जानें बुधवार व्रत की पूजा विधि और महत्व

हिंदू धर्म के अनुसार हर दिन को अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित किया गया है। सप्ताह के मध्य में आने वाले बुधवार को हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को समर्पित किया गया है। ऐसी मान्यता है कि यदि भक्त बुधवार के दिन विघ्नहर्ता गणपति जी की उपासना कर उपवास करता है, तो उसके जीवन में आने वाली हर परेशानी गणपति हर लेते हैं। इस व्रत को करने से जातक के जीवन में सुख शांति और मान-सम्मान बना रहता है। लेकिन इस बात का बेहद ध्यान रखें कि ये व्रत सात वार के जोड़े में करना ही फलदायी होता है, यानि लगातार 7 बार बुधवार के दिन पूजा-पाठ कर व्रत रखें, ऐसा करने से गणपति की विशेष कृपा होगी और घर में अन्न के भंडार और धन की कोई कमी नहीं रहेगी। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध देव की विशेष कृपा पाने के लिए भी बुधवार के दिन जातक को पूजा-पाठ कर व्रत रखना चाहिए। तो आइए जानते है बुधवार के दिन गणपति की पूजा कैसे करें।

कैसे करें भगवान गणेश की पूजा

बुधवार के दिन प्रात: काल उठकर स्नान करें, और साफ कपड़े धारण कर भगवान गणेश का स्मरण करें। एक पात्र में गणपति की मूर्ति को स्थापित करें, और उसे पूजा घर में पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके रखें। फिर उत्तर दिशा की तरफ बैठकर पूजा आरंभ करें। सबसे पहले भगवान गणेश को धूप, दीप, कपूर, चंदन और फूल अर्पित करें।  याद रहे भगवान गणेश को पूजा के दौरान दुर्वा घास अवश्य चढ़ाएं, ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश को दूर्वा अत्यधिक प्रिय है और यदि भक्त गणेश जी को दूर्वा अर्पित करता है, तो गणपति बेहद प्रसन्न होते हैं।  पूजा के अंत में गणपति को भोग लगाएं और अपने मन में 108 बार ऊँ गं गणपतये नमः का जाप करें।  

बुधवार व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

बुधवार को प्रातः सुबह स्नान करके साफ-सुथरे वस्त्र पहन कर भगवान बुद्ध की पूजा करें।  व्रत करने वाले जातक हरे रंग की माला या फिर वस्त्र धारण करें।   भगवान बुद्ध की प्रतिमा ना हो तो भगवान शंकर की मूर्ति या फिर गणेश जी की पूजा करें।  पूरा दिन फलाहार करें, शाम के वक्त आरती करने के बाद एक वक्त का भोजन करें। भोजन में दही, मूंग की दाल का हलवा या फिर हरी वस्तु से बनी हुए व्यंजन का सेवन अवश्य करें। बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र, फूल और सब्जियों का जरूरतमंदों को दान भी करें। 

बुधवार व्रत के उपाय

  • भगवान गणेश की विशेष कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं। फिर उस भोग को गाय को खिलाएं, ऐसा करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। और उसपर गणेश की जी विशेष कृपा होती है।

            यह भी पढ़े-वो प्राचीन गुफा जहाँ भगवान गणेश ने सुनी थी महाभारत

  • घर के घरेलू क्लेश को रोकने के लिए दुर्वा घास से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाएं और उसे घर के मंदिर में रखकर पूरे विधि-विधान से पूजा करें। ऐसा करने से घर में प्रेम बढ़ता है।
  • भगवान गणेश को खुश करने के लिए मीठी वस्तु का भोग लगाएं। मोदक का भोग गणपति का अत्यधिक प्रिय भोग माना जाता है, संभव हो तो मोदक का भोग लगाएं, और मन में गणपति का ध्यान कर 108 बार ऊँ गं गणपतये नमः का जाप करें।
  • भगवान गणेश को दूब बेहद प्रिय है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार दुर्वा घास में अमृत का वास है, और इसे भगवान गणेश को अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जातक पर भगवान गणपति अत्यधिक प्रसन्न होते हैं।

                      यह भी पढ़े- बुधवार के दिन इन 6 उपायों से करें गणेश जी को प्रसन्न, दूर होंगी सारी परेशानियां