नवंबर मासिक राशिफल 2021: यह महीना आपके जीवन में लाएगा क्या बड़े बदलाव?

एस्ट्रोसेज के नवम्बर मासिक राशिफल माध्यम से जानिए कि नवंबर का यह महीना आपके लिए क्या कुछ लेकर आने वाला है। नवंबर मासिक राशिफल 2021 के ब्लॉग के माध्यम से हम आपको आने वाले महीने से जुड़ी महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां प्रदान कर रहे हैं जिनकी मदद से आप आने वाले महीने की सही ढंग से तैयारी कर पाएंगे।

सभी 12 राशियों के लिए विस्तृत भविष्यवाणी के अलावा एस्ट्रोसेज के विशेष ब्लॉग में यहाँ आपको नवंबर महीने में पड़ने वाले महत्वपूर्ण व्रत, त्योहारों की भी जानकारी प्रदान की जा रही है और साथ ही हम यहां आपको इस महीने होने वाले ग्रहण और गोचर के बारे में भी बताएंगे। इतना ही नहीं इस विशेष आर्टिकल में आप शेयर मार्केट की भविष्यवाणी और नवंबर के महीने में पैदा हुए कुछ महत्वपूर्ण लोगों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं नवंबर का यह महीना आपके लिए कितना खास रहने वाला है।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात!

नवंबर महीने की एक विशेष ज्योतिषीय झलक

हिंदू पंचांग के अनुसार नवंबर का महीना पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के तहत कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि से प्रारंभ होगा और हस्त नक्षत्र के तहत मार्गशीर्ष माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन ही इस महीने का समापन होगा। वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल के माध्यम से आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का नवंबर महीने की सटीक और विस्तृत राशिफल क्या लेकर आया है।

नवंबर महीने में पड़ रहे व्रत और त्योहार

तिथि और दिनव्रत और त्योहार
1 नवंबर 2021, सोमवाररमा एकादशी
2 नवंबर 2021, मंगलवारधनतेरस, प्रदोश व्रत (के)
3 नवंबर 2021, बुधवारमानिक शिवरात्रि
4 नवंबर 2021, गुरुवारदिवाली, कार्तिक अमावस्या, नरक चतुर्दशी
5 नवंबर 2021, शुक्रवारगोवर्धन पूजा
6 नवंबर 2021, शनिवारभाई दूज
10 नवंबर 2021, बुधवारछठ पूजा
14 नवंबर 2021, रविवारदेवउठनी एकादशी
16 नवंबर 2021, मंगलवारप्रदोश व्रत (एस), वृशिणा संक्रांति
19 नवंबर 2021, शुक्रवारकार्तिक पूर्णिमा व्रत
23 नवंबर 2021, मंगलवारसंकष्टी चतुर्थी
30 नवंबर 2021, मंगलवारउत्तपन्ना एकादशी

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

नवंबर 2021: इस महीने होने वाले गोचर और ग्रहण

गोचर की बात करें तो नवंबर के महीने में कुछ चार महत्वपूर्ण ग्रह राशि परिवर्तन अर्थात गोचर करने जा रहे हैं, जिनकी विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • बुध का तुला राशि में गोचर (2 नवंबर 2021): 22 दिनों तक अपनी राशि कन्या में रहने के बाद बुध 2 नवंबर को सुबह 9:43 बजे तुला राशि में गोचर करेगा और 22 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा।
  • सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर (16 नवंबर 2021): सूर्य ग्रह 16 नवंबर, 2021 को 12:49 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेगा और अपनी नीच स्थिति को पीछे छोड़ते हुए वृश्चिक राशि में प्रमुखता और मित्रता में से एक को छोड़ देगा।
  • बृहस्पति का कुंभ राशि में गोचर (20 नवंबर 2021): बृहस्पति ग्रह 20 नवंबर 2021 को सुबह 11 बजकर 23 मिनट को कुंभ राशि में प्रवेश करेगा।
  • बुध का वृश्चिक राशि में गोचर (21 नवंबर 2021): बुध 21 नवंबर 2021 को सुबह 4:37 बजे से 10 दिसंबर 2021 को सुबह 5:53 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे।

गोचर के बाद बात करें ग्रहण की तो नवंबर के महीने में एक ग्रहण लगने वाला है। यह ग्रहण चंद्र ग्रहण होगा और इससे पैनंब्रल चंद्र ग्रहण अर्थात उपच्छाया चंद्र ग्रहण की श्रेणी में रखा जाएगा। यह चंद्रग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगेगा। चंद्र ग्रहण की अवधि के बाद करें तो यह सुबह 11:32 से शुरू हो जाएगा और शाम को 5:33 तक चलेगा। यह भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगा। 26 मई को हुए एक के बाद साल 2021 का यह दूसरा चंद्रग्रहण होगा।

नवंबर महीने के शेयर मार्केट भविष्यवाणी

शेयर मार्केट भविष्यवाणी के अनुसार, 2 तारीख को बुध वाणिज्य कारक चिन्हे तुला में प्रवेश करेगा, जहां इसकी युति मंगल और सूर्य से होगी। इस संयोजन पर शनि बी दृष्टि डालेगा। इससे बैंकिंग शेयरों (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई), बैंक निफ्टी, एफएमसीजी, कपड़ा, बीमा (आईसीआईसीआई लोम्बार्ड / प्रूडेंशियल, एचडीएफसी लाइफ) और वित्त क्षेत्र की कंपनियों (बजाज फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस) की मांग को बढ़ावा मिलेगा।

14 तारीख को विशाखा नक्षत्र में बुध के आगमन से फार्मा, कैपिटल गुड्स और ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियों के शेयर तेजड़ियों को आकर्षित करेंगे। व्यापारियों को 20 से 23 तारीख तक सतर्क रहना चाहिए क्योंकि ट्रैंडस में ज्यादातर मंदी की संभावना रहेगी। 29 तारीख को मंगल पूर्व में उदय होगा। यह ऊर्जावान और उग्र ग्रह तेजड़ियों में उत्साह का संचार करेगा। चीनी, बिजली, ऊर्जा और उद्योग क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में सकारात्मक भावना देखने को मिलेगी।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

नवंबर के महीने में जन्मे कुछ मशहूर सितारे

1 नवंबर: ऐश्वर्या राय (अभिनेत्री), पद्मिनी कोल्हापुरी (अभिनेत्री), वीवीएस लक्ष्मण (क्रिकेटर)

2 नवंबर: शाहरूख खान (अभिनेता), ईशा देओल (अभिनेत्री)

3 नवंबर: पृथ्वीराज कपूर (अभिनेता), लक्ष्मीकांत बारडे (अभिनेता)

4 नवंबर: तब्बू (अभिनेत्री), मिलिंद सोमन (अभिनेता)

5 नवंबर: वंदना शिव (लेखक), अर्जुन सिंह (राजनेता), विराट कोहली (क्रिकेटर)

7 नवंबर: कमल हसन (अभिनेता), किरण राव (फिल्म निर्माता/अभिनेत्री), अनुष्का शेट्टी (अभिनेत्री)

8 नवंबर: सागरिका घोष (लेखिका), पी.एल. देशपांडे (लेखक), उषा उथुप (गायिका)

9 नवंबर: नीलम (अभिनेत्री)

10 नवंबर: आशुतोष राणा (अभिनेता)

11 नवंबर: अब्दुल कलाम आजाद (राजनेता), जॉनी वॉकर (अभिनेता), रॉबिन उथप्पा (क्रिकेटर), बोनी कपूर (अभिनेता)

13 नवंबर: जूही चावला (अभिनेत्री), हरमन बावेजा (अभिनेता)

14 नवंबर: जवाहरलाल नेहरू (राजनीतिज्ञ), मनोज तिवारी (क्रिकेटर), एस करीम (क्रिकेटर)

16 नवंबर: आदित्य रॉय कपूर (अभिनेता)

19 नवंबर: इंदिरा गांधी (राजनीतिज्ञ), जीनत अमान (अभिनेत्री), दारा सिंह (अभिनेता), सुष्मिता सेन (अभिनेत्री)

24 नवंबर: सलीम खान (लेखक), अरुंधति रॉय, अमोल पालेकर (अभिनेता)

27 नवंबर: बप्पी लाहिड़ी, सुरेश रैना (क्रिकेटर), हरिवंश राय बच्चन (लेखक)

30 नवंबर: इरफान खान (अभिनेता), राहुल शर्मा (क्रिकेटर)

अपने पसंदीदा सितारे की जन्मकुंडली देखने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं

हम एस्ट्रोसेज की तरफ से इन सभी सितारों को जन्मदिन की ढ़ेरों शुभकामनाएं देते हैं।

सभी बारह राशियों का मासिक राशिफल 

अब जानते हैं सभी बारह राशियों के जातकों के लिए यह महीना क्या कुछ लेकर आने वाला है

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें:
चंद्र राशि कैलकुलेटर

मेष राशि 

यह माह आपके लिए मिश्रित परिणामों वाला रहेगा। आपको कुछ मामलों मे सतर्क रहने की आवश्यकता है। करियर की दृष्टि से यह माह अच्छा है। शिक्षा के क्षेत्र में …..विस्तार से पढ़ें 

वृषभ राशि 

कुछ मामलों में यह माह आपके लिए अच्छा रहेगा, तो कुछ मामलों में आपको थोड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। करियर और शिक्षा के लिहाज से यह माह काफी अच्छा रहेगा। वहीं आर्थिक स्थिति…..(विस्तार से पढ़ें) 

मिथुन राशि 

इस माह भाग्य का साथ कम मिलेगा। कर्म से ही बेड़ा पार लगेगा। यह समय आपके लिए चुनौतीपूर्ण है। आर्थिक रूप से यह माह मध्यम रहेगा। करियर और…..(विस्तार से पढ़ें) 

कर्क राशि 

करियर के लिहाज से यह माह ठीक है, लेकिन महत्वाकांक्षाएं काम बिगाड़ सकती हैं। पढ़ाई-लिखाई में एकाग्रता का अभाव रहेगा। इस माह पारिवारिक जीवन…..(विस्तार से पढ़ें)

सिंह राशि 

इस माह धैर्य रखना बहुत जरूरी है। धैर्य से ही करियर में सफलता मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई की दृष्टि से यह माह अच्छा है। प्रतियोगी परीक्षाओं में…..(विस्तार से पढ़ें) 

कन्या राशि 

नवंबर आपके करियर के लिए बहुत अच्छा समय है। मन के अनुकूल नतीजे मिलने के योग हैं। पढ़ाई-लिखाई के लिए भी यह माह ….(विस्तार से पढ़ें)

तुला राशि 

करियर की दृष्टि से नवंबर माह नरम-गरम रहेगा। कभी सफलता मिलेगी, तो कभी निराशा का भी सामना करना पड़ेगा। लेकिन शिक्षा में चीजें अच्छी रहेंगी। शिक्षक…..(विस्तार से पढ़ें) 

वृश्चिक राशि 

नवंबर के पूर्वार्ध में करियर को लेकर कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन दूसरे पखवाड़े में स्थितियां कुछ बेहतर होंगी। पढ़ाई में समय…..(विस्तार से पढ़ें) 

धनु राशि 

कुछ चीजों को छोड़ दें तो यह माह धनु राशि के जातकों के लिए खुशनुमा रहेगा। करियर के लिहाज से यह महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। करियर में…..(विस्तार से पढ़ें) 

मकर राशि 

करियर के लिए माह बहुत अच्छा है, खासकर नौकरीपेशा लोगों के लिए कई अनुकूल बातें हो सकती हैं। परिवार के सदस्यों से भी आपको सुखद…..(विस्तार से पढ़ें) 

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

कुंभ राशि 

नवंबर में आपके कुछ काम सरलता से हो जाएंगे, तो कुछ कामों में दिक्कत भी आएगी। कभी भाग्य साथ देगा, तो कभी बाधाएं सामने आ जाएंगी। करियर की…..(विस्तार से पढ़ें) 

मीन राशि 

करियर के लिहाज मीन राशि के जातकों लिए यह महीना ठीक रहेगा। काम के सिलसिले में यात्राएं हो सकती हैं, जो अच्छी रहेंगी। पढ़ाई-लिखाई…...(विस्तार से पढ़ें) 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।