बृहस्पति का अश्विनी नक्षत्र में प्रवेश; ज्योतिष की दृष्टि से जानें किन राशियों को मिलेगा विशेष लाभ?

इस ख़ास ब्लॉग में हम देव गुरु बृहस्पति के अश्विनी नक्षत्र में गोचर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों पर बात करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें 22 अप्रैल, 2023 की सुबह 3 बजकर 33 मिनट पर गुरु अश्विनी नक्षत्र के प्रथम पद में गोचर करेंगे। 

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात

जैसा की आप जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ग्रहों के गोचर का बहुत प्रभाव पड़ता है। इसी क्रम से सौरमंडल के प्रमुख ग्रह बृहस्पति के नक्षत्र परिवर्तन का प्रभाव आपकी ज़िंदगी पर पड़ेगा। इस लेख में हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति के महत्व के बारे में जानते हुए, उन राशियों के बारे में बात करेंगे, जिनके लिए करियर के लिहाज़ से यह गोचर अत्यंत लाभदायक रहेगा।

देव गुरु बृहस्पति का ज्योतिषीय महत्व

बृहस्पति बुद्धि और अध्यात्म का प्रतिनिधित्व करते हैं और राशि चक्र में धनु और मीन राशि पर शासन करते हैं। वहीं 27 नक्षत्रों में से पुनर्वसु, विशाखा और पूर्वाभाद्रपद का स्वामित्व भी बृहस्पति को प्राप्त है। इनके आशीर्वाद से व्यक्ति का झुकाव आध्यात्मिकता की तरफ ज्यादा रहता है। सप्ताह में गुरुवार का दिन, बृहस्पति को समर्पित है और रत्नों में पुखराज गुरु को दर्शाता है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

बृहस्पति का अश्विनी नक्षत्र में गोचर: इन राशियों को करियर में मिलेगी सफलता!

मिथुन

अगर आप भी अपने प्रमोशन के लिए काफी समय से रुके हुए हैं, तो इस अवधि में यह आपकी झोली में आ सकता है। गुरु आपकी कुंडली के ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और यह गोचर आपके करियर में कई सकारात्मक बदलावों के साथ आने वाला है। अगर आप बड़ा पद पाने की उम्मीद रख रहे हैं हैं तो इस अवधि में आपको इसकी प्राप्ति होने के प्रबल योग हैं।

सिंह

सिंह राशि के जातक अगर नई नौकरी की तलाश में लगे हुए हैं तो बृहस्पति का अश्विनी नक्षत्र में गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कम संतुष्टि महसूस होने के आसार भी हैं।

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए भी करियर के लिहाज़ से गुरु का अश्विनी नक्षत्र में गोचर लाभदायक सिद्ध होने की संभावना है। इस समय में आपको नौकरी के क्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। 

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

धनु

अगर धनु राशि के जातक नए और बेहतर नौकरी के अवसर की खोज में लगे हुए हैं तो यह समय आपके लिए फलदायी रहेगा। आपको नौकरी के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। इसके साथ ही प्रमोशन मिलने की भी प्रबल संभावना है।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज़ से यह अवधि उत्तम साबित होगी। आपकी कुंडली के दसवें भाव पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ रही है और इसके फलस्वरूप आप कार्यस्थल पर शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रमोशन के हकदार बन सकते हैं। इसके साथ ही आपके सीनियर्स आपके कार्य को ध्यान से देखेंगे, जिसके चलते आपको मान-सम्मान की प्राप्ति भी होगी।

कुंडली में बृहस्पति को ऐसे करें मज़बूत

  • किसी विद्वान ज्योतिषी की सलाह के बाद पुखराज रत्न धारण करें।
  • कुंडली में बृहस्पति को मजबूत बनाने के लिए आप पंचमुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।
  • हमेशा बड़े-बुजुर्गों का आदर करें।
  • केसर, दही, चावल, पीले रंग की मिठाई आदि दान करने से गुरु मज़बूत होते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न.1 सबसे खराब नक्षत्र कौन सा है?

उत्तर. आश्लेषा, मघा, कृतिका और भरणी नक्षत्र को सबसे खराब नक्षत्र माना गया है।

प्रश्न.2 अश्विनी नक्षत्र में पैदा हुए बच्चे कैसे होते हैं?

उत्तर. अश्विनी नक्षत्र में जन्मे लोग अपने मान-सम्मान का विशेष ध्यान में रखते हैं।

प्रश्न.3 बृहस्पति किसके पुत्र हैं?

उत्तर. महाभारत के आदिपर्व के अनुसार, बृहस्पति महर्षि अंगिरा के पुत्र हैं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!