अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 08 अगस्त से 14 अगस्त 2021

अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 08 अगस्त से 14 अगस्त 2021 

साप्ताहिक अंक ज्योतिष राशिफल आने वाले अगले सात दिनों से जुड़ी भविष्यवाणी देगा। साथ ही सावन के इस पावन महीने में, एस्ट्रोसेज आपकी लोकप्रिय मांग के बाद एक बार फिर आपके लिए 06 से 09 अगस्त के बीच लेकर आया है “सावन महा सेल“, जिसमें आपको वार्ता के साथ-साथ, सभी ज्योतिषीय सेवाओं और अन्य उत्पादों पर 80% तक की भारी छूट व आकर्षक ऑफर मिलेंगे। सेल से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभी नीचे दिए हुए बैनर पर क्लिक करें!

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक ही जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है।आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख को होता है, जिसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक मिलता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप – आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 + 0 यानी 1 होगा। इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख से लेकर 31 तारीख तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं। 

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक राशिफल (08 अगस्त से 14 अगस्त 2021)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है, कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा का स्वामी मूलांक 2 है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। 5 अंक बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

          बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 1 हैं, आपके लिए ये सप्ताह थोड़ा अशांत और तनावपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान पूरा करने के लिए आपके पास बहुत से कार्य और अलग-अलग परिस्थियाँ आएँगी, जिनपर आपको समय रहते ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस समय आप खुद में कुछ खोया-खोया महसूस करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको अपनी सभी समस्याओं का समाधान करना भी खासा मुश्किल सा प्रतीत होगा। कार्यक्षेत्र पर भी स्थितियां आपके पक्ष में नहीं होंगी। क्योंकि इस हफ्ते आपको बार-बार अपनी नौकरी खोने का डर सताता रहेगा। आपको इस अवधि में कार्यस्थल पर, अपने खिलाफ हो रहे षडयंत्र के प्रति भी अपने कान और आँख खुले रखने होंगे। आशंका है कि आपके साथ काम कर रहे टीम के सदस्य और सहकर्मी, आपके खिलाफ लगातार योजना बनाते दिखाई देंगे। इसलिए आपको इस सप्ताह किसी भी तरह का विवाद या मतभेद करने से बचना होगा, अन्यथा ये आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। 

वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, इस दौरान आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही आप अपने बढ़ते धन खर्च और वित्तीय असंतुलन को लेकर भी, ख़ासा चिंतित दिखाई देंगे। छात्रों का ध्यान कुछ भ्रमित रहने वाला है, जिसके कारण उन्हें अपने विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इसके परिणामस्वरूप वे अपनी हर परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन देने में असफल होंगे। व्यक्तिगत जीवन को देखें तो, आपको अपने पारिवारिक जीवन में इस समय कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय घर पर विवाद व झगड़े का माहौल बना रहेगा। 

अब इस अंक के प्रेम संबंधों को देखें तो, वो जातक जो किसी रोमांटिक रिश्त में हैं, वे अपने परिवार के किसी सदस्य की तबीयत खराब होने के कारण व्यस्त रहेंगे और प्रेमी को पर्याप्त समय नहीं दे सकेंगे। ऐसे में प्रियतम के साथ ज्यादा समय न बिताना, आपके रिश्ते में दूरी लाने का कार्य करेगा। वहीं इस सप्ताह विवाहित जातकों को, अधिक सावधान रहने की जरूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि कोई तीसरा व्यक्ति, आपके दाम्पत्य जीवन में समस्या उत्पन्न करें। जिसके कारण आपको अपने जीवनसाथी पर किसी बात का संदेह या उनके साथ विवाद संभव है। स्वास्थ्य दृष्टिकोण से, आपकी सेहत सामान्य ही रहेगी। लेकिन सप्ताह भर आप लगातार दबाव, तनाव और अलग-अलग जिम्मेदारियों से खुद को घिरा हुआ पाएंगे।

उपाय- सूर्य देव की पूजा करे और तांबे के बर्तन में जल लेकर, उसमें कुछ कुमकुम व चीनी मिलाकर, उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 2 है, उनके लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा और इस समय आपको आत्म शांति की प्राप्ति होगी। क्योंकि ये अवधि आपको अपनी मेहनत का फल देने वाली है। साथ ही इस समयावधि के दौरान, आप अपने पूर्व के प्रयासों से भी अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, ये सप्ताह आपकी महत्वाकांक्षा और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी लाएगा, जिससे आपको अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने में मदद मिल सकेगी। इससे आपके साहस में भी वृद्धि होगी और आप नए उद्योग और सौदों में सक्रिय रूप से भाग लेते दिखाई देंगे। ये समय आपको कई नए विचारों और रणनीतियों को अपनाने का भी अवसर देगा, जो आपके कार्यक्षेत्र में स्थिरता लाएंगे और अततः इससे मार्किट में भी आपके व्यापार का विस्तार हो सकेगा। 

छात्रों को देखें तो, ये सप्ताह उनकी एकाग्रता में सुधार करेगा और वे इस दौरान अधिक ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा रखते हुए, कठिन अध्ययन करते दिखाई देंगे। पढ़ाई-लिखाई के प्रति आपका ये सकारात्मक रवैया, आपको और अधिक बेहतर सीखने और समझने में मदद करेगा, जिससे आपको शिक्षा में बेहतर परिणाम हांसिल हो सकेंगे। साथ ही इस सप्ताह आप जो भी नया निवेश करेंगे, उसमें भी आपको अच्छी सफलता मिलेगी। इसलिए इस समय आप किसी भी तरह के दीर्घकालिक या अल्पकालिक निवेश की योजना बना सकते हैं।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, जो लोग रोमांटिक रिश्ते में हैं उनके लिए सप्ताह अनुकूल ही रहेगा। क्योंकि इस समय आपके और आपके प्रेमी के बीच समझ बढ़ेगी और आप एक-दूसरे के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करेंगे। जिससे आपके रिश्ते में मजबूती तो आएगी ही, साथ ही आप भी एक दूसरे के प्रति अपनी समझ और अधिक बेहतर करने में सफल होंगे। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, ये सप्ताह आपको दांपत्य जीवन में कुछ समस्या देने वाला है। इसलिए खासतौर से सप्ताह की शुरुआत में आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, फिर सप्ताह के अंत तक आप अपने दांपत्य जीवन में आ रही हर समस्या को हल करने में पूरी तरह सक्षम होंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, समय ठीक-ठाक ही रहेगा। लेकिन अत्यधिक परिश्रम के कारण, आप बीच-बीच में कुछ सिरदर्द और शरीर में दर्द की समस्या से ज़रूर परेशान रह सकते हैं।

उपाय– भगवान शिव की पूजा करें और प्रतिदिन 108 बार “ॐ नमः शिवाय” का जप करें।

               करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 3 है, वो इस सप्ताह थोड़े भावुक और परेशान रहेंगे। क्योंकि इस हफ्ते कार्यस्थल पर आपको बहुत सारी समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से नौकरीपेशा जातकों के पास इस समय पूरा करने के लिए ढेर सारे कार्य होंगे, साथ ही आपके पास कुछ नए कार्य प्रोजेक्ट भी होंगी, जिन्हें आपको तय समय के अनुसार पूरा करना होगा और इस कार्य में आपकी टीम के सदस्य आपके अनुभव के लिए आप पर ही निर्भर करेंगे। 

साथ ही इस अवधि में आपके ऊपर बहुत से ऐसे कार्यों की जिम्मेदारी भी होगी, जिन्हें आपको बेहद ही कम समय में पूरा करना होगा। ऐसे में काम का दबाव, कार्यस्थल पर आपका किसी के साथ बहस या वाद-विवाद का कारण भी बन सकता है। इसलिए आपको विशेषरूप से मीटिंग करते समय, अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी। हालांकि सप्ताह के अंत तक, कार्यक्षेत्र की स्थितियों में कुछ सुधार आ सकेगा और आप अपने विरोधियों पर जीत हासिल करने में सक्षम होंगे। छात्रों के लिए ये सप्ताह बेहद व्यस्त सिद्ध होगा, जिसमें आप अपने कई असाइनमेंट पूरे करेंगे। साथ ही आपके ऊपर अपने पाठ्यकर्मों को सीखने व याद करने का भी दबाव, इस समय अधिक रहने वाला है। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, उनकी लव लाइफ इस सप्ताह के दौरान अपने प्रियतम के साथ अच्छी समझ होने के कारण बेहतर होगी। इससे आप एक-दूसरे के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएंगे और अपना रिश्ता मजबूत करेंगे। कई जातक इस शुभ अवधि का लाभ उठाते हुए, अपने रिश्ते को एक कदम और आगे बढ़ाने का प्लान भी कर सकते हैं। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, उनके लिए ये सप्ताह मध्यम ही रहेगा। क्योंकि इस दौरान कार्यक्षेत्र पर अपना व्यस्त कार्यक्रम होने के कारण, आप अपने जीवनसाथी को समय देने में असफल होंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी, आपको इस समय विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि इस सप्ताह के दौरान, आपको नींद संबंधी कोई विकार और गंभीर सिरदर्द होने का खतरा अधिक रहेगा।

उपाय- रोजाना नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी ज़रूर डालें।

लाभ उठाएं प्रीमियम ज्योतिषीय सेवाओं, उत्पादों और परामर्श का, क्योंकि उनपर अब मिल रहे हैं आकर्षक ऑफ़र, भारी छूट और डिस्काउंट! अभी नीचे दिए गए बटन पर करें क्लिक!

सावन महा सेल: 80% तक की छूट!

मूलांक 4 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

मूलांक 4 वाले जातकों के लिए, ये सप्ताह कई उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र पर आपको अपने वरिष्ठों और बॉस से, अपनी कड़ी मेहनत के लिए सराहना मिलेगी। साथ ही आप अपने परिश्रमी कार्य के लिए, नकद या वस्तु के रूप में कुछ प्रोत्साहन व पुरूस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं। इस समय आपका बेहतर संचार कौशल और आपकी रचनात्मक क्षमताएं, आपको प्रतिष्ठा व मान-सम्मान हासिल करने और कार्यस्थल पर एक मजबूत स्थान व छवि बनाने में भी आपके लिए मददगार सिद्ध होंगी। वहीं व्यापार से जुड़े जातकों के लिए सप्ताह मध्यम रहेगा, क्योंकि आपको पिछले कार्यों से मिलने वाली आमदनी के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। 

आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से, इस सप्ताह के दौरान परिस्थितियां आपके लिए कुछ प्रतिकूल रहने वाली हैं। क्योंकि इस समय आपके खर्च बहुत अधिक होंगे, जिससे आपका वित्तीय संतुलन कुछ प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा छात्रों के लिए ये सप्ताह, मध्यम ही रहेगा। परंतु वो जातक जो मार्केटिंग या पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं, वे तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम हांसिल करेंगे। क्योंकि इस दौरान आपकी क्षमताएं अपने चरम पर होंगी और आप अपने विचारों को अपने कार्यों में अपनाते हुए, अच्छे फल अर्जित कर सकते हैं। निजी जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपको अपने करीबी दोस्तों के साथ किसी कारणवश मतभेद और संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उनसे बात करते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि आशंका है कि आपके द्वारा कहे गए कुछ शब्द उन्हें आहत कर दें और इससे आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़े।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, इस सप्ताह प्रेम में पड़े जातकों को अपने रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप के कारण, कुछ तनाव का सामना करना पड़ेगा। वहीं इस समय शादीशुदा जातकों को भी अपने जीवनसाथी के साथ, कुछ गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके परिणामस्वरूप आप कुछ अधिक संवेदनशील और भावुक दिखाई देंगे। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह आपको सिर और शरीर में दर्द की समस्या भी देने वाला है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही रहेगा कि अपनी दिनचर्या में थोड़ा व्यायाम व योग शामिल करें, क्योंकि आपको इससे अपनी शारीरिक समस्याओं से उबरने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

उपाय- मां काली की पूजा करें और मंगलवार व शनिवार के दिन मंदिर ज़रूर जाएं। 

मूलांक 5 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 5 है, उनके लिए ये सप्ताह शुभ रहेगा। कार्यक्षेत्र पर, आपको बिल्कुल नए अवसर मिलेंगे और आप उच्च पदों या रैंक के लोगों के साथ बातचीत करते हुए अपने संपर्क बनाने में भी सफल होंगे। ये समय आपको स्वयं को और अपने अच्छे कार्य कौशल को साबित करने के भी कई अवसर देने वाला है। वहीं आर्थिक जीवन में, आपको विशेषरूप से ये सलाह भी दी जाती है कि कहीं भी धन का निवेश करने से इस सप्ताह बचें। क्योंकि किसी भी तरह के दीर्घकालिक निवेश के लिए समय प्रतिकूल रहने वाला है, जिससे आपको धन हानि होने की आशंका अधिक रहेगी। 

हालांकि इस दौरान आपको एक से अधिक स्रोतों से, धन लाभ होने की संभावना है। साथ ही आप कुछ अप्रत्याशित स्रोतों या अचानक वेतन वृद्धि या आर्थिक लाभ के कारण भी, अच्छा धन अर्जित करने में सक्षम होंगे। वहीं निजी जीवन में ये समय आपको मानसिक रूप से तनावमुक्त और संतुष्ट रखेगा, क्योंकि इस दौरान घर-परिवार में शांति और संतोष रहने की संभावना अधिक है। परंतु छात्रों को अपनी समस्याओं को सुलझाने और अपने विषयों को समझने में, कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस सप्ताह के दौरान, वे अपने शिक्षकों से ज्यादा समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त नहीं कर सकेंगे। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, वो जातक जो रोमांटिक रिश्ते में है, उनके लिए ये सप्ताह अनुकूलता लेकर आ रहा है। क्योंकि वे अपने प्रियतम के साथ कुछ अच्छी चर्चा और भविष्य की योजनाएँ बनाते दिखाई देंगे। वहीं शादीशुदा जातकों के लिए भी, समय प्रेम व रोमांस से भरा रहेगा और आप दोनों के बीच घनिष्ठता की भी बढ़ोतरी होगी। इससे आप अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताने और उनके साथ नई सुखद यादें बनाने के लिए भी, प्रयासरत दिखाई देंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य के मामले में, ये सप्ताह आरामदायक रहने वाला है। क्योंकि यूँ तो इस दौरान आपको कोई बड़ा रोग या समस्या परेशान नहीं करेंगी, लेकिन बीच-बिच में कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से आपको दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए जितना संभव हो सतर्क रहें और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर की सहायता ज़रूर लें।

उपाय–  भगवान गणेश जी की पूजा करें और बुधवार के दिन उन्हें दूर्वा अर्पित करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राज योग रिपोर्ट  

मूलांक 6 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 6 है, उनके लिए ये सप्ताह अधिक उत्साहित और अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र पर, आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों की मदद से नए विचारों और रणनीतियों को कार्यस्थल पर पेश करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप अपनी कार्य परियोजनाओं को भी सफलतापूर्वक पूरा करेंगे और उन्हें समय से पहले ही जमा करने में सफल होंगे। ये समय आपको अच्छी पदोनत्ति अर्जित करने में भी मदद करेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी। परंतु बावजूद इसके आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान, किसी को भी उधारी पर धन देने व कोई दीर्घकालिक या अल्पकालिक निवेश करने से बचें। क्योंकि ऐसा कुछ भी करना इस सप्ताह आपके लिए कोई बड़ी हानि होने की आशंका बना सकता है। 

हालांकि वो जातक जो अपने वर्तमान पेशे में विस्तार के लिए कोई निवेश करने की योजना बना रहे थे, उनके लिए अवधि खासा उचित रहने वाली है। क्योंकि इससे आप भविष्य में अच्छी सफलता अर्जित कर सकेंगे। वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आपके लिए भी समय अनुकूलता लेकर आ रहा है। जिससे आप इस अवधि के दौरान अपने व्यापार में अच्छा मुनाफा कमाने में सफल होते दिखाई देंगे। छात्रों की बात करें तो, उनके पास असाइनमेंट और प्रोजेक्ट्स का दबाव कम होने के कारण, वे इस सप्ताह आराम करते दिखाई देंगे। साथ ही इस दौरान उन्हें अपने परिवार का सहयोग भी मिलेगा और वे अपने परिजनों से शिक्षा में कड़ी मेहनत के लिए प्रोत्साहित और सराहना भी प्राप्त कर सकेंगे। 

अंक 6 के प्रेम संबंधों के लिए, ये समय रोमांटिक कपल्स की लव लाइफ कुछ धीमी गति से चलने के योग दर्शा रहा है। जिसके परिणामस्वरूप आपको खासतौर से अपने पार्टनर से थोड़ी दूरी का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं विवाहित जातकों के लिए समय बेहतर रहेगा और वे एक-दूसरे की कंपनी व उनके साथ समय का आनंद लेंगे। साथ ही आप जीवनसाथी के साथ मिलकर कुछ नया शुरू करने या भविष्य की कुछ योजनाएँ भी, बनाते दिखाई देंगे। कुछ नवविवाहित जातक, अपने दांपत्य जीवन में विस्तार करते हुए परिवार नियोजन का भी फैसला ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य की दृष्टि से, यह समय आपके लिए बहुत अधिक आरामदायक नहीं रहने वाला। क्योंकि आशंका है कि आप अपच, खाद्य एलर्जी और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहें। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान के प्रति विशेष सावधानी बरतें। 

उपाय- मां दुर्गा की पूजा करें और प्रतिदिन दुर्गा अष्टपति का पाठ करें।

दिलचस्प वीडियो और पोस्ट के लिए एस्ट्रोसेज इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें! एक नजर आज की खास पोस्ट पर:

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 7 है, उनके लिए ये सप्ताह शानदार रहेगा। कार्यक्षेत्र पर, आप अपने लंबित पड़े सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे और साथ ही आपको कुछ नए रचनात्मक कार्य भी करने को इस समय मिलेंगे। इस दौरान आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और अधिकारियों से कुछ अच्छे लाभ प्राप्त होंगे। साथ ही आप इस समय अच्छा प्रोत्साहन भी अर्जित कर सकते हैं, जिससे आपकी आमदनी में इजाफा होगा। ये समय हर तरह के शॉर्ट टर्म प्रोजेक्ट्स में निवेश के लिए भी, अच्छा मुनाफा होने के योग दर्शा रहा है। 

यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, इस सप्ताह आप कई अच्छे सौदे करने में सक्षम होंगे। आपको मार्किट के कुछ प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाने का मौका मिलेगा, जिनकी मदद से आप कार्यक्षेत्र पर अच्छा मुनाफ़ा हांसिल कर सकेंगे। इसके साथ ही छात्र भी, शिक्षा के प्रति काफी केंद्रित रहेंगे और अपनी पढ़ाई पर ध्यान देते दिखाई देंगे। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने शिक्षकों से अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए, कुछ सराहना भी मिलेगी और उनके माता-पिता भी उनपर गर्व कर सकेंगे। वहीं पारिवारिक जीवन में, आपके घर किसी अतिथि का आगमन संभव है, जिसके कारण घर-परिवार के वातावरण में चहल-पहल व रौनक देखी जाएगी। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, वो जातक जो रोमांटिक रिश्ते में हैं, उनके लिए सप्ताह मध्यम ही रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके या प्रेमी के व्यस्त कार्यक्रम के कारण, आप अपने रिश्ते में कुछ दूरियां महसूस करेंगे। परंतु विवाहित जातकों के लिए, अवधि खासा उत्तम रहेगी। वे एक-दूसरे के साथ का आनंद लेंगे और अपने भविष्य के लिए कुछ खास योजना भी बनाते दिखाई देंगे। इस समय आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी डिनर डेट और लॉन्ग ड्राइव पर भी जा सकते हैं, जिससे आपके रिश्ते में प्यार और रोमांस की वृद्धि हो सकेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से, आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि इस सप्ताह आपको जलने, चोट लगने और किसी प्रकार की दुर्घटना होने का खतरा अधिक रहेगा। इसलिए सड़कों पर चलते समय, वाहन चलाते समय और आग से निपटने के दौरान विशेष सावधान रहें।

उपाय – पक्षियों को रोज सुबह सात तरह का अनाज खिलाएं।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 8 है, उन्हें इस सप्ताह अपने आस-पास की चीजों व परिस्थितियों को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि आशंका है कि आपके कुछ प्रिय मित्र या रिश्तेदार, आपके विरुद्ध किसी प्रकार का कोई षड्यंत्र रचें। कार्यक्षेत्र पर भी, परिस्थितियां कुछ गड़बड़ और अव्यवस्थित होती दिखाई देंगी। साथ ही आपके लिए उन सभी कार्यों और परियोजनाओं से निपटना ख़ासा मुश्किल होगा, जिसमें आपका कुछ भी अनुभव नहीं है। 

यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आपको भी इस दौरान अपने कर्मचारियों से कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय वे आपको डरा सकते हैं या आपके लिए बेतुका व्यवहार कर सकते हैं, हालांकि वे सिर्फ अपने शब्दों के माध्यम से ही ऐसा करेंगे और अपने कार्यों से आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, इस सप्ताह आप घर पर कुछ अधिक व्यस्त रहेंगे। क्योंकि घर-परिवार में किसी तरह का कार्यक्रम संभव है, जिससे मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। छात्रों के लिहाज़ से भी, शोध या दर्शनशास्त्र से जुड़े छात्रों को सफलता मिलेगी। क्योंकि वे अपने शोध कार्य के दौरान कुछ खोज करने में सक्षम होंगे। साथ ही उनका ध्यान और एकाग्रता यूँ तो मध्यम रहेगी, लेकिन चीजों को सीखने और उन्हें जानने में आपकी रुचि बेहद अच्छी रहने वाली है। इसके परिणामस्वरूप शिक्षा के प्रति आपका ये दृष्टिकोण, खासतौर से हर शोध कार्य में आपकी पूरी मदद करेगा।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेम में पड़े जातकों को अपने प्रियतम के साथ कुछ गलतफहमियों के कारण रिश्ते में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आशंका अधिक है कि इस सप्ताह आप अपनी व्यस्त दिनचार्य के चलते, प्रेमी को उचित समय देने व उनके साथ बातचीत के जरिए हर मतभेदों को सुलझाने में असफल हो। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके लिए अवधि बेहद अनुकूल रहने वाली है। इस सप्ताह आपका जीवनसाथी आपके हर कार्य में, बढ़-चढ़कर आपकी मदद करेगा और कुछ अच्छे सुझाव भी देगा। जिसके परिणामस्वरूप आप कई कार्य को सफलता पूर्वक करते हुए, उससे लाभ अर्जित कर सकेंगे। यूँ तो इस सप्ताह आपको कोई बड़ी सेहत से जुड़ी समस्या नहीं होगी। परंतु फिर भी आपका ज़रूरत से ज्यादा तनाव और दबाव लेना, आपको माइग्रेन और अनिद्रा की समस्या होने की आशंका दर्शा रहा है।  

उपाय-  हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के सामने सरसों के तेल का एक दीपक ज़रूर जलाएं।

               पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है)

मूलांक 9 वाले जातकों के लिए, इस सप्ताह की शुरुआत कुछ धीमी रहेगी। क्योंकि इस समय आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको कई रुकावटों से दो-चार होना पड़ेगा। खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को, अपने कार्यस्थल पर कुछ आलस महसूस होगा और वे अपने काम से भी असंतुष्ट दिखाई देंगे। इसके परिणामस्वरूप उनके मन में अपने संगठन व कार्य प्रोफ़ाइल को लेकर भी, कुछ दोहरे विचार उत्पन्न हो सकते हैं और आप उसमे कुछ परिवर्तन करने का प्लान भी कर सकते हैं। परंतु आपको अभी कुछ भी बदलाव करने से बचते हुए, खुद को शांत रखने की ही सलाह दी जाती है।

वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, इस अवधि में आपका कुछ नुकसान हो सकता है। इसलिए इस सप्ताह कोई भी सौदा करते समय, विशेष सावधानी बरतें। साथ ही ये समय किसी भी प्रकार के धन निवेश के लिए भी प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इसलिए ऐसा करने से बचें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। छात्रों को भी इस सप्ताह अपनी शिक्षा में बहुत दबाव का सामना करना पड़ेगा, जिसके कारण वे किसी भी प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन देने में असफल होंगे। इसके परिणामस्वरूप उनमें अवसाद की प्रवृत्ति भी संभव है और कुछ छात्र शिक्षा के तनाव व चिंता के कारण भी बीमार पड़ सकते हैं। इसके अलावा पारिवारिक जीवन में भी परिवार के सदस्यों की बढ़ती मांग, आपके खर्चों में वृद्धि का मुख्य कारण बनेगी। ऐसे में आप इस दौरान घर के सदस्यों को खुश और संतुष्ट रखने के लिए, खुद पर अत्यधिक बोझ डालते दिखाई देंगे। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेम में पड़े जातकों के बीच की समझ इस सप्ताह अच्छी रहेगी। क्योंकि आपका पार्टनर आपको हर स्थिति में सहयोग देते हुए, आपको खुश रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, ये सप्ताह आपके लिए सामान्य ही रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके या जीवनसाथी के ऊपर काम का अधिक दबाव या व्यस्त कार्यक्रम के कारण, आप एक-दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत नहीं कर सकेंगे। जिसके कारण पूर्व की मधुर यादे व स्मृतियाँ, आपको इस सप्ताह अधिक याद आएंगी। स्वास्थ्य के लिहाज़ से, आपको पाचन तंत्र, खाद्य एलर्जी से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि यदि आपको कोई बड़ी व गंभीर परेशानी हो रही है तो, स्वयं से कोई भी उपचार करने की जगह किसी अच्छे व पेशेवर डॉक्टर से परामर्श लें।

उपाय– हनुमान जी की पूजा करें और बेहतर स्वास्थ्य के लिए मंगलवार के दिन उन्हें बेसन के लड्डू के साथ-साथ लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!