शनि का मकर राशि में गोचर, इस राशि पर शुरू हुई शनि की साढ़े साती

शनि ग्रह को अनुशासन और न्याय कारक ग्रह के रूप में जाना जाता है। शनि हर 30 साल में अपने राशि चक्र को पूरा करता है। इसके अनुसार शनि हर ढाई साल में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है। ज्योतिष शास्त्र में शनि के राशि परिवर्तन को एक बड़ी घटना माना गया है। ऐसे में 24 जनवरी 2020 को शनि धनु राशि से अपनी राशि मकर में स्थान परिवर्तन करने वाले हैं। बता दें कि शनि के इस राशि परिवर्तन से कुंभ राशि वालों पर शनि साढ़े साती का पहला चरण शुरू हो जाएगा जो कुम्भ राशि के जातकों की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

बृहत् कुंडली: जीवन की हर समस्या का पाएं सटीक ज्योतिषीय समाधान 

शनि के इस राशि परिवर्तन के साथ सिर्फ कुंभ जातकों के लिए नहीं बल्कि कई अन्य राशि वालों की मुश्किलें बढ़ने के भी प्रबल आसार हैं। जहाँ शनि के इस राशि परिवर्तन से कुंभ जातकों पर शनि साढ़े साती का पहला चरण शुरू होगा। वहीं शनि के इस राशि परिवर्तन से मकर राशि वालों पर शनि साढ़े साती का दूसरा चरण शुरू होने वाला है। इस दौरान धनु राशि वालों पर इसका अंतिम चरण शुरू होगा। इसलिए इन राशि वालों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

आइये अब जानते हैं कि शनि के गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर क्या प्रभाव डालने वाला है। यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

शनि गोचर 2020 मेष राशिफल

इस गोचर के दौरान आपको बहुत संघर्ष करना पड़ेगा। नए कामों में रुकावटें आएँगी, ऐसे में आप जिस भी पूर्व के कार्य को पूरा करने की उम्मीद में थे उसमें निराशा हाथ लगेगी। आपकी सेहत के लिहाज से वर्ष सामान्य ही रहेगा। हालांकि बीच-बीच में आपको त्वचा से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती हैं। यदि आप अपने घर लेने का सपना देख रहे थे तो इस दौरान उसमें सफलता मिल सकती है।

उपाय: आपको महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

शनि गोचर 2020 वृषभ राशिफल

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए शनि के इस गोचर के दौरान अपने पिता के साथ मतभेद होने की आशंका है। आपकी सेहत इस दौरान प्रतिकूल रहेगी। आप इस समय जितनी मेहनत करेंगे उसके अनुसारआपको सफलता कम ही हाथ लगेगी। ऐसे में आपको धैर्य से काम लेने की आवश्यकता होगी।

उपाय: आप को विशेष रूप से उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में धारण करना चाहिए।

शनि गोचर 2020 मिथुन राशिफल

मिथुन राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान अपने कार्यस्थल में परेशानियां आने की आशंका है। इस दौरान आप जिस भी कार्य को करेंगे उसने आपको परेशानी होगी। इस कारण आपके अधिकारी भी आपसे खुश नजर नहीं आएँगे। धन से जुड़े मामलों के लिए समय अच्छा नहीं है। आपको अपने धन को संशय करने की ओर अधिक प्रयास करने होंगे।

उपाय: आपको शनिवार का व्रत रखना चाहिए या फिर शनि प्रदोष का व्रत भी आप रख सकते हैं।

शनि गोचर 2020 कर्क राशिफल

कर्क राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान शुभ फल नहीं मिलते नजर आ रहे हैं। साल की शुरुआत में व्यापार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। यह फैसले व्यापार की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर भी आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जिससे विदेश जाने की प्रतीक्षा कर रहे जातकों को यात्रा करने का मौका मिलेगा।

उपाय: आपको प्रत्येक शनिवार को सरसों का तेल किसी लोहे अथवा मिट्टी के बर्तन में भरकर उसमें अपनी शक्ल देखकर छाया पात्र दान करना चाहिए।

शनि गोचर 2020 सिंह राशिफल

सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष सही दिशा में कार्य करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपका ध्यान भ्रमित होने से आपको नुकसान हो सकता है। आपको इस समय मेहनत और संघर्ष पहले से अधिक करने होंगे, तभी आपको सफलता मिलेगी। किसी ज़मीन में निवेश करने की सोच रही जातकों को घर के बड़ों से सलाह लेने की जरूरत है।

उपाय: आपको शनिवार के दिन साबुत काली उड़द का दान करना चाहिए।

शनि गोचर 2020 कन्या राशिफल

कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष अपनी रुकी हुई शिक्षा को पुनः शुरू करने का प्रोत्साहन मिलेगा। आप जिस भी कार्य को करेंगे उस पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। इस समय किसी अन्य चीज की गहराई में यदि आप जाते है तो आप अपना ध्यान भ्रमित कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर कर्मचारियों से मतभेद भी संभव है। ऐसे में खुद को जितना मुमकिन हो नियंत्रित रखें।

उपाय: आपको शनि प्रदोष का व्रत रखना चाहिए और शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।

शनि गोचर 2020 तुला राशिफल

तुला राशि के जातकों के जीवन में शनि का यह गोचर व्यापारिक नए अवसर लेकर आएगा। हालांकि अगर आप इस वर्ष कई निर्णय सही से लेने पाने में सक्षम रहे तो आपके लिए यह बड़ा लाभ भी दिला सकता है। विदेश में किसी नए प्रोजेक्ट के लिए आपको विदेश यात्रा करने का अवसर मिलेगा। इस दौरान आपको किसी के भी कहने से कोई भी निवेश करने से बचने की सलाह दी जाती है।

उपाय: आपको उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न धारण करना चाहिए।

शनि गोचर 2020 वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में शनि का यह गोचर पहले से अच्छे फल लेकर आएगा, क्योंकि इस गोचर के दौरान आपके ऊपर शनि की साढ़े साती समाप्त होगी। हालांकि आप इस दौरान आलस महसूस करेंगे। ऐसे में आप जो भी कार्य कल के लिए टालेंगे उसमें आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उसे पूरा करने की ज़रूरत होगी।

उपाय: आपको शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालना चाहिए।

शनि गोचर 2020 धनु राशिफल

शनि गोचर के दौरान धनु राशि के जातकों को कई प्रकार से समस्या आने की संभावना रहेगी। ऐसे में आप जिस भी कार्य को करेंउसमें अपना ध्यान लगाएँ तभी शनि आपको सफलता दिलाएंगे। आपकी राशि में शनि की साढ़े साती का आखिरी चरण होने से शनि आपको शुभ फल देंगे। यह वर्ष आपके लिए बहुत मेहनत और संघर्ष भरा रहेगा, लेकिन परिणाम आपकी सोच से बेहद अच्छे होंगे।

उपाय: आपको शनिवार के दिन किसी काले कपड़े अथवा काले धागे में धतूरे की जड़ धारण करनी चाहिए।

शनि गोचर 2020 मकर राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण शुरू होगा। इस गोचर के दौरान आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। हालांकि अपने मानसिक तनाव से लड़ने की प्रेरणा भी आपको शनि ही देंगे। आपकी निर्णय शक्ति में गहराई तथा समझ आएगी जिससे आप कई निर्णय लेने में खुद को सक्षम महसूस करेंगे।

उपाय: आपको शनिवार के दिन बिच्छू जड़ी धारण करना सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा।

शनि गोचर 2020 कुंभ राशिफल

कुंभ राशि में शनि के इस गोचर के दौरान शनि की साढ़ेसाती का प्रथम चरण शुरू होगा, जिससे आपको पहले का संघर्ष एवं मेहनत के कारण दिक्कत नहीं होगी। आप जिस भी कार्य को करेंगे आपको परिणाम थोड़े कम मिलेंगे। ऐसे में आपको निराश ना होते हुए निरंतर प्रयास करने की जरूरत होगी।

उपाय: आपको शनिवार से शुरू करके नियमित रूप से शनि देव के बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करना चाहिए और शनिवार के दिन दिव्यांग जनों को भोजन कराना चाहिए।

शनि गोचर 2020 मीन राशिफल

आपकी राशि में शनि का पूर्ण प्रभाव बना रहेगा। ऐसे में अपने आलस को खुद पर हावी न होने दें और जिस किसी कार्य को अपने हाथों में लें उसे पूरा करने की ओर ही ध्यान दें। अन्यथा नुकसान होगा। इस गोचर के दौरान समाज में आपकी एक नई पहचान बन सकेगी।

उपाय: आपको शनिवार के दिन शुभ शनि यंत्र की पूजा करनी चाहिए और शनिवार के ही दिन ग़रीबों को मुफ्त में दवाई वितरित करनी चाहिए।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.