मंगलवार के उपाय और टोटके : “संकट कटे, मिटे सब पीड़ा”

हिन्दू धर्म में मंगलवार को शुभ दिन माना जाता है। यह विशेष दिन श्री हनुमान जी को समर्पित है और गणेश भगवान के लिए भी इस दिन को शुभ माना गया है। ऐसे में उनका आशीर्वाद पाने के लिए भक्तजन मंगलवार के टोटके और उपाय करते हैं। ज्योतिषीय दृष्टि से भी मंगलवार बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है। मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से संबंधित है जो भाई, ज़मीन, मकान आदि का कारक होता है। इन क्षेत्रों में यदि किसी जातक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उसे मंगलवार के अचूक टोटके करने चाहिए, इससे उसकी समस्याएँ दूर होंगी। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं मंगलवार के कुछ सरल उपाय:

मंगलवार को करें ये ज्योतिषीय उपाय

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगल ग्रह को साहस, ऊर्जा और पराक्रम का कारक माना जाता है। कुंडली में मंगल की शुभ स्थिति से शारीरिक और मानसिक शक्ति मिलती है। वहीं यदि जन्म कुंडली  में मंगल के कमज़ोर होने से रक्त जनित रोग होते हैं। ऐसी स्थिति में जातक को मंगल ग्रह की शांति के लिए मंगल यंत्र की स्थापना, मंगलवार को मंगल से संबंधित वस्तु का दान, अनंत मूल की जड़ धारण करना चाहिए। इन कार्यों को करने से मंगल ग्रह से शुभ फल की प्राप्ति होती है और अशुभ प्रभाव दूर होते हैं।

हनुमान कवच से दूर होती है हर पीड़ा

हनुमान कवच सभी प्रकार के कष्टों, दुखों और रोगों को दूर करता है। इसलिए इस कवच को “शोक नाशं” भी कहा जाता है। इस कवच को मंगलवार के दिन शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए। इस दौरान श्री हनुमान जी की आराधना करें। सच्चे मन से हनुमान कवच के मूल मंत्र का 108 बार जाप करें। कवच का मूल मंत्र इस प्रकार है:

“ॐ श्री हनुमंते नमः।“

मंगल यंत्र की करें आराधना

यदि आप अपने कार्य में सफल होना चाहते हैं तो मंगल यंत्र आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस यंत्र की उपासना करने से कुंडली में मंगल ग्रह से संबंधित सभी दोष दूर हो जाते हैं और जातकों की मंगलकामनाएँ पूर्ण होती हैं। यदि राजनीति, गृहस्थ जीवन, नौकरी पेशा आदि क्षेत्रों में कोई समस्या है तो मंगलवार के दिन मंगल यंत्र की आराधना अवश्य करनी चाहिए।

हनुमान यंत्र को करें स्थापित

हनुमान यंत्र की साधना करने से मनुष्य के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। इस यंत्र में स्वयं हनुमान जी का वास होता है। यह यंत्र अति फलदायी होता है। इस यंत्र को विधि विधान के साथ पूजा स्थल पर स्थापित करना चाहिए तथा हर मंगलवार को इसकी आराधना करनी चाहिए।

मनोकामना पूर्ति के लिए करें यह उपाय

अपनी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए जातक मंगलवार के दिन किसी राम मंदिर में जाएँ और वहाँ अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें। कामना पूर्ति का यह विशेष उपाय बेहद की कारगर होता है। इस उपाय को प्रत्येक मंगलवार को करना चाहिए।

जानें : मंगल दोष को दूर करने के आसान उपाय

मंगलवार को करें इन चीज़ों का दान

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन तांबा, केसर, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर और लाल मूंगा आदि को दान करना चाहिए। ऐसा करने से दान करने वाले जातक को शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

गणेश भगवान से संबंधित उपाय

धार्मिक दृष्टि से मंगलवार का दिन भगवान गणेश जी को भी समर्पित है। मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल और लाल रंग की मिठाई गणेश जी को चढ़ाने से व्यक्ति की मनोकामनाएँ पूरी होती हैं।

दुखों से मुक्ति दिलाता है यह आसान उपाय

पीपल के 11 पत्ते लेकर साफ़ जल से धोकर पत्तों में चंदन या कुमकुम के लेप से प्रभु श्रीम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर इन पत्तों को अर्पित करें। इसके अलावा लाल रंग की पताका पर श्रीराम का नाम लिखें और उसे मंदिर पर फहरा दें। ऐसा करने से भक्तों के सारे दुख दूर हो जाते हैं।

मंगलवार के टोटके

बुरी नज़र से बचने के लिए मंगलवार के दिन सुबह धागे में चार मिर्चें नीचे तथा तीन मिर्चें ऊपर और बीच में नीबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटकाएँ।मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएँ। हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है। जीवन की समस्त समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें।

मंगलवार के सरल उपाय

  • लाल गाय को रोटी खिलाएँ।
  • हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएँ।
  • मंगलवार का व्रत धारण करें।
  • हनुमान मंदिर में तुलसी का पत्ता चढ़ाएँ।
  • राम शलाका का पाठ करें।
  • हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • हनुमान मंदिर या गणेश जी के मंदिर में नारियल चढ़ाएँ।
  • मंगलवार के दिन शुद्ध और सात्विक भोजन करें।
  • लाल रंग वस्त्र धारण करें।

उपरोक्त उपाय/टोटके वैदिक ज्योतिष आधार पर सुझाए गए हैं। अतः ये उपाय काफी कारगर और बेहद अचूक हैं। आशा करते हैं कि आपको ज्योतिषीय उपाय से सबंधित यह लेख पसंद आया होगा।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.