होली के दिन करेंगे ये पांच आसान उपाय तो मिलेगा हर समस्या से छुटकारा

होली के दिन करेंगे ये पांच आसान उपाय तो मिलेगा हर समस्या से छुटकारा

28 मार्च को होलिका दहन और 29 मार्च को रंगों वाली होली का त्यौहार मनाया जाएगा। पूरे देश में इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। गरीब हो या अमीर सबका इस पर्व में समान रूप से आस्था रहती है। इस पर्व में विविधता तो है ही जिसकी वजह से घर में खुशियां आती हैं। तरह तरह के पकवान बनते हैं और सगे-सम्बन्धियों से भी मुलाक़ात होती है जिससे घर का माहौल और भी खुशनुमा बना रहता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे पांच उपाय बताने जा रहे हैं जिसे होली के दिन कर के आप अपनी ज़िन्दगी में चल रही समस्याओं को ख़त्म कर सकते हैं। इस लेख में बात इन्हीं पांच उपायों की लेकिन उससे पहले होलिका दहन की तिथि और शुभ मुहूर्त जान लेते हैं।

होलिका दहन की तिथि और शुभ मुहूर्त:

तिथि : 28 मार्च

दिन : रविवार

होलिका दहन कब से : 18:36:38

होलिका दहन कब तक : 20:56:23

अवधि : 2 घंटे 19 मिनट

होली के दिन अपनाएं ये पांच उपाय

  • अगर आपके जीवन में या फिर आपके परिवार में किसी को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या लम्बे समय से परेशान कर रही है तो आप होलिका दहन के दिन होलिका दहन वाली जगह से थोड़ा राख ले लें। इस राख को या तो किसी पुड़िया में बाँध कर पीड़ित व्यक्ति के सोने वाली जगह पर रख दें या फिर राख को ऐसे ही उसके बिस्तर पर छींट दें।
  • नौकरी नहीं मिल रही है या नौकरी/व्यवसाय में लगातार समस्याएं आ रही हैं तो ऐसे जातक होलिका दहन की पूजा में नाड़ियल जरूर चढ़ावें। आने वाले समय में आपको इसका लाभ मिलता दिख सकता है।
  • वैसे छात्र जिनको शिक्षा के क्षेत्र में कठिनाई आ रही है या फिर कहें तो मेहनत के बावजूद परीक्षा में अच्छे अंक नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो वे होलिका दहन स्थल पर नाड़ियल के साथ पान और सुपाड़ी चढ़ाएं, शुभ फल प्राप्त होंगे।
  • पारिवारिक जीवन में शांति नहीं है या फिर दाम्पत्य जीवन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है तो वैसे जातक होलिका दहन के पूजन सामग्री में जौ के आटे का इस्तेमाल करें। घर-परिवार में शांति का संचार होगा।
  • वैसे जातक जो अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान चल रहे हैं उनके लिए भी उपाय है। ऐसे जातक होलिका दहन के बाद बच गयी पवित्र राख का थोड़ा सा अंश उठा कर अपने पर्स में रखें। आप इस राख को घर के उस स्थान पर भी रख सकते हैं जहाँ आप पैसे रखते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित हुआ होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ साझा कर के उनकी भी मदद कर सकते हैं।