जानिए कैसे होते हैं रमेश नाम वाले?

वैदिक ज्योतिष के अनुसार यदि आप रमेश नाम वाले जातक हैं तो आप तुला राशि के अंतर्गत आते हैं। इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है। अतः आप पर शुक्र का प्रभाव सदैव बना रहता है। इसलिए आपको अन्य लोग बहुत आसानी से पसंद करते हैं। आप अपने प्रेम जीवन में काफी सफल रहते हैं क्योंकि आपके अंदर प्रेम का भाव और रोमांस  अंतर्निहित है। आप विभिन्न प्रकार की जानकारियां एकत्रित करना पसंद करते हैं और जीवन में सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन कभी-कभी आप इस कार्य में इतना मग्न हो जाते हैं कि व्यावहारिकता से आप थोड़ा दूर हो जाते हैं जिसका खामियाजा भी आपको ही भुगतना पड़ता है। रमेश नाम आजकल मर्द या महिला दोनों इस्तेमाल करते हैं।

 रमेश नाम वाले पुरुष

यदि आप एक पुरुष हैं तो आप अपने विपरीत लिंगी लोगों को अपना बनाने का हुनर रखते है। आप देखने में, अच्छा रहने तथा आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। आपकी आंखों में गजब की चमक होती है। आपकी ड्रेसिंग सेंस काफी अच्छी होती है इसकी वजह से आप किसी भी पार्टी की शान होते हैं। आपको मित्र बनाना बहुत पसंद है और इसलिए आप आसानी से मित्र बना लेते हैं। पर जब आपने मित्रता कर ली तो आप उसे पूरे मन से निभाते हैं। आप की आवाज में विशेष प्रकार की सौम्यता होती है, जिसकी सहायता से आप अन्य लोगों से अपने काम बनवा लेते हैं। चाहे फिर वो व्यावसायिक जीवन हो अथवा पारिवारिक जीवन आप दोनों में ही न्यायवादी, उदार और एक अच्छे व्यक्ति हैं। आपको ऐतिहासिक स्थलों की सैर करना आपको पसंद होता है और आपके चेहरे पर सदैव एक मुस्कुराहट छाई रहती है जो हमेशा ही लोगों का दिल जीत लेती है।

रमेश नाम वाली स्त्री

यदि आप एक महिला हैं तो आप कुछ हद तक अभिमानी हो सकती हैं और शाम के वक़्त खुद को सजाने संवारने में अधिक ध्यान लगाती हैं। दांपत्य जीवन में आप अपने पति को प्रसन्न रखने में सफल रहती हैं। दूसरों की मदद करने का आपका रवैया आपको सबसे अलग स्थान दिलाता है। इसके अलावा आप कुशल मां भी होती हैं जो अपने बच्चों में सभी संस्कार भरने का प्रयास करती है।      

पढ़ें : R नाम वाले लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2019?

पेशेवर जीवन में ऐसे होते हैं ये लोग

आप लक्ष्यों के प्रति केंद्रित होकर कार्य करते हैं और आपकी यही खूबी आपको लक्ष्य भेद करने में सफलता प्रदान करती है। आप अपना हर कार्य स्वयं करना पसंद करते हैं और अमूमन दूसरों की सलाह लेना अधिक पसंद नहीं करते। आपके अंदर एक खास बात है कि आप कोई भी नया कार्य करने की प्रवृत्ति रखते हैं और आपकी ऊर्जा उस नए कार्य को संपादित करवाने में आपको हर संभव योगदान देती है।

आर्थिक जीवन में ऐसे होते हैं रमेश

आमतौर पर आपकी आमदनी बेहतर होती है लेकिन आपको कभी कभी अपने कार्य व व्यवसाय में अथवा कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में किसी अन्य विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लेनी चाहिए अन्यथा आप को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप किसी भी महफिल की जान होते हैं और जहां कहीं से आप गुजरते हैं लोगों की एक नजर आप पर टिकी रहती है।

व्यक्तिगत तौर पर ऐसे होते हैं रमेश नाम के लोग

आपको बहस करना और दूसरे पर हावी होना होता है लेकिन इसी बीच आपकी अच्छाई ये दिखाती है कि आप दूसरे को भी पूरा सुनते हैं और उसके बाद किसी भी विवाद को जड़ से समाप्त करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। लेकिन आपको बहस करना पसंद है इसलिए अक्सर विवाद आपसे जुड़े रहते हैं। कभी-कभी आप अत्यधिक ऊर्जावान होकर अनेक कार्य कर डालते हैं और कभी एकदम आलसी व्यवहार दिखाकर महत्वपूर्ण कार्यों को भी टाल देते हैं। आपको पुस्तकों एवं ज्ञानवर्धक सामग्री की सदैव लालसा बनी रहती है। आप स्वयं को सजाने संवारने में भी ध्यान देते हैं।

ग्रह स्वामी और नक्षत्र का प्रभाव

आपका नक्षत्र चित्रा है, जिसका स्वामी मंगल ग्रह है। इसलिए आप पर शुक्र के साथ साथ मंगल का प्रभाव भी होता है। इसके परिणाम स्वरूप आप आगे बढ़कर किसी भी काम को करना पसंद करते हैं और अपने रिश्तो को लेकर काफी भावुक हैं। आप एक कर्मठ व्यक्ति हैं जो अपने जीवन में भाव तक को हावी होने से रोकते हैं। आपके अंदर गजब की ऊर्जा पाई जाती है, जो जीवन में आपको हर काम सही समय पर करने के लिए प्रेरित करती है। जीवन में कोई भी कठिनाई आए आप उससे पीछे नहीं हटते और आगे बढ़कर उसका सामना करते हैं। आप की यही खूबी आपको अपने विरोधियों पर भी विजय दिलाती है।

कब खुलती है रमेश नाम वालों की किस्मत

आप अपनी धुन के पक्के हैं और जो एक बार ठान लेते हैं वह कर गुजरते हैं। आप सदैव किसी ना किसी कार्य में लगे रहना पसंद करते हैं क्योंकि खाली बैठना आपको गवारा नहीं होता। आप व्यवसाय को अपने जीवन में अधिक महत्व देते हैं। आप अपनी दुर्बलता आसानी से छुपा लेते हैं। आप में धन कमाने का स्वाभाविक गुण है जो सदैव आपको धन उपलब्ध करवाता है। लगभग 33 वर्ष की आयु से आप तरक्की करना प्रारंभ करते हैं।

किस क्षेत्र में मिलती है कामियाबी

आपके लिए फैशन डिजाइनिंग, मॉडलिंग, फोटोग्राफी, फिल्म इंडस्ट्री, पेंटिंग, फाइन आर्ट्स, ग्राफिक डिजाइनिंग, वास्तु, सौंदर्य प्रसाधन, विज्ञापन, शल्य चिकित्सा, गीत संगीत, रचनात्मक कार्य, लेखन, नाटक, दवाइयां, वकालत, आदि से संबंधित कार्य बेहतरीन परिणाम देते हैं और यदि आप इन कार्यों में संलग्न हैं तो आप जीवन में काफी सफलता प्राप्त करेंगे।

सफलता चूमती है इन लोगों के कदम

आप एक कुशल प्रबंधक हैं लेकिन कभी-कभी दिखावट और चकाचौंध को भी पसंद करते हैं। आप जीवन में प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं। आप जो भी कोई नया कार्य प्रारंभ करते हैं उसमें अपनी कुशलता के कारण प्राय: सफल रहते हैं।

रमेश नाम के लोगों में होते हैं ये गुण   

आप विपरीत लिंग के जातकों के प्रति आकर्षण की भावना रखते हैं और अपने जीवनसाथी से भी भरपूर प्रेम करते हैं। आप यात्रा करने के शौकीन हैं और इनके माध्यम से धन भी अर्जित करते हैं। केवल शारीरिक ही नहीं है अपितु अपने शिष्टाचार और अपनी संगति के कारण भी आप लोगों के प्रिय होते हैं।

घर से रहना होता है दूर

आप अपने परिजनों से अत्यधिक प्रेम करते हैं लेकिन संभव है कि अपने कार्य व्यवसाय के कारण आपको परिवार से कुछ समय दूर भी रहना पड़े। अक्सर आप अपने जन्म स्थान को छोड़कर कहीं और निवास करते हैं और इस कारण भी अपने परिजनों से दूर रहते हैं। यूं तो आप अपने जीवनसाथी से अपार प्रेम करते हैं फिर भी आपको अपने वैवाहिक जीवन में विभिन्न प्रकार के बाद विवादों से सदा बच कर रहना चाहिए अन्यथा जीवन साथी के साथ रिश्ते में खटास बनी रह सकती है।

ज्योतिष धातु और राशि अनुसार सही रत्न  

आपके लिए मिथुन और कुंभ राशि अत्यंत शुभ होती है और इनसे संबंधित व्यक्ति आपके जीवन में तरक्की के मार्ग भी प्रशस्त करते हैं। अपने जीवन में तरक्की प्राप्त करने के लिए आपको 6 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। यदि आप रत्न धारण करना चाहें तो आपके लिए हीरा अथवा ओपल धारण करना काफी बेहतर परिणाम दे सकता है।

अंक ज्योतिष से जानिये इनका स्वभाव

अंक ज्योतिष के अनुसार आप का नामांक 2 है। इस अंक का स्वामी चंद्रमा होता है। अंक शास्त्र के अनुसार आप एक आदर्शवादी सोच के मालिक होते हैं और आप में गजब की कल्पनाशीलता होती है जिसके कारण आप जीवन में आगे बढ़ते हैं। आप यदि किसी अन्य व्यक्ति के लिए क्रियान्वयन का कार्य करते हैं तो आपको अत्यधिक सफलता प्राप्त होती है। आपके विचार शीलता काफी मजबूत होती है और काफी हद तक आप निस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं।

नौकरी या व्यवसाय क्या है बेहतर विकल्प

करियर के क्षेत्र में यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो आप एक अच्छे साझेदार साबित होते हैं और सामंजस्य पूर्ण तरीके से व्यवहार करते हैं। इसके विपरीत यदि आप नौकरी करते हैं तो आप एक अच्छे सहयोगी और सहकर्मी सिद्ध होते हैं। आपके अंदर बार-बार बदलाव आते हैं और आप एक स्थान पर टिक कर रहना पसंद नहीं करते इसलिए आप यात्राएं भी बेहद करते हैं। आप मानसिक रूप से कुछ अस्थिर रहते हैं और अक्सर छोटी-छोटी बातों पर बेचैन हो जाते हैं।

पढ़ें : चंद्र ग्रह के उपाय

नामांक के अनुसार जानिए इनका भविष्यफल

आप का स्वामी ग्रह चंद्रमा होने के कारण आप क्रिएटिव कार्य में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और अपने जीवन के प्रत्येक कार्यों में किसी साथी को साथ रखकर आगे पढ़ना पसंद करते हैं। नामांक के अनुसार आपको पेट संबंधी रोग, अपच, गैस, आंत संबंधी विकार, आदि समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है।

रमेश की विशेषताएं

आमतौर पर आप शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहते हैं और कई बार गुस्सा होने के बाद भी आप बहुत ही शांत तरीके से कार्य करते हैं तथा निष्पक्ष व्यापार करते हैं। आपको पक्ष भेदभाव करना पसंद नहीं है और आप अंधविश्वास और आरोप प्रत्यारोप से घृणा करते हैं। आप लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहते हैं और सत्य का साथ देना पसंद करते हैं। आप जल्दबाजी में फैसला नहीं लेते और किसी भी कार्य को करने से पहले उसके हर पहलू की पूरी जानकारी जुटाते हैं।

रमेश की कमजोरियां

आपको बनावट और मेकअप से अत्यधिक लगाव होता है और आपको खाने पीने का बहुत शौक भी होता है। आप कभी कभी अपने स्वास्थ्य के प्रति गैर जिम्मेदाराना रवैया बनाते हैं जिसके कारण आपको स्वस्थ संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त आप कई बार अनिश्चितता के शिकार हो सकते हैं। कई बार चीजों के बारे में ज्यादा बारीक जानकारी जुटाने के कारण आप निर्णय लेने में देरी कर देते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको अनेक प्रकार की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अत्यधिक सामंजस्य बिठाने के चक्कर में कई बार आप व्यावहारिकता को भूल जाते हैं।

दोस्तों हम उम्मींद करते हैं कि यदि आप रमेश हैं तो हमारे द्वारा ऊपर दिए गए कुछ सुझावों को अमल में ज़रूर लाएंगे। और यदि आपका कोई जानने वाला रमेश है तो हमारे लेख को पढ़कर आप अब उनसे मित्रता करने से पहले तमाम पहलुओं पर ज़रूर गौर करेंगे।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.