मासिक राशिफल जून 2023: जानें कैसा रहेगा ये महीना मीन राशि वालों के लिए?

मीन राशिफल जून 2023: एस्ट्रोसेज लेकर आया है मीन राशि के जातकों के लिए “मासिक राशिफल जून 2023” का यह विशेष ब्लॉग। उम्मीद है कि मई 2023 महीने के राशिफल ने आपको प्लानिंग करने में और महीने को बेहतर बनाने में मदद की होगी। ऐसे में अब हम उपस्थित हैं जून 2023 के राशिफल के साथ जिसमें हम जानेंगे कि मीन राशि के लिए जून 2023 का महीना कैसा रहेगा और उसके आधार पर आप भी अनुमान लगा सकेंगे कि जून के महीने को और बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने जीवन को सही दिशा दे पाएंगे।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

आगे बढ़ने से पहले हम यह स्पष्ट कर देते हैं कि यह राशिफल ग्रहों के गोचरों पर आधारित एक गणना है। यदि आप इस राशिफल को चंद्र राशि की बजाय लग्न राशि के अनुसार देखेंगे तो, आपको परिणाम ज्यादा सटीक लगेंगे। मीन राशि वालोंं के लिए जून महीने के राशिफल को शुरू करने से पहले एक नज़र डालते हैं ग्रहों की स्थिति पर।

जून 2023 में ग्रहों की स्थिति

जून के महीने में सूर्य की स्थिति को देखें तो, सूर्य इस महीने 15 जून तक आपके तीसरे भाव में रहेंगे और इसके बाद आपके चौथे भाव पर गोचर करेंगे। यानी कि महीने के पहले भाग में सूर्य आपको अनुकूल परिणाम देंगे तो वहीं महीने का दूसरा भाग सूर्य के गोचर के दृष्टिकोण से कमज़ोर रह सकता है। मंगल के गोचर की स्थिति को देखें तो मंगल इस महीने आपके पांचवें भाव में रहेंगे। ऐसे में मंगल से भी अधिक अनुकूल परिणाम न मिलने की संभावना है। बुध के गोचर की स्थिति को देखें तो बुध महीने की शुरुआत से लेकर 7 जून तक आपके दूसरे भाव में रहेंगे। इसके बाद 7 जून से 24 जून के बीच आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे और इसके बाद आपके चौथे भाव पर चले जाएंगे। इस बीच में बुध 19 जून से अस्त भी रहने वाले हैं। अर्थात इस महीने हम बुध से औसत परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं। 

वहीं बृहस्पति पिछले महीनों की तरह इस महीने भी आप के दूसरे भाव में रहने वाले हैं लेकिन कुछ 21 जून तक बृहस्पति पर आठवें भाव में स्थित केतु का प्रभाव रहेगा। इसके बाद शुक्र ग्रह प्रभावी हो जाएंगे। बृहस्पति आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेंगे। वहीं शुक्र इस पूरे महीने आपके पांचवें भाव में रहने वाले हैं। इसके परिणामस्वरूप इस महीने शुक्र से काफ़ी अच्छे परिणामों की उम्मीद रख सकते हैं। वहीं शनि पिछले महीनों की तरह इस महीने भी आपके द्वदश भाव में अपनी ही राशि में मौजूद हैं। हालांकि, इस महीने शनि पर राहु ग्रह का प्रभाव रहेगा। साथ ही साथ शनि ग्रह 17 जून से वक्री भी हो रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप शनि इस माह आपको प्रतिकूल परिणाम दे सकते हैं। 

राहु ग्रह की स्थिति को देखें तो राहु ग्रह पूरे महीने दूसरे भाव में रहेंगे और केतु के प्रभाव में रहेंगे। ऐसे में हम राहु अनुकूल परिणाम देने वाला प्रतीत नहीं हो रहा है। यही हाल केतु ग्रह का भी रहने वाला है। केतु ग्रह आपके आठवें भाव में रहेंगे और राहु के प्रभाव में रहेंगे। ऐसे में हम केतु से किसी अनुकूल परिणाम की उम्मीद नहीं रखना चाहेंगे। आइए जानते हैं कि इन सभी ग्रहों के गोचरों का संयुक्त रूप से आपकी राशि पर कैसा प्रभाव पड़ने वाला है?

मासिक राशिफल जून 2023: जून राशि वालों का भविष्यफल 

जून 2023 में मीन राशि वालों का करियर:

करियर की दृष्टि से देखें तो यह महीना आपसे अपेक्षाकृत अधिक मेहनत करवा सकता है। इस महीने आपका करियर भाव के स्वामी और राशि स्वामी बृहस्तपति आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे। दूसरे भाव में बृहस्पति का गोचर अच्छा माना जाता है। स्वाभाविक है कि इस गोचर के चलते आपके कार्यक्षेत्र में अनुकूलता देखने को मिलेगी लेकिन बृहस्पति की यह स्थिति तो लगभग 1 साल तक रहती है। ऐसी स्थिति में 1 महीने के बारे में बताने के लिए हमें और गहराई में जाना होगा। ऐसे में जब हम और गहराई में जाकर विश्लेषण करते हैं तो पाते हैं कि बृहस्पति इस महीने 21 जून तक केतु के प्रभाव में है और केतु आठवें भाव में है। स्वाभाविक है कि आठवां भाव मेहनत करवाने के लिए जाना जाता है, कठिनाइयों के लिए जाना जाता है। तो ऐसी स्थिति में कार्य क्षेत्र में सब कुछ अच्छा रहे इस बात में थोड़ा सी शंका है। अर्थात इस महीने आपको तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता रह सकती है लेकिन आपकी मदद करने के लिए सूर्य का गोचर भी तत्पर है। महीने के पहले भाग में सूर्य का गोचर आपके सपोर्ट में है। आप कड़ी मेहनत करके अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। वहीं महीने के दूसरे भाग में सूर्य आपके सपोर्ट में नहीं रहेगा। 21 जून के बाद शुक्र ग्रह का सहयोग मिल जाएगा और उस समय भी आप अच्छा कर सकेंगे। सारांश यह कि इस महीने आपको मेहनत अन्य महीनों की तुलना में ज्यादा करनी पड़ सकती है लेकिन परिणाम सार्थक मिल सकेंगे। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

जून 2023 में मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति:

आर्थिक मामलों में इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि दूसरे भाव में बृहस्पति के गोचर को अच्छा माना जाता है और बृहस्पति धन का कारक ग्रह माना जाता है। तो ऐसी स्थिति में लगभग 1 साल के लिए आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर रखने की जिम्मेदारी बृहस्पति के हाथों में है और वह यथासंभव आपको आर्थिक सपोर्ट देने की कोशिश भी करेगा लेकिन इस महीने बृहस्पति केतु के प्रभाव में हैं और केतु आठवें भाव में है। अतः धन की निरंतरता कमज़ोर रह सकती है। अलबत्ता यदा-कदा अप्रत्याशित रूप से कुछ बड़ा अमाउंट भी मिल सकता है लेकिन सामान्य तौर पर आर्थिक पक्ष में कुछ व्यवधान देखने को मिल सकता है। ऐसा ही संकेत आपके दूसरे भाव के स्वामी मंगल भी कर रहे हैं। क्योंकि मंगल इस महीने नीच के रहने वाले हैं। जो धन संचय में कठिनाइयां देंगे और संचित धन को खर्च भी करवा सकते हैं। साथ ही साथ धन भाव पर राहु केतु और शनि का प्रभाव भी कुछ ऐसा ही संकेत कर रहा है। अलबत्ता लाभ भाव का स्वामी आपके बारहवें भाव में हैं, तो ऐसी स्थिति में जिनका संबंध दूर के स्थानों से है अथवा विदेश से है; उनके लिए आर्थिक कठिनाइयां इतनी अधिक नहीं रहेंगी। 

जून 2023 में मीन राशि वालों का स्वास्थ्य:

इस महीने किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या के योग नहीं है लेकिन राशि स्वामी का राहु केतु और शनि के प्रभाव में होना, साथ ही साथ राशि स्वामी बृहस्पति मंगल की राशि में है और मंगल भी नीच अवस्था में हैं। अतः छोटी मोटी स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल सकती है। विशेषकर मुख या पेट से संबंधित कुछ परेशानियां आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसी स्थिति में खानपान बहुत ही संयमित होना चाहिए और आपकी प्रकृति के अनुरूप होना चाहिए। इसके अलावा यदि आपको पहले कभी पथरी यानी स्टोन के दर्द की शिकायतें रही है, तो इस महीने वह शिकायतें फिर से देखने को मिल सकती हैं। ऐसी स्थिति में आप अपने चिकित्सक से दवाएं इत्यादि लाकर उनका उपचार शुरू कर लेंगे तो आप परेशानियों से बच सकेंगे।

हालांकि इन सबके बीच एक अच्छी बात यह है कि 15 जून तक सूर्य का गोचर आपके तीसरे भाव में है जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करेगा। यानी 15 जून तक इस तरीके की समस्याएं आने की कोशिश करेंगी तो भी सूर्य उन्हें रोकने की कोशिश करेगा और आपको स्वस्थ रखेगा लेकिन 15 जून के बाद इन तमाम परेशानियों की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और चैतन्य रहना जरूरी रहेगा। 

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

जून 2023 में मीन राशि वालों की शैक्षिक जीवन:

शिक्षा से संबंधित मामलों में यह महीना आपको मिले-जुले परिणाम दे सकता है। महीने की शुरुआत के समय शिक्षा के दोनों कारक ग्रह आपके दूसरे भाव में हैं। दूसरे भाव में बुध का गोचर भी अच्छा माना जाता है और बृहस्पति का गोचर भी दूसरे भाव में अच्छा माना जाता है। अतः महीने की शुरुआत काफ़ी अच्छी रह सकती है। वहीं 7 जून के बाद बुध ग्रह आप के तीसरे भाव में चले आएंगे और शिक्षा के मामले में कमज़ोर परिणाम दे सकते हैं। हालांकि मीडिया या दूरसंचार से संबंधित विषयों की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस समय अवधि में और अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन बाकी के अन्य विद्यार्थियों को काफ़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। हालांकि 24 जून के बाद बुध फिर से अनुकूलता देने का काम कर सकता है। यानी कि प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के मामले में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं उच्च शिक्षा के कारक ग्रह बृहस्पति अच्छी स्थिति में हैं। हालांकि पर्टिकुलर इस महीने में बृहस्पति भी थोड़े से कमजोर है लेकिन फिर भी मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम देते रहेंगे। अर्थात उच्च शिक्षा के लिए महीना अच्छा रह सकता है। कुल मिलाकर शिक्षा के मामले में यह महीना मिले-जुले परिणाम दे सकता है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अच्छ्र तो वहीं प्राथमिक शिक्षा वाले विद्यार्थियों को थोड़े से कमजोर परिणाम मिल सकते हैं। 

जून 2023 में मीन राशि वालों का प्रेम और दांपत्य जीवन:

प्रेम संबंध के लिए यह महीना आपको सामान्य से बेहतर परिणाम दे सकता है। प्रेम का कारक ग्रह शुक्र इस पूरे महीने आपके पांचवें भाव में रहेगा। जो प्रेम संबंधों में अनुकूलता देने की पूरी कोशिश करेगा। यदि नए सिरे से किसी व्यक्ति से अपने मनोभावों को प्रकट करना है तो उन तमाम चीजों के लिए भी समय अनुकूल कहा जाएगा। हालांकि इसी बीच में पांचवें भाव में नीच अवस्था का मंगल भी गोचर कर रहा होगा। फलस्वरूप प्रेम प्रसंग को लेकर कुछ एक लोगों के साथ विवादास्पद घटनाक्रम भी संभावित हैं। विशेषकर जिनकी दशाएं प्रतिकूल चल रही होगी। जिसके परिणामस्वरूप कुछ अच्छे परिणाम होने के बावजूद भी कुछ विवादास्पद घटनाक्रम भी संभावित हैं, जिनसे बचने की ज़रूरत रहेगी। दांपत्य संबंधी मामलों में इस महीने मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। विशेषकर महीने की शुरुआत का पहला सप्ताह और आख़िरी सप्ताह दांपत्य संबंधी मामलों के लिए ज्यादा अच्छे परिणाम दे सकेगा। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम! 

जून 2023 में मीन राशि वालों का पारिवारिक जीवन:

पारिवारिक मामलों की बात करें तो दूसरे भाव के स्वामी मंगल इस महीने नीच का है। यह एक कमज़ोर बिंदु है लेकिन शुक्र के साथ है, यह एक अच्छी बात है। ऐसी स्थिति में परिवार में कोई विवाद उत्पन्न होने की कोशिश कर सकता है लेकिन किसी स्त्री की समझदारी से अथवा उसके सहयोग से विवाद को शांत किया जा सकेगा। यदि घर में कोई बुजुर्ग सदस्य हैं तो उनका स्वास्थ्य इस महीने कुछ हद तक कमज़ोर रह सकता है। ऐसी स्थिति में उनका ख़्याल रखना जरूरी रहेगा। चौथे भाव की स्थिति को देखें तो चतुर्थेश की स्थिति इस महीने मिली-जुली रहने वाली है। महीने की शुरुआत में अर्थात 7 जून तक बुध आपके दूसरे भाव में है, जो सामान्य तौर पर आपको अच्छे परिणाम प्रदान करेगा और बातचीत से पारिवारिक सामंजस्य बना रहेगा। वहीं 7 जून से 24 जून के बीच बुध का गोचर अनुकूल नहीं रहेगा। फलस्वरूप कुछ चुगली करने वाले लोग पारिवारिक और गृहस्थ माहौल को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। उनसे बचाव जरूरी रहेगा। 24 जून के बाद फिर से हालात अनुकूल हो सकते हैं। 

जून 2023 में मीन राशि वालों के लिए उपाय:

  • पक्षियों के लिए पानी और चुगने के लिए दाने की व्यवस्था करें। 
  • भूखे और गरीब लोगों को यथा सामर्थ्य भोजन करवाएं। 
  • किसी पूर्वज के नाम से नीम का एक पौधा रोपित करें। 

हम उम्मीद करते हैं कि जून महीने के इस राशिफल को जानने के बाद आप अपने इस महीने को बेहतर ढंग से प्लान करेंगे और उस प्लानिंग के अनुसार सही ढंग से आचार-व्यवहार करते हुए आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। भगवती आप सब पर कृपा बनाए रखें। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!