Masik Shivratri February 2021 – मासिक शिवरात्रि के दिन ये उपाय दिलायेंगे मनचाहा प्रेमी

मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2021) के दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा के साथ-साथ कुछ बेहद ही सरल उपाय करके आप मनचाहा साथी पा सकते हैं। फरवरी महीने में मासिक शिवरात्रि 2021 (Masik Shivratri February 2021) का व्रत 10 फरवरी बुधवार यानि आज के दिन किया जायेगा। वैसे भी यह सप्ताह वैलेंटाइन (Valentine 2021) का है ऐसे में हर कोई चाहता है कि, उसके जीवन में कोई खास व्यक्ति हो जिसके साथ हम अपना दुख, सुख, हंसी, खुशी, गम, बांट सकें। तो आइए मासिक शिवरात्रि उपाय (Masik Shivatri Upay) विशेष इस आर्टिकल में जानते हैं इस दिन किए जाने वाले कुछ बेहद ही सरल उपाय जिन से मनोकामना पूर्ति के साथ-साथ आपके जीवन में प्रेम की बाहर भी आ सकती है। 

आज यानी 10 फरवरी 2021 को मासिक शिवरात्रि व्रत किया जा रहा है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Bhagwan Shiv) माता पार्वती, भगवान गणेश, कार्तिकेय जी और भगवान शिव के वाहन नंदी की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है। साथ ही इस दिन कुछ बेहद ही सरल ज्योतिषीय उपाय करके जीवन में सुख, समृद्धि, धनसंपदा, प्रेम और मनोकामना पूर्ति का वरदान भी हासिल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: मासिक शिवरात्रि की सही पूजन विधि और महत्व 

मासिक शिवरात्रि उपाय (Masik Shivratri Upay)

यहाँ जानते हैं क्या है वो उपाय, 

  • अपने जीवन में धन और समृद्धि के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और इसकी रोजाना विधिवत तरीके से पूजा करें। 
  • किसी भी प्रकार की मनोकामना पूर्ति के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा में 21 बेल पत्र पर चंदन से ‘ॐ नमः शिवाय’ लिख कर भगवान शिव को समर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होती हैं। 
  • जिन व्यक्तियों के जीवन में परेशानियों और कष्ट ने अपना घर बना लिया है उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन बैल को हरा चारा खिलाने का विधान बताया जाता है। ऐसा करने से भगवान शिव का वाहन नंदी प्रसन्न होता है और व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि आती है। 
  • इसके अलावा सुख, समृद्धि पाने और पापों को दूर करने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करते समय शिवलिंग पर जौ और काला तिल अर्पित करें। 
  • जिन व्यक्तियों को बीमारी से निजात पानी हो उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करने और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है। इस दिन आपको 101 बार महामृत्युंजय जाप करना चाहिए। इससे आपके बड़े से बड़े रोग और कष्ट दूर होते हैं। 
  • जिन जातकों के जीवन में शनि दोष चल रहा है उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन जल में काला तिल मिलाकर भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए। इस दौरान ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको शनि की ढैया या साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। 
  • जिन जातकों के जीवन में संतान संबंधी परेशानियां हो उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाने की सलाह दी जाती है और इनका जलाभिषेक करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपकी समस्त परेशानियां अवश्य दूर हो जाएँगी। 
  • जिन लोगों के जीवन में वैवाहिक जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही हो उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को गुलाब की पंखुड़ियों को अर्पित करने की सलाह दी जाती है। 
  • इसके अलावा आप मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को बेल पत्र भी चढ़ा सकते हैं और इस दौरान आपको ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करना है। 
  • यदि आपको कर्ज की समस्या है तो मासिक शिवरात्रि के दिन इन मंत्रों का जाप करने से आपको शुभ फल या कर्ज मुक्ति से का वरदान प्राप्त हो सकता है। 

क़र्ज़ मुक्ति मंत्र: 

ॐ त्रिनेत्राय नमः

ॐ हराय नमः

ॐ इर्न्द्मखाय नमः

ॐ श्रीकंठाय नमः

ॐ सद्योजाताय नमः

ॐ वामदेवाय नमः

ॐ अघोरर्ह्द्याय नमः

ॐ तत्पुरुषाय नमः

ॐ ईशानाय नमः 

ॐ अनंतधर्माय नमः

ॐ ज्ञानभूताय नमः

ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नमः

ॐ प्रधानाय नमः

ॐ व्योमात्मने नमः

ॐ युक्तकेशात्मरुपाय नमः

ॐ नमः शिवाय नमः 

ॐ सर्वात्मने नमः

यह भी पढ़ें: शिव जी के 108 नाम, इनके जाप से सिद्ध होंगे सब काम

मासिक शिवरात्रि पर करें राशि अनुसार उपाय 

ऊपर दिए गए उपायों के अलावा आप चाहे तो मासिक शिवरात्रि के दिन अपनी राशि अनुसार कुछ बेहद ही सरल उपाय करके भगवान शिव की प्रसन्नता के साथ-साथ अपनी मनोकामना पूर्ति का वरदान भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ये उपाय आपको नौकरी और करियर में सफलता भी दिलाएंगे। तो आइए जानते हैं राशि अनुसार क्या हैं ये उपाय: 

  • मेष राशि: कला या संगीत के क्षेत्र में नाम कमाना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करें। 108 बार ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। 
  • वृषभ राशि: इंजीनियरिंग क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन गूलर के पेड़ पर रोली से टीका करें। इसके साथ ही इस दिन पेड़ के पास दीपक प्रज्वलित करें और सात बार पेड़ की परिक्रमा करें। 
  • मिथुन राशि: पेंटिंग के क्षेत्र में नाम कमाना चाहते हैं तो शिवलिंग पर दूध और फूल अर्पित करें। 
  • कर्क राशि: आर्किटेक्ट के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। 
  • सिंह राशि: धन लाभ के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन तीन मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करें। हालांकि इस दौरान आपको रुद्राक्ष धारण करने के सभी नियम का पालन करने की सलाह दी जाती है। 
  • कन्या राशि: कला के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो शिवलिंग पर शमी के पत्ते अर्पित करें। साथ ही ॐ नमः शिवाय मंत्र का 11 बार जप करें। 
  • तुला राशि: मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूध में गंगा जल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।
  • वृश्चिक राशि: यदि कुछ नया सीखना चाहते हैं तो ॐ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ॐ मंत्र का 11 बार जप करें। 
  • धनु राशि: लिखने के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं। 
  • मकर राशि: इस राशि के जो जातक वकील बनना चाहते हैं उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन एक मुट्ठी साबुत चावल शिव मंदिर में अर्पित करने की सलाह दी जाती है। 
  • कुंभ राशि: सामाजिक कार्य में आगे बढ़ने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन दक्षिण पूर्व दिशा में घी का दीपक जलाएं और अग्नि देवता से मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें। 
  • मीन राशि: भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाएं और ॐ नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करें।

यह भी पढ़ें: रुद्राक्ष से मिलने वाले लाभ और धारण करने की विधि 

मासिक शिवरात्रि का महत्व (Masik Shivratri Mahatva)

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि, जो कोई भी व्यक्ति मासिक शिवरात्रि का विधि पूर्वक पूजन करता है या व्रत उपवास करता है उसके जीवन से सभी दोष और पाप समाप्त हो जाते हैं। इसके अलावा मनोकामना पूर्ति के लिए भी यह व्रत बेहद ही उत्तम माना गया है। मासिक शिवरात्रि का व्रत करने वाले इंसान के जीवन में सकारात्मकता आती है साथ ही सभी रुके हुए काम भी पूरे होने लगते हैं। इसके अलावा जिन कन्याओं के विवाह में देरी हो रही हो या बात बनते-बनते बिगड़ जा रही हो उन्हें भी मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri Vrat) का व्रत करने की सलाह दी जाती है। मासिक शिवरात्रि के व्रत से मनोवांछित वर की इच्छा अवश्य पूरी होती है।

हम आशा करते हैं कि, आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा। एस्ट्रोसेज का अभिन्न हिस्सा बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।