इन देशों में उपलब्ध है मुफ्त ट्रांसपोर्ट की सुविधा, भारत में भी होगा जल्द लागू!

गत सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए एक बेहद कारगर एलान किया है। श्री केजरीवाल ने कहा है कि वो देश की राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में महिलाओं का सफर मुफ्त करवाना चाहते हैं। यानि कि वो इस प्रस्ताव को लागू करने में सक्षम हो जाते हैं तो दिल्ली एनसीआर में महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों में सफर करना बिल्कुल मुफ्त हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ महीनों में दिल्ली में ये नियम लागू कर दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो भारत में दिल्ली पहला ऐसा शहर होगा जहाँ आधी आबादी के लिए ही सही लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना बिल्कुल मुफ्त होगा। हालाँकि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहाँ आम जनता के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करना बिल्कुल मुफ्त है।

दुनिया के इन देशों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना है बिलकुल मुफ्त

टालिन

बता दें कि एस्टोनिया की राजधानी टालिन में साल 2013 में ही वहां की आम जनता के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा को मुफ्त कर दिया गया था। इस शहर में मुफ्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा मुहैया करवाना इस कदर कारगर साबित हुआ कि अब वहां की सरकार पूरे देश में इस योजना को लागू करने पर विचार कर रही है।

लग्जमबर्ग

फ्रांस और जर्मनी से सटा देश लग्जमबर्ग दुनिया के सबसे कम जनसंख्या वाले देशों में से एक है। यहाँ की सरकार आने वाले साल में इस देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने जा रही है।

बेल्जियम

बेल्जियम भी एक ऐसा देश है जहाँ के कुछ शहरों में साल 1997 से ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त कर दिया गया था। हालाँकि कुछ सालों के बाद ही वहां की सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बढ़ती भीड़ की वजह से इस नियम को रद्द कर दिया था लेकिन अब फिर से इसे लागू करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा आने वाले दिनों में जर्मनी भी एक ऐसे देशों की लिस्ट में शामिल हो सकता है जहाँ आम लोगों के लिए मुफ्त में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। दूसरी तरफ भारत में यदि दिल्ली के मुख्यमंत्री अपनी बातों पर अडिग रहते हैं तो इस योजना का लाभ दिल्ली की महिलाएं भी उठा सकेंगी।