलों में भी धीरे-धीरे अनुकूलता आने के योग बन रहे हैं। यदि पार्टनर के साथ संबंध कमज़ोर हो गए थे, तो अब आपसी गलतफहमियां दूर होने की संभावना है। बशर्ते आपको इन सब के लिए प्रयास भी करना होगा। सप्ताह का मध्य भाग तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम देने का काम कर सकता है।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि कुछ सावधानियों को रखने की स्थिति में आपको काफ़ी अच्छे परिणाम दे सकती है क्योंकि इस दौरान नीच का चंद्रमा आपके कर्म भाव में होगा। ऐसे में, वरिष्ठों को नाराज़ बिल्कुल न करें, बल्कि यदि कोई वरिष्ठ आपसे नाराज़ चल रहा है तो किसी तरह उसे मनाकर अपने पक्ष में कर लें। साथ ही, ऐसा कुछ न करें जिससे सामाजिक प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचे। बस इस तरह की कुछ सावधानियों को बरतने से आप अपने कामों को अच्छी तरह से अंजाम दे सकेंगे। आपकी कार्यशैली की लोग तारीफ करेंगे और आपको सामाजिक पद-प्रतिष्ठा भी प्राप्त होगी। 

उपाय: किसी बुजुर्ग की सेवा करें और उनका आशीर्वाद लें। 

मीन राशि 

मीन राशि वालों को सप्ताह की शुरुआत सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देने का संकेत कर रही है। सप्ताह के शुरुआती घंटे अर्थात 29 मई की सुबह 9:00 बजे तक चंद्रमा आपके आठवें भाव में विराजमान होगा जो आपको अच्छे परिणाम देना चाहेगा। वहीं, 29 मई की सुबह 9:00 बजे से लेकर 31 मई की शाम 6:30 बजे तक चंद्रमा आपके सातवें भाव में होगा। यह भी आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। यदि पिछले दिनों स्वास्थ्य कमज़ोर रहा है, तो स्वास्थ्य में सुधार होने की अच्छी उम्मीदें हैं। निजी जीवन के लिए भी यह अवधि अच्छी रहेगी। विशेषकर यदि आप विवाहित हैं, तो आपको और अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय संबंधी मामलों में भी अनुकूलता देखने को मिलेगी।

सप्ताह का मध्य भाग अर्थात 31 मई की शाम 6:30 बजे से लेकर 2 जून की रात तक का समय कमज़ोर रह सकता है। इस समय वाहन इत्यादि आपको सावधानीपूर्वक चलाना होगा। साथ ही, मेहनत के अनुसार परिणाम न मिलने की भी आशंका है। ऐसी स्थिति में स्वयं को निराश न होने दें, बल्कि इंतजार करें क्योंकि देर-सवेर आपको आपके कर्मों का फल मिल जाएगा। अलबत्ता इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई मूल्यवान वस्तु न तो खोने पाए और न ही चोरी होने पाए इसलिए उन्हें संभालकर रखना होगा।

सप्ताहांत अर्थात 3 और 4 जून की अवधि आपको तुलनात्मक रूप से काफ़ी अच्छे परिणाम दे सकती है। हालांकि, चंद्रमा नीच अवस्था में भाग्य भाव में होगा। अतः ऐसा नहीं है कि सारे के सारे परिणाम अच्छे मिलेंगे, बल्कि यहां पर हमारे कहने का मतलब है कि पिछले दिनों की तुलना में परिणाम अच्छे रह सकते हैं। इस समय उचित मार्गदर्शन मिल जाने के कारण आप सही दिशा में कोशिश करके बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। अध्यात्म और धार्मिक क्रियाकलापों की तरफ भी आपका झुकाव रह सकता है। आने वाले समय को अनुकूल बनाने की योजनाएं बन सकती हैं। आप काफ़ी हद तक अनुकूल परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। 

उपाय: मंदिर में चने की दाल चढ़ाएं।

हम उम्मीद करते हैं कि इस राशिफल में हमने जितनी मेहनत की है वह मेहनत आपके काम आएगी क्योंकि हमने केवल पूरे सप्ताह को स्थूलता से नहीं देखा है बल्कि एक-एक दिन के समय को घंटों के अनुपात में देखने के बाद ही राशिफल तैयार किया है। आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपके काम आएगा और आप अपने इस सप्ताह को बेहतर ढंग से प्लान करके बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। भगवती आप सबका कल्याण करें। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!