इस धनतेरस राशि अनुसार करें ख़रीदारी, हो जाएंगे मालामाल !

धनतेरस से दीपावली का त्यौहार शुरू हो जाता है। धनतेरस कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाते हैं। धनतेरस को धन त्रयोदशी या फिर धन्वंतरि जंयती के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। धन में बढ़ोतरी और सुख-समृद्धि पाने के लिए इस दिन ख़रीदारी करने का विशेष महत्व है। लोग इस दिन सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, झाड़ू और बहुत सारी चीज़ें खरीदते हैं। कहा जाता है कि धनतेरस पर  झाड़ू ज़रूर खरीदें, क्योंकि झाड़ू में माता लक्ष्मी की वास होता है। जितने लोग उतनी बातें, लेकिन अगर सही मायने में देखे, तो हम सभी जानते हैं कि ज्योतिष में 12 राशियां होती हैं, और सभी राशि के स्वामी ग्रह होते हैं। इसीलिए अगर आप धनतेरस की ख़रीदारी अपनी राशि अनुसार करते हैं, तो आपके शुभता में वृद्धि होती है। तो चलिए आज इस लेख में आपको बताते हैं, किस राशि के जातक को इस साल धनतेरस पर क्या चीज़ें ख़रीदनी चाहिए। 

मेष राशि 

मेष राशि का स्वामी ग्रह “मंगल” है। इस राशि के जातकों को ताम्र पात्र, फूल के बर्तन, सोने के आभूषण, सोने के सिक्के ख़रीदना बेहतर रहेगा। लेकिन मेष राशि वाले भूलकर भी हीरे का सामान न खरीदें।

वृष राशि 

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह “शुक्र” है। इस राशि के लोग चाँदी के सिक्के, चाँदी के बर्तन, चाँदी से बने आभूषण, हीरे की अंगूठी या जेवर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़े और वाहन आदि की ख़रीदारी कर सकते हैं। वृषभ राशि वाले भूलकर भी धनतेरस पर सोने के आभूषण न खरीदें।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह “बुध” है। इस राशि के जातक इस धनतेरस कपड़े, चाँदी के सिक्के और आभूषण, हीरे के आभूषण, चाँदी के बर्तन और वाहन आदि ख़रीद सकते हैं।

कर्क राशि 

कर्क राशि का स्वामी ग्रह “चंद्रमा” है। आप इस धनतेरस सोने के सिक्के व् आभूषण, ताबें के बर्तन, फूल की थाली, चाँदी के सिक्के व् आभूषण खरीदें तो शुभ रहेगा। कर्क राशि के जातकों को वस्त्र खरीदने से बचना चाहिए।

सिंह राशि 

सिंह राशि का स्वामी ग्रह “सूर्य” है। सोने के सिक्के और आभूषण, बर्तन, फूल के पात्र, धार्मिक पुस्तक और कलम खरीदना इस धनतेरस आपके लिए शुभ रहेगा। सिंह राशि के जातक भूलकर भी लोहे के पात्र और वाहन न खरीदें । 

कन्या राशि 

कन्या राशि का स्वामी ग्रह “बुध” है। इस राशि के जातकों को धनतेरस पर हरे या नीले रंग का वस्त्र, चांदी के सिक्के और बर्तन, हीरा, वाहन खरीदना शुभ रहेगा।

तुला राशि 

तुला राशि का स्वामी ग्रह “शुक्र” है। इस धनतेरस तुला राशि वाले वाहन, चाँदी और हीरा, वस्त्र और स्टील के बर्तन ख़रीद सकते हैं। इस राशि के जातक भूलकर भी धनतेरस पर सोने के आभूषण न खरीदें।

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह “मंगल” है। आप इस धनतेरस ताबें के पात्र और पूजा घर के सामान, सोने के आभूषण, धार्मिक पुस्तक आदि ख़रीद सकते हैं। वृश्चिक राशि के लोग यदि इस दिन ज़मीन या मकान खरीदने की तारीख तय करें तो बहुत शुभफलदायक रहेगा। इस राशि के जातक भूलकर भी हीरे का सामान न खरीदें।

धनु राशि 

धनु राशि का स्वामी ग्रह “गुरु” है। इस राशि वाले लोग धार्मिक पुस्तक, सोने के सिक्के और आभूषण, फूल के पात्र और वाहन आदि ख़रीद सकते हैं।

मकर राशि 

मकर राशि का स्वामी ग्रह “शनि” हैं। इस धनतेरस मकर राशि के लोगों के लिए लोहे के सामान, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, चाँदी के सिक्के और हीरे के आभूषण खरीदना शुभकारी है। मकर राशि के लोग भूलकर भी सोने और तांबे के सामान भूलकर भी न ख़रीदे।

कुंभ राशि 

कुम्भ राशि का स्वामी ग्रह “शनि” है। आप इस धनतेरस लोहे के सामान, इलेक्ट्रानिक सामान, स्टील के बर्तन, चांदी और हीरे के आभूषण आदि ख़रीद सकते हैं। इस राशि के जातक सोने और तांबे के सामान भूलकर भी न खरीदें।

मीन राशि 

मीन राशि का स्वामी ग्रह “गुरु” है। मीन राशि के लोग धार्मिक पुस्तक, सोने के आभूषण और  सिक्के, तांबे और फूल के बर्तन, वाहन ख़रीद सकते हैं। आप ज़मीन या मकान खरीदने की शुभ तिथि भी इस दिन तय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –  

क्यों करते हैं करवा चौथ में चाँद की पूजा?

जानें कौन थी भगवान शिव की बहन?

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.