अस्‍त हो रहे हैं गुरु, इन चार लोगों की जेब होने वाली है खाली; लेना पड़ सकता है कर्जा

अस्‍त हो रहे हैं गुरु, इन चार लोगों की जेब होने वाली है खाली; लेना पड़ सकता है कर्जा

ग्रह गोचर करने के अलावा अस्‍त और उदित भी होते हैं एवं जिस प्रकार ग्रह के गोचर का देश-दुनिया और मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है, ठीक उसी प्रकार अस्‍त और उदित होने का असर भी होता है। ज्‍योतिष के अनुसार ग्रह के अस्‍त होने के दौरान हर राशि पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलता है। किसी को अच्‍छे परिणाम मिलते हैं, तो वहीं किसी को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इस बार मई के माह में बृहस्‍पति के अस्‍त होने पर कुछ ऐसे ही परिणाम देखने को मिलेंगे। इस ब्‍लॉग के ज़रिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि गुरु के अस्‍त होने पर किन राशियों के लोगों को पैसों की तंगी होने की आशंका है।

गुरु के अस्‍त होने से जिन राशियों की आर्थिक स्थिति प्रभावित होने वाली है, उनके बारे में जानने से पहले आप ज्‍योतिष में बृहस्‍प‍ति ग्रह का महत्‍व और गुरु के अस्‍त होने की तिथि एवं समय के बारे में जान लें।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके  

कब अस्‍त हो रहे हैं बृहस्‍पति

बृहस्पति वृषभ राशि में 03 मई 2024 को अस्त होने जा रहे हैं। वृषभ राशि के स्‍वामी ग्रह शुक्र हैं और बृहस्‍पति एवं शुक्र के बीच शत्रुता का संबंध है। अब बृहस्‍पति शुक्र द्वारा शासित वृषभ राशि में अस्‍त हो रहे हैं जिसके परिणाम स्वरुप ग्रह की स्वाभाविक प्रवृत्ति शक्तिहीन नज़र आएगी।

यह समय प्रेम संबंध की शुरुआत और वैवाहिक एवं शुभ कार्यों के लिए सहीं नहीं होगा। इस समयावधि में लिए गए फैसलों के गलत परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आगे जानिए कि ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार जीवन के किन पहलुओं पर बृहस्‍पति ग्रह का प्रभाव पड़ता है और इस ग्रह का क्‍या महत्‍व है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा 

ज्‍योतिष में क्‍या महत्‍व रखते हैं बृहस्‍पति

ज्‍योतिष की दुनिया में बृहस्‍पति को देवताओं का गुरु बताया गया है। इन्‍हें शुभता और दिव्‍यता के देवता के रूप में भी जाना जाता है। यह ग्रह जीवन में सुख-शांति बनाए रखने का भी काम करता है। गुरु का प्रभाव व्‍यक्‍ति के धन पर भी होता है और जातक को अपने कार्यों में शुभ परिणाम मिलते हैं।

वहीं अगर बृहस्‍पति कमज़ोर है या नीच स्‍थान में बैठा है, तो इसकी वजह से सुख-सुविधाओं में कमी आती है और विवाह कार्यों में देरी और अड़चनों का सामना करना पड़ता है। गुरु को भाग्‍य का ग्रह भी बताया गया है।

जब किसी व्‍यक्‍ति पर गुरु का सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है, तो वह जातक ईमानदार बनता है और नैतिक मूल्‍यों पर चलना पसंद करता है। चूंकि, बृहस्‍पति का असर व्‍यक्‍ति के धन पर भी पड़ता है इसलिए इस ग्रह का अस्‍त होना कुछ राशियों के लिए परेशानियां लेकर आ रहा है।

तो चलिए अब बिना देर किए जानते हैं कि बृहस्‍पति के वृषभ राशि में अस्‍त होने पर किन राशियों के लोगों को आर्थिक जीवन में कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

इन राशियों को होगी पैसों की तंगी

वृषभ राशि

अगर आपकी वृषभ राशि है, तो आपको बृहस्‍पति के अस्‍त होने के दौरान थोड़ा संभलकर चलने की ज़रूरत है। आपकी आमदनी तो होगी लेकिन उसके साथ ही आपके खर्चे भी बहुत ज्‍यादा बढ़ जाएंगे। इस वजह से आप पैसों की बचत करने में असफल हो सकते हैं। पैसों की बचत न कर पाने के कारण आपको आगे चलकर परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

बेहतर होगा कि आप धन के मामले में सोच-विचार कर के फैसला लें और फिजूलखर्चा न करें। अगर आप इस बात पर अमल नहीं कर पाते हैं, तो आपकी आर्थिक स्थिति के और ज्‍यादा बदतर होने की आशंका है।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए भी बुध का अस्‍त होना ज्‍यादा अनुकूल परिणाम लेकर नहीं आएगा। आपको धन से संबंधित मामलों में समस्‍स्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके जीवन में धन के प्रवाह में कमी आने की आशंका है। आापकी आय के स्रोत भी कम हो सकते हैं और इसके कारण आपको पैसों की तंगी उठानी पड़ सकती है।

आपको इस समय अपने आर्थिक जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इस वजह से आप काफी परेशान रहने वाले हैं। आर्थिक संकट के कारण आप पैसों की बचत करने में भी विफल रहेंगे।

कुल मिलाकर गुरु का वृषभ राशि में अस्‍त होना आपके लिए संकट और परेशानियों का कारण बन सकता है। धन न आ पाने के कारण आपको अपनी और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने में भी दिक्‍कत हो सकती है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मिथुन राशि

यह समय मिथुन राशि के जातकों के लिए भी थोड़ा मुश्किल नज़र आ रहा है। आपको इस दौरान लाभ तो होगा लेकिन खर्चों को पूरा करने में आपकी सारी आमदनी खर्च हो जाएगी। हो सकता है कि आपको अपनी जिम्‍मेदारियेां को पूरा करने के चक्‍कर में बचत करने का मौका ही न मिल पाए।

बचत न कर पाने की स्थिति में आपको आगे चलकर परेशानियां हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप अपने खर्चों पर लगाम लगाएं और पैसों की बचत करने पर ध्‍यान दें। इस समय आपके लिए बचत पर ध्‍यान देना बहुत आवश्‍यक है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!