कॉग्निएस्ट्रो : कोरोना काल में अपने करियर को दें नई दिशा

देश और दुनिया में चल रही इस मुश्किल की घड़ी में कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट आपके करियर से संबंधित सभी परेशानियों का हल लेकर आई है।

देश और दुनिया में फैली व्यापक महामारी कोरोना के चलते साल 2020, काफी डरावना साबित होने लगा है। राष्ट्रीय लॉकडाउन की घोषणा होते ही देश बंद हो गए हैं। इस बीमारी के प्रकोप से जैसे-जैसे विश्व की अर्थव्यवस्था अस्थिर होती जा रही है, वैसे-वैसे सैकड़ों-हजारों लोग अपनी नौकरी खो रहे हैं या कईयों की सैलरी में कटौती होने लगी है। वैसे भी करियर का चुनाव करना एक मुशिकल भरा काम होता है ऐसे में देश के मौजूदा हालात को देखते हुए ये समस्या और भी बड़ी और मुश्किल प्रतीत होने लगी है।

कोरोना काल  में आपके कैरियर के लिए आशा की एक किरण कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कोरोना वायरस और विश्व की अर्थव्यवस्था 

वर्ष 2019 से देश और दुनिया में आतंक फ़ैलाने वाले इस घातक वायरस, कोरोना का हाल फ़िलहाल में कोई अंत होता नज़र नहीं आ रहा है। दुनिया के बड़े-बड़े देश इसकी चपेट में हैं और ऐसी परिस्थितियों से बचने का समाधान ढूँढने में लगे हुए हैं। इस वायरस के आतंक की शुरुआत से ही लोग सुरक्षित रहने के प्रयास में, घर से लगातार काम कर रहे हैं, लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था लगातार और बड़ी ही तेजी के साथ नीचे की ओर गिरती नज़र आ रही है।

अब ऐसी स्थिति में आपके लिए क्या मतलब निकलता है या क्या विकल्प बचता है? कामकाजी वर्ग के लोगों के लिए ये समस्या विकट रूप लेने लगी है। इस बारे में अध्ययनों का दावा है कि उनमें से अधिकांश लोग अपने वर्तमान व्यवसाय से संतुष्ट नहीं हैं, और लॉकडाउन शुरू होने से पहले वो अपने लिए एक बेहतर अवसर की तलाश में थे। इसके अलावा बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो फ्रेशर हैं और नौकरी की तलाश में हैं और कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी नौकरी इस महामारी की चपेट में आ चुकी है जिसके चलते वो अब बेरोजगार हैं। इनमें से कई लोग इस साल के शुरुआती महीनों में नौकरी मिल जाने की उम्मीद और आस लगाये बैठे थे। हालाँकि अब कोरोना महामारी उनके करियर की सबसे बड़ी रुकावट बन चुकी है।

इस मुश्किल के वक्त में जो समस्या जस-की-तस बनी हुई है या यूँ कहिये इस वायरस की वजह से लगातार बढ़ती जा रही है वो है लोगों की अपने करियर के प्रति बढ़ती चिंता। इस समय सभी के मन में यह सवाल है कि वो किस राह जायें या फिर अपने लिए कौन सा करियर चुनें? उन्हें कैसे पता चलेगा कि उन्हें इस समय (करियर के लिहाज़ से) कहाँ जाना चाहिए?  आपके इन सभी सवालों का जवाब आपको कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट में मिलता है

कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट : आपकी करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान 

ऐसी मुश्किल की घड़ी में एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है आपके सभी सवालों का जवाब। हमारी यह ख़ास कॉग्निएस्ट्रो की प्रोफेशनल रिपोर्ट दुनिया के पेशेवर लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनायी गयी है। इस रिपोर्ट को बनाने के पीछे का मकसद पेशेवर लोगों के व्यक्तित्व में एक अंतर्दृष्टि देने का था, जिससे उन्हें अपने करियर के चरम पर पहुंचने में मदद मिल सके। इसका साफ़ और सीधा मतलब यह हुआ कि कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट एक व्यक्ति को उनके कुंडली या जन्म चार्ट की सहायता से उनके व्यक्तित्व की विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

उनके RIASEC व्यक्तित्व प्रकार के आधार पर, फिर यह रिपोर्ट उनके लिए संभव व्यावसायिक क्षेत्रों और रोजगार के अवसरों की एक ऐसी रूपरेखा तैयार करती है जो उनके लिए सबसे उपयुक्त साबित हो सकते हैं। हो सकता है कि कोई व्यक्ति हो जो काम तो एकाउंट्स के क्षेत्र में कर रहा हो लेकिन उसका असली हुनर कला के क्षेत्र में हो। ऐसे में हमारी यह ख़ास रिपोर्ट इस तरह की बारीकियों को समझती है और आपके लिए सबसे अच्छा क्या है इस बात की जानकारी आपको देती है। ऐसे में हो सकता है कि इस एकाउंटेंट को यह रिपोर्ट इस बात की जानकारी दे कि उसके लिए सबसे अच्छा क्षेत्र मनोरंजन है और उनके लिए संभावित कैरियर विकल्पों में चित्रकार या डिजाइनर बनना शामिल हैं।

कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट से मिलने वाले अवसरों के बारे में बहुत से लोगों को शायद ही पता हो। ऐसे में अगर आप भी इस मुश्किल के समय में अपने करियर को नयी दिशा देना चाहते हैं तो आपके लिए यह रिपोर्ट कारगर साबित हो सकती है। इस रिपोर्ट की मदद से आप अपनी मौजूदा नौकरी, जिससे आप शायद उतने खुश नहीं हैं, उससे छुटकारा पाकर एक ऐसा करियर तलाश सकते हैं जहाँ आपका मन लगे और आपको ख़ुशी मिले। हम में से बहुत से लोग अपनी दिनचर्या में इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं लेकिन अगर जो नौकरी कर रहे हैं उसमें हम खुश नही हैं तो चाह कर भी वहां हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। जाहिर है, जब इंसान की किसी काम में दिलचस्पी नहीं होगी तो उसके सभी कार्य आधे-अधूरे मन से ही पूरे होते हैं। लेकिन ऐसे में हम करें तो क्या करें? क्यों ना ऐसी स्थिति में हम अपने करियर को नयी दिशा दें? अब आपको लग रहा होगा कि ये तो बेहद ही पेंचीदा काम है, तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आपको बस एक आर्डर प्लेस करना है, फिर अपनी कुंडली का विवरण भरना है और बस आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स या विकल्प क्या है।

एक बार जब आप जान जाते हैं कि कौन सा व्यवसाय या कौन सा क्षेत्र आपके व्यक्तित्व के लिए बेहतर है, तो आप उस क्षेत्र में अपने लिए बेहतर नौकरी का विकल्प ढूंढ सकते हैं। विश्वास कीजिये जब आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें आपकी ख़ुशी हो तब आप वहां अपना उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब रहते हैं। नतीजतन, इस मंदी के दौर में भी नौकरी पाने की आपकी संभावना अधिक हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपके बॉस या आपके उच्च अधिकारीयों को जब पता चलता है कि आप अपने काम से कितना लगाव करते हैं तब वो भी मानेंगे कि आप दिए गए काम को पूरी निष्ठा और कुशलता के साथ पूरा करने में सक्षम हैं। लेकिन इन सब में सबसे महत्वपूर्ण बात यह रहेगी कि आप अपनी नौकरी से आत्म संतुष्ट रहेंगे जिससे आपके जीवन में शांति आएगी। यकीन ना हो तो अभी आर्डर कर के देखें।

 कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट के बारे में क्या है लोगों की राय?

इस रिपोर्ट की शुरुआत से पहले कॉग्निएस्ट्रो ने पहले इससे जुड़े क्षेत्र में उचित अनुसंधान और प्रयोग किये हैं। हमने इस दौरान समाज के कई सदस्यों से संपर्क किया, कुछ ऐसे जो अपनी नौकरी से बेहद खुश और संतुष्ट थे तो कुछ ऐसों से भी जो अपनी नौकरी या नौकरी में मिले पद से खुश नहीं थे। हमने उनमें से प्रत्येक को कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट लेने की सलाह दी और फिर उसमें मिले परिणामों के अनुसार काम करने के बारे में सोचने को कहा। जो लोग अपनी मौजूदा नौकरी में  वास्तव में खुश थे, उन्हें इस रिपोर्ट में अपने वर्तमान व्यवसाय से मेल खाते कैरियर विकल्प प्राप्त हुए। लेकिन जो लोग अपनी नौकरी से असंतुष्ट थे उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि उनके जीवन में क्या कमी थी? कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट के बारे में उनमें से कुछ का क्या कहना है, जानिए यहाँ:

“मैं पिछले तीन साल से पदोन्नति का इंतज़ार कर रहा था। लेकिन हर बार प्रमोशन के समय मेरे सीनियर्स मेरे काम में कोई ना कोई कमी निकाल दिया करते थे। उन्हें लगता था कि मेरा काम प्रमोशन के लायक नहीं है। कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट से मैंने जाना कि असल में दिक्कत कहाँ आ रही है। मैं एक कलात्मक इंसान हूँ जिसे गेमिंग के क्षेत्र में होना चाहिए था लेकिन मैं गलती से सॉफ्टवेर डेवलपिंग की फ़ील्ड में अटका हुआ था। मैं चाह कर भी इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था। हालाँकि शिफ्ट मेरे लिए ज्यादा मुश्किल नहीं रही क्योंकि मैं हमेशा से ही ऐसा कुछ करना चाहता था। कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट ने मेरे जीवन को वो उड़ान या वो पहचान दी जो मेरे लिए बेहद ज़रूरी थी।” —–अनिमेष झा 

“मैं काफी पारंपरिक इंसान हूँ और मुझे संगठित तरीके से काम करने में बेहद मज़ा आता है। लेकिन मैं दुर्भाग्य से एक ऐसी नौकरी में फंस गयी थी जहाँ काम करने का कोई ख़ास नियम नहीं था, जहाँ घूमना फिरना बहुत था जो कि मेरे लिए बेहद ही मुश्किल साबित होने लग गया था। मुझे इस काम की वजह से लगभग रोज़ ही माइग्रेन की समस्या होने लग गयी थी लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा था कि आखिर जब मेरे बाकी साथियों को काम अच्छा लग रहा है तो मेरे साथ क्या दिक्कत आ रही है?  कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट द्वारा मुझे मेरे सवाल का साफ़ और स्पष्ट जवाब मिल गया। शुक्र है कि अब मेरे पास एक डेस्क जॉब है जिससे मैं बेहद ही खुश और संतुष्ट हूँ। मेरी समस्या का समाधान ढूँढने में मदद करने के लिए कॉग्निएस्ट्रो का बहुत-बहुत धन्यवाद।”—पद्मा शर्मा

“ग्रेजुएशन के बाद भी मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मेरे लिए कौन सा क्षेत्र या कौन सी फील्ड उपयुक्त है। अंतिम प्रयास के रूप में मेरे माता-पिता मेरे लिए कॉग्निएस्ट्रो की प्रोफेशनल रिपोर्ट लेकर आये जो अविश्वसनीय रूप से मेरे करियर के लिहाज़ से मेरे लिए मददगार साबित हुई। मुझे दुनिया की सैर करना बेहद पसंद था और मुझे अपनी नौकरी के माध्यम से इस सपने को जीने का मौका मिल गया। आज मैं एक ट्रेवल राइटर हूँ। इस रिपोर्ट में ये मेरे लिए शीर्ष सुझावों में से एक था। कोग्निएस्ट्रो आपका बहुत बहुत धन्यवाद। ” — मोहित सांगवान

आप अब किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं? अभी आर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो प्रोफेशनल रिपोर्ट और  वैश्विक अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद करते हुए अपने जीवन को भी बेहतर बनाएं।

एस्ट्रोसेज से जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये ब्लॉग आपके लिए मददगार साबित हो। घर पर रहे और सुरक्षित रहे।

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।

 

 

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.