इन आसान वास्तु उपायों से आपके घर में बरसेगा पैसा, जानें अभी

इन आसान वास्तु उपायों से आपके घर में बरसेगा पैसा, जानें अभी

गृहस्थ ज़िंदगी में कौन भला पैसे कमाना नहीं चाहता। सभी पूरी मेहनत भी करते हैं लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों के मन में अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ न कुछ शिकायत बनी रहती है। कुछ लोगों के साथ समस्या ये होती है कि पैसा तो वो खूब कमाते हैं लेकिन पैसा असामान्य ढंग से खर्च हो जाता है जिसकी वजह से बचत नहीं हो पाती। वहीं कुछ लोगों के मन में यह शिकायत रहती है कि वो मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन मेहनत के अनुरूप उन्हें उतना फल नहीं मिलता। ऐसी ही कई और भी शिकायतें हैं जो आम लोगों की ज़िंदगी में देखने को मिलती है।

जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी समस्या का समाधान जानने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

लेकिन सवाल है कि ऐसा होता क्यों है? जवाब वास्तु शास्त्र के पास है। वास्तु शास्त्र कहता है कि हमारे जीवन पर दो तरह की ऊर्जा काम करती है, सकारात्मक और नकारात्मक। सकारात्मक ऊर्जा से जीवन में शुभ बदलाव होते हैं और वहीं नकारात्मक ऊर्जा से अशुभ बदलाव आते हैं। ये नारात्मक ऊर्जा ही जीवन में दरिद्रता और कमजोर आर्थिक स्थिति का कारक है। नकारात्मक ऊर्जा हर उस जगह जहां आप रहते हैं, काम करते हैं या अपना अधिकतर वक़्त बिताते हैं में गलत दिशा में रखी गयी गलत वस्तु की वजह से पैदा होती है और ये आपका जीवन प्रभावित करती है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे वास्तु दोष या उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जीवन में अपनाकर आप अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति को ठीक कर सकते हैं।

माँ लक्ष्मी की तस्वीर

सबसे पहले बात धन की देवी माँ लक्ष्मी की। अगर आपके घर में या दुकान में माँ लक्ष्मी की तस्वीर लगी है तो इस बात का ध्यान दें कि उस तस्वीर में माता लक्ष्मी बैठी हुई मुद्रा में हों और उनके साथ मौजूद दोनों हाथियों के सूड़ हवा में ऊपर की दिशा में उठे हुए हों। अगर ऐसा नहीं है तो आप उस तस्वीर को बदल दें।

प्लास्टिक के पेड़-पौधे

घर में यदि कहीं आपने प्लास्टिक के फूल या पेड़-पौधे सजावट के तौर पर रखे हैं तो उसे हटा दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक नकली प्लास्टिक के फूल घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं जिसकी वजह से निर्धनता आती है।

तिजोरी का कमरा

घर में जिस कमरे में तिजोरी हो उस कमरे को क्रीम रंग से पेंट करवाएं। इससे धन में वृद्धि होती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कमरे में तिजोरी हमेशा दक्षिण की दिशा में होना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

घर का मुख्य दरवाजा

घर का मुख्य दरवाजा हमेशा सही स्थिति में रहना चाहिए यानी कि घर का मुख्य दरवाजा खराब न हो। ऐसा न हो कि उसे बंद करने पर भी वह आधा खुला ही रह जाये। कई जगहों पर लगातार पानी लगने से लकड़ी के दरवाजे टेढ़े-मेढ़े हो जाते हैं। ऐसे मुख्य द्वार के दरवाजों को जितनी जल्दी हो बदला जाना चाहिए। अन्यथा माता लक्ष्मी नाराज होती हैं।

पूजा स्थल

जातकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो भूल से भी पूजा स्थल पर घर की तिजोरी न बनाएँ या पूजा स्थल पर पैसे न जमा करें। इससे पूजा के दौरान भी आपका ध्यान पूजा से ज्यादा पैसों की तरफ भटकता है। देवता इससे नाराज होते हैं और अशुभ फल देते हैं।

जूठे बर्तन

घर की रसोई में रात में जूठे बर्तन न छोड़ें। इससे गृह में विराजमान लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं। ऐसे में व्यापार में घाटा और निर्धनता बढ़ती है।

ये भी पढ़ें: वास्तु शास्त्र में निषेध है इन पांच जगहों पर चप्पल-जूते पहनकर जाना, मिलते हैं अशुभ फल

शयन कक्ष में पानी

शयन कक्ष में कभी भी पानी जमा कर के नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इसे नकारात्मक ऊर्जा देने वाला माना गया है। 

कुबेर यंत्र

घर की उत्तर दिशा में रविवार के दिन कुबेर यंत्र की स्थापना करें। लाभ ही लाभ होगा और आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!