12 साल बाद केतु और गुरु बना रहे हैं नवपंचम योग, तीन लोगों को हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, पैसे की नहीं रहेगी कमी

12 साल बाद केतु और गुरु बना रहे हैं नवपंचम योग, तीन लोगों को हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, पैसे की नहीं रहेगी कमी

ग्रहों के गोचर करने पर मानव जीवन पर इसका गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। ग्रह के गोचर से किसी के जीवन में सुख-समृद्धि आती है, तो वहीं कुछ लोगों को इस दौरान संकटों का सामना करना पड़ता है।

ग्रहों के गोचर करने पर कुछ विशेष संयोग और राजयोग भी बनते हैं जो जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं। इस बार मई के महीने में बृहस्‍पति और केतु के गोचर से एक अत्‍यंत शुभ योग का निर्माण होने जा रहा है। ज्‍योतिष के अनुसार यह योग कुछ खास राशियों के जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके  

आगे जानिए कि नवपंचम योग बनाने वाले किस ग्रह का गोचर किस तिथि पर एवं किस राशि में होने जा रहा है।

कब हो रहा है गोचर

बृहस्पति का वृषभ राशि में गोचर 01 मई 2024 की दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर हो चुका है। वहीं केतु 30 अक्‍टूबर, 2023 से कन्‍या राशि में विराजमान हैं। दोनों ग्रहों की इस स्थिति के कारण नवपंचम योग का निर्माण हो रहा है। सिंह राशि में यह योग बन रहा है।

क्‍या है नवपंचम योग

नवपंचम योग का मतलब है नौवां और पांचवा योग और यह दो ग्रहों बृहस्‍पति और मंगल या केतु की कुछ विशेष स्थितियों में बनता है। अगर गुरु पांचवे भाव में हो और मंगल या केतु नौवें भाव में हो, तो इस स्थिति में नवपंचम योग बनता है।

देवताओं के गुरु बृहस्‍पति एक तय समयावधि के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं और अब 01 मई को उनके वृषभ राशि में गोचर करने से लोगों की जिंदगी में कई बदलाव आए हैं। वहीं केतु के कन्‍या राशि में होने पर सिंह राशि में नवपंचम योग बना है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा 

नवपंचम योग के लाभ

इस योग के शुभ प्रभाव से जातक के जीवन के सभी कष्‍ट दूर हो जाते हैं। उसके जीवन में धन-धान्‍य और संपन्‍नता की कोई कमी नहीं रहती है। लंबे समय से चली आ रही समस्‍याएं और अड़चनें भी दूर होती हैं।

मई माह में गुरु और केतु की विशेष स्थिति से बन रहे नवपंचम योग से कुछ विशेष राशियों को सौभाग्‍य की प्राप्ति होगी। इन राशियों को धन लाभ के साथ-साथ अपार सफलता मिलने के योग हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि नवपंचम योग किन राशियों के जातकों के लिए शुभ साबित होगा।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

नवपंचम योग से इन राशियों की खुलेगी किस्‍मत

वृषभ राशि

अगर लंबे समय से आपका कोई काम अटका हुआ है, तो अब उसके पूरे होने की प्रबल संभावना है। नवपंचम योग आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो इस समय आपको इसमें सफलता मिल सकती है। वहीं सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।

नौकरीपेशा जातक पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करेंगे और इस वजह से इन्‍हें अपने कार्यक्षेत्र में कोई महत्‍वपूर्ण कार्य या जिम्‍मेदारी मिल सकती है।

आपका भाग्‍य इस समय आपके साथ रहने वाला है और इसके दम पर आप हर क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे। इस दौरान आपका आत्‍मविश्‍वास काफी बढ़ जाएगा। आप अपनी समझदारी और संचार कौशल से कोई नई डील या प्रोजेक्‍ट हासिल करने में सफल होंगे। जो लोग पार्टनरशिप में बिज़नेस करते हैं, उनके लिए भी मुनाफे के योग बन रहे हैं।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल 

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

सिंह राशि

सिंह राशि के दसवें भाव में नवपंचम योग बन रहा है जिससे आपको अनेक लाभ मिलने वाले हैं। आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। अच्‍छी बात यह है कि आपकी ये यात्राएं सफल होंगी। नौकरीपेशा जातकों की प्रगति और उन्‍नति का मार्ग प्रशस्‍त होगा। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं, तो अब आपको इस काम में सफलता मिल सकती है। व्‍यापारियों के लिए भी यह समय अनुकूल साबित होगा।

आपको अपने व्‍यावसायिक क्षेत्र में खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा। यदि आपका पैसा कहीं रुका हुआ है, तो अब वह भी वापिस आ सकता है। आप अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण भाव से हर एक चुनौती को पार करने में सक्षम होंगे। अगर आपका कोई कानूनी मसला चल रहा है, तो आपको अब उसमें भी सफलता मिल सकती है। वाहन या घर खरीदने का सपना पूरा होगा।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए नवपंचम योग बहुत लाभकारी रहने वाला है। कानूनी पचड़ों में फंसे लोगों को राहत की सांस मिलेगी। वहीं नौकरीपेशा जातकों के काम और मेहनत की प्रशंसा होगी। इस समय आपके उच्‍च अधिकारी आपके काम से प्रसन्‍न होंगे और आपकी तारीफ भी कर सकते हैं। वे आपके कंधों पर किसी बड़े प्रोजेक्‍ट की जिम्‍मेदारी भी डाल सकते हैं। आपको अपने जीवन के हर क्षेत्र में अपार सफलता मिलेगी।

आपके लिए धन लाभ के योग भी बन रहे हैं। आपको अपने परिवार के साथ अच्‍छा समय बिताने का मौका मिलेगा। जो छात्र उच्‍च शिक्षा पाने का प्रयास कर रहे हैं, उन्‍हें इस दिशा में सफलता मिलेगी। उच्‍च अधिकारियों के साथ आपके अच्‍छे संबंध बनेंगे।

मकर साप्ताहिक राशिफल

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

FAQ

प्रश्‍न. गुरु और केतु एक साथ हों, तो कौन-सा योग बनता है?

उत्तर. गुरु और केतु के विशेष स्थि‍ति में होने पर नवपंचम योग का निर्माण होता है।

प्रश्‍न. केतु ग्रह से कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं?

उत्तर. जोड़ों में दर्द, संतान प्राप्‍ति में समस्‍या, खांसी और बाल झड़ने की।

प्रश्‍न. केतु को खुश करने के लिए क्‍या करें?

उत्तर. केतु को शांत करने के लिए कंबल, छाता, लोहा, उड़द और गर्म कपड़े दान करे

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!