सभी ग्रहों का पड़ता है रिश्ते पर ख़ास असर, शुभ फल प्राप्त करने के लिए करें ये उपाय

ज्योतिष में नौ ग्रहों के बारे में मुख्य तौर पर बात की जाती है और ज्योतिष के ही अनुसार इन नौ ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर खासा प्रभाव पड़ता है। हम अपने जीवन में कितने सफल या असफल होंगे, हमारा स्वास्थ्य कैसा रहेगा, पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा, कहीं ना कहीं इन सभी बातों के तार ग्रहों से संबंधित माने जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हमारे जीवन में जो भी प्रमुख रिश्ते होते हैं उनसे भी ग्रहों के तार जुड़े हुए होते हैं।

यह सभी ग्रह व्यक्ति के जीवन में और उनके रिश्तों के ऊपर शुभ अशुभ प्रभाव डालने के लिए जाने जाते हैं। आज अपने इस विशेष आर्टिकल में हम ग्रहों और उनका हमारे रिश्तों पर पड़ने वाले शुभ-अशुभ प्रभाव के बारे में बात करेंगे।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

ग्रहों का रिश्तों पर असर और उपाय

ज्योतिष के अनुसार हर रिश्ते से संबंधित एक अलग ग्रह होता है। ऐसे में यदि व्यक्ति की कुंडली में वह ग्रह शुभ स्थिति में होता है तो उस रिश्ते पर शुभ प्रभाव देखने को मिलते हैं। हालांकि वहीं इसके विपरीत यदि कुंडली का वह ग्रह अशुभ स्थिति में मौजूद होता है तो व्यक्ति को अपने संबंधित रिश्ते में अशुभ परिणाम उठाने पड़ सकते हैं।

  • सूर्य ग्रह: ज्योतिष में सूर्य ग्रह को ग्रहों के राजकुमार का दर्जा दिया गया है और इसका संबंध पिता के साथ होता है। ऐसे में जिन व्यक्तियों की कुंडली में सूर्य अशुभ स्थिति में होता है ऐसे व्यक्तियों के उनके पिता के साथ रिश्ते अच्छे नहीं होते हैं।

सूर्य ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें यह उपाय: रोजाना सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें और अपने पिता और पिता तुल्य लोगों के साथ ढंग से पेश आएं।

  • चंद्रमा ग्रह: ज्योतिष में चंद्र ग्रह को मां से संबंधित माना गया है। ऐसे में जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा शुभ स्थिति में नहीं मौजूद होता है उनके या तो उनकी मां के साथ संबंध सही नहीं होते हैं या फिर ऐसे व्यक्तियों की माताओं का स्वास्थ्य अक्सर खराब बना रहता है। इसके अलावा ऐसे व्यक्तियों को अपने जीवन में स्त्री पक्ष की तरफ से दुख उठाना पड़ सकता है।

चंद्र ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें ये उपाय: भगवान शिव की पूजा करें और मां का सम्मान करें।

  • बुध ग्रह: बुध ग्रह के तार व्यक्ति के ननिहाल पक्ष से जोड़कर देखे जाते हैं। ऐसे में जिन व्यक्तियों का बुध ग्रह कमजोर होता है उन्हें अपने ननिहाल की तरफ से दुख उठाना पड़ सकता है। उनके अपने मामा, नानी इत्यादि लोगों के साथ संबंध अनुकूल नहीं रहते हैं।

बुध ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें ये उपाय: हरी चीजों का दान करें और ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं।

  • गुरु ग्रह: ज्योतिष के अनुसार गुरु जिन व्यक्तियों की कुंडली में खराब स्थिति में मौजूद होता है ऐसे लोगों के उनके गुरुओं और बॉस के साथ रिश्ते अच्छे नहीं रहते हैं।

गुरु ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें ये उपाय: केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं और अपने गुरुओं और बुजुर्ग लोगों का सम्मान करें।

  • मंगल ग्रह: ज्योतिष के अनुसार मंगल ग्रह का संबंध स्पष्ट तौर पर भाई बहनों से होता है। ऐसे में जिन व्यक्तियों की कुंडली में मंगल ग्रह शुभ स्थिति में नहीं होता है उनके अपने भाई बहनों के साथ रिश्ते अनुकूल नहीं रहते हैं। साथ ही ऐसे लोगों की बात बात पर अपने भाई बहनों के साथ लड़ाइयां भी होती है।

मंगल ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें ये उपाय: ज्यादा से ज्यादा लाल रंग की वस्तुओं का दान करें।

  • शुक्र ग्रह: ज्योतिष के अनुसार जिन व्यक्तियों की कुंडली में शुक्र ग्रह शुभ स्थिति में नहीं होता है ऐसे व्यक्तियों को अपने शादीशुदा जीवन या अपने प्रेम जीवन में तमाम तरह के दुख कष्ट और परेशानियों को भोगना पड़ता है।

शुक्र ग्रह के शुभ परिणाम पाने के लिए करें ये उपाय: शुक्र से संबंधित चीजों का दान करें और अपने भाई बहनों को समझने की और उनके साथ शांति से रहने की कोशिश करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।