अगस्त मासिक राशिफल 2021: त्योहारों से सजे इस महीने की सबसे सटीक भविष्यवाणी

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अगस्त का महीना व्रतों और त्योहारों से भरा होता है और इसलिए स्वाभाविक है कि सभी राशियों के जातक यह सब पहले से जानना चाहेंगे कि उनके लिए यह महीना कैसा रहने वाला है। इस महीने को बेहद ही खास माना जाता है क्योंकि इसी महीने में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी आदि प्रमुख त्योहार और अवसर पड़ते हैं।

अगस्त महीने के मासिक राशिफल विशेष इस आर्टिकल में हम आपको इस महीने के प्रमुख व्रत त्योहारों के साथ-साथ, ग्रहण गोचर, इस महीने आने वाले प्रमुख सितारों के जन्मदिन इत्यादि बातों की जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं अगस्त का महिना सभी बारह राशियों के लिए कितना ख़ास रहेगा और साथ ही जानते हैं सभी बारह राशियों की विस्तृत भविष्यवाणी। 

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात!

अगस्त मासिक राशिफल में क्या है ख़ास?

  • व्रत त्योहारों की संपूर्ण सूची
  • ग्रहण और गोचर की विस्तृत जानकारी
  •  स्टॉक मार्किट भविष्यवाणी
  • इस महीने जन्मे नामचीन लोगों की जानकारी
  • सभी बारह राशियों की मासिक भविष्यवाणी 

इस महीने का हिन्दू पंचाग 

हिन्दू पंचांग की गणना के अनुसार इस महीने की शुरुआत भरणी नक्षत्र के अंतर्गत आषाढ़ मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि से होने वाली है और रोहिणी नक्षत्र के अंतर्गत श्रावण मास में कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को यह महीना समाप्त होगा। ऐसे में इस दौरान सभी बारह राशियों के जीवन में ग्रहों के परिवर्तन का प्रभाव देखने को मिलेगा।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

अगस्त महीने के व्रत त्यौहार 

दिन तारीख़ त्यौहार 
03 अगस्त, मंगलवाररोहिणी व्रत
अगस्त 04, बुधवारकामिका एकादशी
अगस्त 05, गुरुवारप्रदोष व्रत (कृष्ण पक्ष)
अगस्त 06, शुक्रवारमासिक शिवरात्रि
अगस्त 08, रविवारश्रवण अमावस्या, दर्श अमावस्या
09 अगस्त, सोमवारइष्टी, चंद्र दर्शन
11 अगस्त बुधवारहरियाली तीज, अंदल जयंती
12 अगस्त, गुरुवारविनायक चतुर्थी
13 अगस्त, शुक्रवारनाग पंचमी, कल्कि जयंती, स्कंद षष्ठी
15 अगस्त, रविवारस्वतंत्रता दिवस, मासिक दुर्गाष्टमी
17 अगस्त, मंगलवारसिंह संक्रांति
18 अगस्त, बुधवारश्रावण पुत्रदा एकादशी
19 अगस्त, गुरुवारमुहर्रम, दामोदर द्वादशी
20 अगस्त, शुक्रवारप्रदोष व्रत (शुक्ल पक्ष), वरलक्ष्मी व्रत
21 अगस्त, शनिवारओणम/तिरुवोनम
22 अगस्त, रविवाररक्षा बंधन, श्रावण पूर्णिमा व्रत, संस्कृत दिवस, अन्वधान
25 अगस्त, बुधवारसंकष्टी चतुर्थी, कजरी तीज
29 अगस्त, रविवारभानु सप्तमी, मासिक कार्तिगई
30 अगस्त, सोमवारजन्माष्टमी

इस महीने होने वाले गोचर 

इसके बाद अब अगर बात करें अगस्त के महीने में होने वाले गोचर की तो, इस महीने में तीन प्रमुख ग्रहों का राशि परिवर्तन होने वाला है। ये ग्रह हैं बुध ग्रह, शुक्र ग्रह और सूर्य ग्रह 

  • बुध का सिंह राशि में गोचर (09 अगस्त, 2021): बुध का गोचर 09 अगस्त 2021 को देर रात 01 बजकर 23 मिनट पर कर्क से सिंह राशि में होगा और इस राशि में बुध ग्रह 26 अगस्त 2021, सुबह 11 बजकर 08 मिनट तक रहेंगे और फिर अपना पुनः गोचर करते हुए, कन्या राशि में विराजमान हो जाएंगे।
  • शुक्र का कन्या में गोचर (11 अगस्त, 2021): शुक्र ग्रह का सिंह से निकलकर बुध की कन्या राशि में गोचर 11 अगस्त 2021, बुधवार को सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर होगा। जो यहाँ अगले 25 दिनों तक इसी अवस्था में रहेगा, और फिर पुनः अपना गोचर करते हुए, 06 सितंबर 2021, सोमवार को देर रात 12 बजकर 39 मिनट पर, कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में विराजमान होगा।
  • सूर्य का सिंह राशि में गोचर (17 अगस्त, 2021): सूर्य देव 17 अगस्त 2021, मंगलवार को देर रात 01 बजकर 05 मिनट पर कर्क राशि से सिंह राशि में प्रवेश करने जा रहे है। जो यहाँ 17 सितंबर 2021, शुक्रवार देर रात 01 बजकर 02 मिनट तक इसी राशि में स्थित रहेंगे और फिर अपना पुनः गोचर करते हुए, कन्या राशि में विराजमान हो जाएंगे।
  • बुध का कन्या राशि में गोचर (26 अगस्त 2021): बुध देव का ये विशेष गोचर 26 अगस्त 2021, शनिवार की सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर होगा और बुध यहाँ 22 सितम्बर 2021, बुधवार शाम 07 बजकर 52 मिनट तक इसी राशि में स्थित रहेंगे, जिसके बाद वो अपना पुनः गोचर करते हुए शुक्र की तुला राशि में विराजमान हो जाएंगे। 

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

इस महीने होने वाले ग्रहण 

वहीं अब बात ग्रहण की करें तो अगस्त के महीने में कोई भी ग्रहण नहीं लगने वाला है।

शेयर मार्किट भविष्यवाणी: अगस्त 2021 

सूर्य और बुध, दोनों अश्लेषा नक्षत्र में 2 तारीख को प्रवेश करेंगे। फार्मा, इंफ्रा, इलेक्ट्रॉनिक्स और कैपिटल गुड्स सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद तेजी देखने को मिलेगी। राहु रोहिणी- प्रथम पदम और केतु अनुराधा-तृतीय पदम में 3 तारीख को प्रवेश करेगा। यह स्थिति 7 तारीख तक निफ्टी के शेयरों (एचयूएल, दिविस, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक) में भावनाओं को सकारात्मक बनाए रखेगी। चांदी भी चमकेगी। व्यापार और वाणिज्य का मुख्य ग्रह, बुध 8 तारीख को मघा नक्षत्र और सिंह राशि में प्रवेश करेगा, और मंगल और शुक्र के साथ युति बनाएगा।

उदार ग्रह बृहस्पति ग्रहों की इस युति पर दृष्टि डालेगा। इससे एमसीएक्स पर कीमती धातुओं के साथ कपास और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों की मांग को बढ़ावा मिलेगा। लग्जरी ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियों और स्पेशलिटी केमिकल शेयरों (एशियन पेंट्स, आरती इंडस्ट्रीज़, एचएसआईएल) में 11 तारीख को मांग में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, जब शुक्र अपनी नीच राशि कन्या में प्रवेश करेगा। 26 तारीख को बुध कन्या राशि में गोचर करेगा और शुक्र के साथ युति बनाएगा; इससे तेजड़ियों को मदद मिलेगी। अस्थिरता के संकेत दिखाने के बाद सूचकांक का ग्राफ ऊपर उठेगा।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

अगस्त में जन्मे कुछ नामचीन सितारे 

अब जानते हैं कि अगस्त के महीने में किन नामचीन और जाने-माने सितारों का जन्मदिन पड़ता है।

  • 02 अगस्त – राजनेता विजय रूपानी, अभिनेता रुस्लान मुमताज, निर्माता सुनील बोहरा
  • 03 अगस्त – होस्ट और एंकर मनीष पॉल, स्टैंड अप कॉमेडियन सुनील ग्रोवर, सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा
  • 04 अगस्त – निर्देशक और लेखक विशाल भारद्वाज, क्रिकेटर राहुल चाहर, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा
  • 09 अगस्त – अभिनेत्री हंसिका मोटवानी, क्रिकेटर डार्सी शॉर्ट, कलात्मक जिमनास्ट दीपा करमाकर
  • 12 अगस्त – अभिनेत्री सारा अली खान, राजनीतिज्ञ सिद्धारमैया, अभिनेत्री जसपिंदर चीमा
  • 16 अगस्त – राजनेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री मनीषा कोइराला
  • 20 अगस्त – इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति, अभिनेता रणदीप हुड्डा, अभिनेत्री अमृता पुरी
  • 23 अगस्त – अभिनेत्री गौहर खान, मलाइका अरोड़ा खान, सायरा बानो, वाणी कपूर
  • 28 अगस्त – अभिनेता करणवीर बोहरा, अभिनेत्री शिल्पा शिंदे, राजनीतिज्ञ प्रिया दत्त
  • 30 अगस्त – राजनेता रविशंकर प्रसाद, गायक गुरु रंधावा, क्रिकेट सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

अपने पसंदीदा सितारे की जन्मकुंडली देखने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं

एस्ट्रोसेज इन सभी सितारों को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं देता है।

सभी बारह राशियों का मासिक राशिफल 

अब जानते हैं सभी बारह राशियों के जातकों के लिए यह महीना क्या कुछ लेकर आने वाला है

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें:
चंद्र राशि कैलकुलेटर

मेष राशि 

अगस्त का महीना आपके लिए सुखद रहने वाला है। करियर और कामकाज में सफलता की स्थिति बनेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा तो मन प्रसन्न रहेगा। कामकाज को लेकर…..विस्तार से पढ़ें 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातकों के लिए अगस्त माह औसत से बेहतर रहेगा। इस माह आपका समय बेहतर गुजरेगा, लेकिन कुछ क्षेत्रों में थोड़ी-बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। करियर की दृष्टि से…..(विस्तार से पढ़ें) 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि वालों के लिए अगस्त मिश्रित फलदायी रहेगा। करियर की दृष्टि से यह माह अच्छा रहेगा। खासकर, उत्तरार्ध तो बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है। नौकरी में तरक्की हो सकती है, व्यापार का विस्तार हो सकता है। शिक्षा के…..(विस्तार से पढ़ें) 

कर्क राशि 

अगस्त का महीना आपके लिए औसत से बढ़िया रहने वाला है। कामकाज के लिहाज से इस महीने मिला-जुला प्रभाव देखने को मिलेगा। उतार-चढ़ाव के साथ आपके काम बनेंगे। आपकी मेहनत की प्रशंसा भी होगी। व्यापार के लिए…..(विस्तार से पढ़ें)

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना औसत से बेहतर रहने वाला है। काम-धंधे के लिहाज से यह महीना विशेष रूप से उत्साहजनक रहेगा। काम-धंधे में रुचि बनी रहेगी, उत्साह के साथ काम करेंगे और भरपूर लाभ भी होगा। नौकरीपेशा जातकों…..(विस्तार से पढ़ें) 

दिलचस्प वीडियो और पोस्ट के लिए एस्ट्रोसेज इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें! एक नजर आज की खास पोस्ट पर:

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए अगस्त महीना औसत फल देने वाला रहेगा। कामकाज में वैसे तो मन लगेगा, लेकिन आलस्य की प्रवृत्ति आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। भागदौड़ के लिए आपको इस महीने तैयार रहना चाहिए। नौकरी आदि में….(विस्तार से पढ़ें)

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों के लिए अगस्त का माह कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। करियर के दृष्टिकोण से यह माह अच्छे फल देने वाला साबित होगा। आप दिल लगाकर काम करेंगे, जिससे आपके काम-धाम में बरकत रहेगी। बस…..(विस्तार से पढ़ें) 

वृश्चिक राशि 

अगर एक-दो पक्षों को छोड़ दें, तो यह माह आपके लिए शानदार रहने वाला है। जीवन के अधिकतर क्षेत्रों में समय आपके लिए अनुकूल है। करियर की दृष्टि से यह माह बहुत अच्छा रहने वाला है। नौकरी में तरक्की हो…..(विस्तार से पढ़ें) 

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

धनु राशि 

धनु राशि वालों के लिए यह माह औसत रहने वाला है। ग्रह-गोचर की दशा के कारण आपको कभी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, तो कभी समय काफी अनुकूल भी रहेगा। करियर के लिहाज से यह माह काफी घटनापूर्ण रहेगा। पूर्वार्ध में…..(विस्तार से पढ़ें) 

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों के लिए अगस्त माह मिश्रित फल देने वाला रहेगा। कुछ क्षेत्रों में स्थिति अच्छी रहेगी, तो कुछ क्षेत्रों में परेशनियां भी खड़ी हो सकती हैं। करियर के लिहाज से अगस्त नौकरीपेशा लोगों के लिए …..(विस्तार से पढ़ें) 

कुंभ राशि 

अगस्त का महीना कुंभ राशि वालों के लिए मिले-जुले परिणामों वाला रहेगा। माह के पूर्वार्ध में आपका करियर उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। काम में मन नहीं लगेगा, जिससे नुकसान हो सकता है। काम में रुकावटें भी आ सकती हैं। माह के…..(विस्तार से पढ़ें) 

मीन राशि 

मीन राशि के जातकों के करियर के लिए अगस्त माह ठीक रहेगा। हालांकि थोड़े उतार-चढ़ाव रहेंगे, लेकिन कुल मिलाकर अच्छे फल मिलने की संभावना है। शैक्षिक दृष्टिकोण से यह माह बहुत उत्तम रहने वाला है। पढ़ाई-लिखाई में…...(विस्तार से पढ़ें) 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।