फिल्म 1971 – अंकों ने दिलाई फिल्म को रिकॉर्ड सफलता !

1971 – फिल्म

1971 फिल्म 9 मार्च 2007 को रिलीज की गई थी। इसका निर्देशन अमृत सागर ने किया और इसके निर्माता मोती सागर जी हैं। अमृत सागर मशहूर टीवी सीरियल रामायण के निर्माता रामानंद सागर के पोते हैं और मोती सागर के पुत्र हैं। जब यह फिल्म रिलीज हुई तो इसे दर्शकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली और बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कोई बड़ा धमाल नहीं दिखा पाई। ये अलग बात है कि  इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़ीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ ऑडियोग्राफी का राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड प्रदान किया गया। लेकिन, 13 साल बाद अचानक ये फिल्म फिर सुर्खियों में है। निर्देशक अमृत सागर ने फिल्म को यूट्यूब पर अपलोड किया तो महज 15 दिन में डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे देख लिया। तो हमने अंक ज्योतिष के लिहाज से जानने की कोशिश की है कि आखिर क्या इस फिल्म को सफल बनाने में अंकों की भी कोई भूमिका रही।

जीवन में चल रही है कोई समस्या! समाधान जानने के लिए प्रश्न पूछें

1971 – फिल्म की पृष्ठभूमि एवम् कलाकार

यह फिल्म 1971 के युद्ध के कुछ वर्षों के बाद की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जिसमें दिखाया गया कि पाकिस्तान की ओर से युद्ध बंदियों के साथ कैसा व्यवहार किया गया और उसमें से कुछ युद्ध बंदी भाग निकलने में कामयाब होते हैं लेकिन उन्हें किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी से लेकर दीपक डोबरियाल, कुमुद मिश्रा, रवि किशन, मानव कौल जैसे कलाकारों ने अपने अभिनय की छाप बिखेरी।

रोग प्रतिरोधक कैलकुलेटर से जानें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

फिल्म 1971 की सफलता में अंकशास्त्र और ज्योतिष का जादू 

अंकों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और जैसा की फिल्म का नाम भी एक अंक ही है तो हमने यह जानने का प्रयास किया कि आखिर इस फिल्म के साथ ऐसा क्या हुआ कि यूट्यूब पर रिलीज होते ही फिल्म ने धमाल मचा दिया।

फिल्म का नाम है 1971 जिसके अंकों का जोड़ देखा जाए तो वह 9 (1+9+7+1=18 =1+8=9) बनता है। 9 का अंक मंगल से संबंधित होता है, जिसे युद्ध और अस्त्र, शस्त्रों से भी संबंधित माना जाता है, इसलिए फिल्म का अंक 9 होना स्वाभाविक भी है और इसके लिए फ़ायदेमंद भी है।

इस फिल्म को 9 मार्च 2007 को रिलीज किया गया, जिसके अंकों का कुल जोड़ होता है 3 (9+3+2+0+0+7 =21=2+1=3)। 3 का अंक बृहस्पति का अंक होता है। जो कि किसी भी काम में मजबूती देने में सक्षम होता है।

फिल्म के निर्देशक अमृत सागर के नाम का कुल योग 4 बनता है जोकि राहु का अंक है लेकिन राहु की मंगल और बृहस्पति से शत्रुता है।

यह 55 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार थे, जिनके अंकों का कुल योग 1 बनता है। यह अवार्ड 7.09.2009 को अनाउंस किए गए, जिसके अंकों का योग 9 होता है और 21.10.2009 को यह अवार्ड दिए गए इस दिन का कुल योग 6 होता है।  6 का अंक शुक्र को समर्पित होता है और यह फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी आवश्यक होता है। 

ध्यान देने योग्य बात यह है कि जिस दिन यह फिल्म रिलीज हुई, उस दिन मंगल अपनी उच्च राशि में था लेकिन उस पर वक्री शनि की पूर्ण दृष्टि पड़ रही थी और सूर्य, राहु और केतु के प्रभाव में था तथा फिल्म के अंकों में 6 के अंक की कमी थी, जिसकी वजह से यह फिल्म इतनी पॉपुलर नहीं हो पाई लेकिन जब यह अवार्ड अनाउंस हुए और प्रदान किए गए उस समय में शुक्र का अंक भी शामिल हो गया तथा सूर्य के अंक ने इसको मज़बूती दी, जिसकी वजह से इस फिल्म को अच्छे अवार्ड मिले।

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

लॉक डाउन में मिली भारी सफलता

अमृत सागर ने 2 अप्रैल 2020 को अपने यूट्यूब चैनल पर इस फिल्म को दोबारा रिलीज कर दिया। इस दिन के अंकों का कुल योग बनता है 1 (2+4+2+0+2+0=10=1)। यह फिल्म यूट्यूब पर रिलीज की गई, जिसके लिए इंटरनेट भी आवश्यक है तभी लोग इसे देख सकते हैं, इसलिए इस फिल्म को आगे बढ़ाने में शुक्र, बुध और राहु की प्रमुख भूमिका रही। आज तक इस फिल्म को डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

जिस दिन यह फिल्म दोबारा रिलीज हुई, उस दिन बृहस्पति, शनि और मंगल एक साथ मकर राशि में नीच भंग राजयोग भी बना रहे हैं और शुक्र भी मजबूत स्थिति में अपनी राशि में है। राहु अपनी मजबूत राशि में होने से इसको वायरल करने में सहयोग दे रहा है। इस प्रकार मंगल और बृहस्पति ने इसे आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और शनि ने जनता द्वारा इसे पसंद कराया। शुक्र की वजह से फिल्म को कामयाबी मिली और सूर्य जो कि वर्तमान समय में अपनी उच्च राशि मेष में चल रहा है, वह दिनों दिन इस फिल्म को आगे बढ़ाता जा रहा है।

क्या हैं आपकी कुंडली की खास बातें? जानने के लिए अभी ऑर्डर करें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली

किस प्रकार अंकों की कारगुजारी और ग्रहों की चाल ने इस फिल्म को अनेक अनुभव कराएं और वर्तमान में इसे दोबारा लोकप्रिय फिल्म की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है। इस फिल्म को आप भी यूट्यूब पर देख सकते हैं। फिल्म का लिंक है-https://www.youtube.com/watch?v=gp3otKG7o6g

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।