“वैलेंटाइन्स डे” पर अंक ज्योतिष से जानें दिल की बात!

वैलेंटाइन्स डे का राशिफल (अंक ज्योतिष)

वैलेंटाइन्स डे यानि 14 फरवरी का दिन सभी प्रेमी युगल के लिए एक ख़ास दिन बन चुका है। वसंत का महीना है, जब प्रकृति अपनी अद्भुत छटा बिखेर रही होती है और न अधिक गर्मी होती है ना सर्दी। यानि कि मनभावन मौसम होता है और वसंत के परम मित्र कामदेव के लिए भी यह प्रिय महीना है। इसलिए दिल में प्रेम की उमंगे सबसे ज्यादा इसी मौसम में उत्पन्न होती हैं। 

वैलेंटाइंस डे को लेकर आज की युवा पीढ़ी काफी ज्यादा उत्साहित रहती है क्योंकि उनके बीच प्रेम की कोमल भावनाओं को बढ़ाने का एक विशेष दिन यही है। इस दिन वे एक दूसरे को प्रपोज भी करते हैं और जो पहले से ही प्रेम जीवन जी रहे हैं, वे एक दूसरे को कोई तोहफ़ा भेंट करते हैं और अपने दिल की बात कहते हैं और जीवन में विशेष स्थान देते हैं, जिससे उनके बीच प्यार बढ़ता है। 

प्रेम और रोमांस रिपोर्ट

love-icon

इसी सिलसिले में वैलेंटाइन्स डे को और खास बनाने के लिए हमने अंक ज्योतिष के आधार पर 14 फरवरी 2020 का राशिफल देने का प्रयास किया है, जो आपके मूलांक के आधार पर होगा। अर्थात आप अंक ज्योतिष के आधार पर इससे यह जान सकते हैं कि आपके लिए यह दिन कैसा रहने वाला है? आपको किस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए और क्या आपके लिए खास टिप्स होगी? 

आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने इस खास दिन को और भी बढ़िया बना सकते हैं और अपने जीवन में प्रेम की वृद्धि कर सकते हैं। हम सदैव यही कहते हैं मर्यादित आचरण करना आवश्यक होता है क्योंकि इसी से व्यक्ति का चारित्रिक विकास होता है।

आइए अब जानते हैं 14 फरवरी 2020 के वैलेंटाइन डे का अंक ज्योतिष आधारित प्रेम राशिफल।

मूलांक 1 

मूलांक 1 वालों के लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन थोड़ा अलग रहेगा। आज आपके प्यार को पहचान मिलेगी और मान्यता भी मिल सकती है। यानि कि आपको अपने प्यार को अपने लोगों के सामने बताने में सफलता मिलेगी। इस दिन आप कोई धार्मिक काम भी करेंगे या किसी की भलाई के लिए कोई काम करेंगे, ये उन्हें काफी पसंद आएगा। इसके अलावा कोई ऐसा गिफ्ट आप उन्हें दे सकते हैं जिसमें आपके प्यार की सच्चाई झलकती हो। आपको कोई लाल रंग की वस्तु उन्हें भेंट में देनी चाहिए, जो आपके प्यार के रंग को और भी पक्का कर देगी। इसके अलावा अपने अहंकार को आप को त्यागना चाहिए और एक सामान्य व्यक्ति की तरह उनसे बात करनी चाहिए। याद रखिये प्यार में दोनों बराबर हैं, इस भावना से रहेंगे तो आनंदित रहेंगे।

मूलांक 2 

मूलांक 2 वालों की बात करें तो उनके लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन काफी बैलेंसड रहेगा। आज आप अपनी भावनाओं को छिपाएंगे भी और जताएंगे भी। यानि कि बहुत सोच समझकर आगे बढ़ेंगे, लेकिन इसका फायदा यह होगा कि उन्हें कोई बात बुरी नहीं लगेगी। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपने मन में कोई बात ना रखें। पूरी बात उन्हें बताएं क्योंकि ये उनका हक़ भी है और प्यार की मांग भी। इस दिन आप उन्हें किसी प्रकार की ज्वेलरी या चाँदी की कोई वस्तु उपहार में देंगे तो आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी और उनकी नजर में आप की वैल्यू भी बढ़ेगी। वैलेंटाइन्स डे के दिन आप सफेद रंग के कपड़े पहनें और वह चमचमाता सफेद ना होकर सामान्य रूप से सफेद होना चाहिए। आप काफी शांत रह कर अपनी बात करेंगे, जिससे वे इंप्रेस हुए बिना रह नहीं पाएंगे।

मूलांक 3 

मूलांक 3 वालों के लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन किसी परीक्षा का दिन भी हो सकता है। आपको उन्हें यह जताना होगा कि आपका प्यार सच्चा है और केवल आप उनसे समय बिताने के लिए प्रेम नहीं कर रहे। उनके मन में कोई ग़लतफहमी है तो उसे भी इसी दिन आपको दूर करने का प्रयास करन होगा नहीं तो देर हो जाएगी। यदि आप लंबे समय से प्रेम संबंध में हैं, तो वैलेंटाइन्स डे का दिन विवाह के लिए प्रपोज करने के लिए सबसे बेहतर रहेगा और इसमें आपको सफलता मिल सकती है। पीले रंग का धागा या कोई वस्त्र पहन कर जाएं। इस विशेष दिन उन्हें पीले रंग की कोई चीज या कोई फूल अवश्य दें, इससे आपके प्रेम जीवन को मज़बूती मिलेगी और दोनों के बीच नज़दीकियां भी बढ़ेंगी।

मूलांक 4 

प्रेम और रोमांस रिपोर्ट

love-icon

मूलांक 4 वाले सदैव ही कुछ अलग करना चाहते हैं, इसलिए वैलेंटाइन्स डे के दिन को भी आप कुछ अलग ही तरीके से मनाएंगे। आप इस दिन खुले मंच से अपने प्यार का इज़हार करें तो आपको सफलता मिलेगी लेकिन इस बात का भी ध्यान ज़रूर रखें कि वे पहले से ही किसी और के साथ जुड़े हुए ना हों अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। आप प्यार में काफी हद से ज्यादा आगे बढ़कर खर्च करेंगे और कोई महँगा तोहफ़ा उनके लिए लेकर आएँगे। आपको उन्हें नीले रंग की कोई वस्तु या वस्त्र भेंट करने चाहियें। मोरपंखी रंग सर्वश्रेष्ठ रहेगा। इसके इलावा आप कोई गैजेट भी उन्हें उपहार में दे सकते हैं। 

मूलांक 5 

मूलांक 5 वालों के लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन बहुत ही बढ़िया रहेगा। यह दिन आपके मूलांक से काफी हद तक सामंजस्य बिठा के रखता है, जिससे आप जिन्हें प्रपोज करना चाहते हैं, उनसे अपने मन की बात कह सकते हैं और आपको सफलता मिलेगी। आप इस दिन काफी एक्सप्रेसिव होंगे और आपको जवाब हां में मिलने की बहुत अधिक संभावना होगी। याद रखें चुप रहकर काम नहीं होगा, बोल कर बताना बेहतर होगा। यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में हैं, तो वैलेंटाइन्स डे के दिन अपनी भावनाओं को जाहिर करें। उनके लिए आज कोई राइटिंग मटेरियल या सोशल मीडिया पर कोई अच्छा सा मैसेज भेजें, जिससे उनकी खुशी दोगुनी हो जाएगी। आप उन्हें कोई अच्छा सा कार्ड भी दे सकते हैं। आपको अपनी भावनाएँ जतानी हैं और आपसे बेहतर ये कोई और नहीं कर सकता।

मूलांक 6 

मूलांक 6 वालों के लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन सबसे बढ़िया रहने वाला है। इस दिन आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे। पूरी तरह से रोमांटिक रहेंगे और शेर ओ शायरी भी करेंगे। कुछ खूबसूरत लाइन लिख कर लेकर जाएं और उनके सामने बोलें, जिससे वे इंप्रेस हो जाएंगे। आज आपको प्रेम में सफलता मिलेगी और आपका प्रियतम आपसे पूरी तरह से खुश होगा। कोई खूबसूरत रेस्टोरेंट में जाकर अच्छा खाना खायें, साथ में मूवी देखना और कुछ पल एकांत में बिताना आपके प्रेम जीवन के लिए संजीवनी का काम करेगा। वैलेंटाइन्स डे के दिन आपको गुलाबी या चमकीला सफेद रंग पहनना चाहिए। तोहफे में आज आप कोई अच्छी सी ड्रेस या गैजेट उन्हें भेंट कर सकते हैं।

मूलांक 7 

मूलांक 7 वालों के लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन थोड़ा सा असमंजस वाला होगा। परिवार के काम आपको अपने प्रियतम से मिलने से रोक सकते हैं, इसलिए अपनी प्लानिंग पक्की रखें। संभव है इस दिन आपको किसी काम से मंदिर जाना पड़े। तो पहले मंदिर जरूर जाएं और वहां से उनके लिए कुछ ना कुछ अवश्य लेकर आएं। इससे आपको भी शांति मिलेगी और उन्हें भी खुशी होगी। वैलेंटाइन्स डे के दिन आप केसरी रंग का कोई वस्त्र धारण करें तो बेहतर होगा। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो परिवार वालों से उन्हें मिलाने के लिए यह दिन सबसे बढ़िया है लेकिन एक बात का ध्यान रखें! इस दिन उनके परिवार को लेकर किसी तरह की कोई तल्ख़ टिप्पणी ना करें, नहीं तो वे नाराज़ हो सकते हैं। आपका प्रियतम आपकी सादगी से ही इंप्रेस होगा, इसलिए कोई झमेला न पालें।

मूलांक 8 

मूलांक 8 के लोग वैलेंटाइन्स डे के दिन को अच्छा बनाने के लिए कुछ ऐसा करेंगे जो बहुत ही पुराना तरीका होगा, लेकिन वह सटीक होगा और कामयाबी लेकर आएगा। इस दिन आप अपने प्रिय को प्रपोज करेंगे तो आपको सफलता मिलेगी। खासतौर से वे लोग, जो अपने किसी खास मित्र को प्रपोज करना चाहते हैं, उनके लिए वैलेंटाइन्स डे का दिन सर्वश्रेष्ठ रहेगा। आप धैर्य से अपने दिन को बहुत अच्छा बनाएँगे और धीरे-धीरे अपने प्रियतम को सरप्राइस दें तो बढ़िया रहेगा। इसमें भी इस दिन एक से ज्यादा सरप्राइज हों तो आपका दिन बहुत बढ़िया रहेगा। इस ख़ास दिन के लिए आप ब्लैक ड्रेस भी पहन सकते हैं। उन्हें अपनी मेमोरीज से जुड़ा कोई प्यारा सा कोलाज भेंट करें। इससे उन्हें बहुत ख़ुशी मिलेगी और वे आपकी भावनाओं को समझेंगे।

मूलांक 9

मूलांक 9 वालों की बात की जाए तो वैलेंटाइन्स डे के दिन आप में धैर्य भी होगा और उतावलापन भी। यह बैलेंस ही आप की सबसे बड़ी ताकत बनेगी। इस दिन आप अपने प्रियतम को खुश करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करेंगे क्योंकि वे खुद आप को इंप्रेस करने की कोशिश करेंगे। भला इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। आप कोई धार्मिक प्रतीक चिन्ह उन्हें भेंट कर सकते हैं, जो उन्हें बहुत पसंद आएगा। इसके अलावा स्पाइसी खाने के शौकीन हैं तो वैलेंटाइन्स डे के दिन आप उन्हें डिनर डेट पर लेकर जा सकते हैं। जहां स्पाइसी फूड ज्यादा हो। इस महत्वपूर्ण दिन आपको लाल और पीले रंग से बने कपड़े ज्यादा सूट करेंगे। साथ ही आप उन्हें कोई स्पेशल बुक या ट्रेवल कूपन भेंट करेंगे तो उन्हें बहुत ख़ुशी होगी।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.