इन पांच कारणों से हो सकती है धन हानि, जरूर जान लें इन्हें !

इस बात से तो आप सभी भली भांति वाकिफ होंगें की जीवन में एक संतुलन बनाकर चलने के लिए पैसों की बेहद आवश्यकता होती है। आजकल के आधुनिक युग में जीवन की गाड़ी को सुचारु ढंग से चलाने के लिए आपको पैसों की जरुरत हर कदम पर पड़ती है। हमारे हिन्दू धर्म के अनुसार लक्ष्मी माता को धन की देवी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि धन की देवी की कृपा दृष्टि जिसके जीवन पर होती है उसे कभी भी आर्थिक स्तर पर समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन कभी-कभी हम अपने जीवन में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसके परिणाम स्वरुप लक्ष्मी माता हमारे जीवन से दूर चली जाती है। आज हम आपको विशेष रूप से उन प्रमुख पांच कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिस वजह से आपको धन हानि हो सकती है। 

मान्यता है कि जिस घर पर लक्ष्मी माता की कृपा नहीं होती उस घर में दरिद्रता आती है और जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। लक्ष्मी माता जिनसे नाराज होती है उन्हें धन से जुड़ी समस्या विशेष रूप से परेशान कर सकती है। अमूमन लोग कुछ ऐसे काम कर जाते हैं, जिस वजह से उनसे लक्ष्मी माता रूठ जाती हैं और व्यक्ति को धन हानि होती है। 

पांच प्रमुख कारण जिसकी वजह से हो सकती है धन हानि या आपके जीवन से लक्ष्मी माता जा सकती हैं दूर  

घर में साफ़ सफाई ना रखना 

आपके जीवन से लक्ष्मी माता के दूर जाने की एक महत्वपूर्ण वजह में घर में साफ़ सफाई का ना होना हो सकता है। हिन्दू धर्म के अनुसार लक्ष्मी माता का वास उसी घर में होता है जहाँ साफ़ सफाई रहती है। यदि आपके जीवन में धन की कमी आ रही है तो आपको विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके घर में साफ़ सफाई बरक़रार रहे। 

सूरज निकलने के बाद भी सोना 

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में लोग सूर्य निकलने के बाद भी सोते हैं उस घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसलिए धन हानि से बचने के लिए आपको खासतौर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सूर्योदय के बाद ना तो आप सोये और ना ही घर में किसी को सोने दें। 

जहाँ मेहमानों का आदर सत्कार नहीं होता 

हम बचपन से ही ये बात सुनते आये हैं कि “अथिति देवो भवः” अर्थात अथिति को भगवान् का स्वरुप माना जाता है। माना जाता है कि जिस घर में अथिति का सम्मान नहीं किया जाता उस घर में लक्ष्मी माता का वास नहीं होता और ऐसे व्यक्ति को जीवन में धन हानि होती है। 

बार-बार झूठ का सहारा लेना 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी माता उन व्यक्तियों के जीवन से दूर चली जाती है जो हमेशा जीवन में झूठ का सहारा लेते हैं। इसलिए यदि आप भी आर्थक तंगी और धन हानि से बचना चाहते हैं तो आपको अपने झूठ बोलने की आदत में सुधार लानी चाहिए। 

पति-पत्नी का एक दूसरे को सम्मान ना देना 

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में पति पत्नी एक दूसरे की इज्जत नहीं करते या एक दूसरे को बराबर का सम्मान नहीं देते उस घर में लक्ष्मी माता का वास नहीं होता और परिवार में आर्थिक तंगी आती है। बहरहाल आर्थिक तंगी से बचने के लिए एक दूसरे का सम्मान करें और अपशब्दों का प्रयोग ना करें।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.