जुलाई मासिक राशिफल 2020

साल का सातवाँ महीना शुरू हो चुका है, और हम अभी भी अपनी जिंदगी एक वैश्विक महामारी के डर के साये में बिताने को मजबूर हैं। कोरोना महामारी ने हमारी ज़िंदगी पर ख़ासा असर डाला है। आज सभी के मन में अपने आने वाले कल को लेकर कई तरह के सवाल और अनिश्चितता घेरे हुए हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी सवाल की वजह से परेशान हैं तो उसका जवाब आपको एक क्लिक में मिल सकता है। विशेषज्ञ ज्योतिषीयों से अपनी समस्या का हल जानने के लिए अभी प्रश्न पूछे। 

चंद्र राशि के फला-देश से आप भी जान सकते हैं कि जुलाई का महीना आपके लिए क्या कुछ लेकर आने वाला है। साथ ही अपने राशिफल के माध्यम से जानें कि क्या इस महीने कोरोना से कोई राहत मिलेगी? या डर का यह साया अभी और लंबा चलने की उम्मीद है। व्यक्तिगत बृहत् कुंडली की मदद से भी आप समझ सकतें हैं कि ग्रहों की चाल, त्यौहार, ग्रहण, गोचर जैसी घटनाएं आपके जीवन को कैसे प्रभावित करती हैं। 

करियर को लेकर हैं परेशान! तो अभी आर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

जुलाई के इस मासिक राशिफल में आप अपने पूरे महीने के बारे में बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं कि आखिर ये हफ्ता आपके लिए कैसा जाने वाला है? साथ ही इस मासिक राशिफल से आप ये भी जान सकते हैं कि इस महीने किस राशि के जातकों का प्यार में भाग्योदय होगा, किन्हें नौकरी में सफलता मिल सकती है, किन जातकों के परिवार में सुख शांति बनी रहेगी और व्यापार के क्षेत्र में किस राशि के लोगों को लाभ मिलेगा और किन्हें अभी और संघर्ष करना पड़ सकता है? आपको आपके  इन सभी सवालों का जवाब एस्ट्रोसेज के इस मासिक राशिफल में बड़ी ही आसानी से मिल सकती है।

पाएँ आपकी कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी 

जुलाई महीने का हिंदू पंचांग

हिन्दू पंचांग के अनुसार जुलाई का यह महीना विशाखा नक्षत्र में आषाढ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी से शुरू होगा और ज्येष्ठा नक्षत्र में श्रावण महीने की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को समाप्त होगा। इस महीने भी ग्रहों की चाल का प्रभाव निश्चित रूप से सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर पड़ेगा। 

विस्तृत स्वास्थ्य रिपोर्ट करेगी आपकी हर स्वास्थ्य संबंधित परेशानी का अंत 

जुलाई 2020 में त्यौहार

आइये अब आपको जुलाई माह में आने वाले मुख्य व्रत/त्योहारों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। इस महीने में कई छोटे-बड़े व्रत त्यौहार मनाये जायेंगे।

चलिए अब नीचे दी गई तालिका में देखें कि, इस महीने कौन-कौन से व्रत और त्योहार पड़ने वाले हैं। साथ ही नीचे आपको दिनांक की जानकारी भी दी जाएगी। इस महीने की शुरुआत ही देवशयनी एकादशी से हो रही है। देवशयानी एकादशी से ही चातुर्मास प्रारंभ होता है, और यह दोनों ही हिन्दू धार्मिक मान्यता के अनुसार बेहद ख़ास मानी जाती हैं।

देवशयानी एकादशी के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

 चातुर्मास के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  

दिन/ वार  त्यौहार 
01 जुलाई 2020,  बुधवार चातुर्मास प्रारंभ 
01 जुलाई 2020,  बुधवार देवशयनी एकादशी
02 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार वासुदेव द्वादशी, प्रदोष व्रत, जयापार्वती व्रत
04 जुलाई 2020, शनिवार चौमासी चौदस, कोकिला व्रत, पूर्णिमा उपवास
05 जुलाई 2020, रविवार व्यास पूजा, आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा, चंद्र ग्रहण
06 जुलाई 2020, सोमवार सावन सोमवार व्रत
07 जुलाई 2020, मंगलवार मंगला गौरी व्रत
08 जुलाई 2020, बुधवार संकष्टी चतुर्थी
12 जुलाई 2020, रविवार भानु सप्तमी, कालाष्टमी
13 जुलाई 2020, सोमवार श्रावण सोमवार व्रत
14 जुलाई 2020, मंगलवार मंगला गौरी व्रत
15 जुलाई 2020, बुधवार मासिक कार्तिगाई
16 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार कामिका एकादशी, कर्क संक्रान्ति
17 जुलाई 2020, शुक्रवार रोहिणी व्रत
18 जुलाई 2020, शनिवार प्रदोष व्रत, शनि त्रयोदशी
19 जुलाई 2020, रविवार सावन शिवरात्रि
20 जुलाई 2020, सोमवार श्रावण अमावस्या, दर्श अमावस्या, सोमवती अमावस
21 जुलाई 2020, मंगलवार चन्द्र दर्शन, मंगला गौरी व्रत
23 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार हरियाली तीज
24 जुलाई 2020, शुक्रवार विनायक चतुर्थी
25 जुलाई 2020, शनिवार नाग पंचमी कल्की जयन्ती, स्कन्द षष्ठी
27 जुलाई 2020, सोमवार  तुलसीदास जयन्ती, मासिक दुर्गाष्टमी, श्रावण सोमवार व्रत
28 जुलाई 2020, मंगलवार मंगला गौरी व्रत
30 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार श्रावण पुत्रदा एकादशी
31 जुलाई 2020, शुक्रवार दामोदर द्वादशी, वरलक्ष्मी व्रत, ईद-उल-जुहा, बकरीद

जुलाई माह में किन ग्रहों का होगा गोचर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार जुलाई के महीने में सूर्य का गोचर होगा। जुलाई 2020 में सूर्य के गोचर अपना राशि परिवर्तन कर रहा है तो जायज़ है कि इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर अवश्य ही पड़ेगा। इन ग्रहों के गोचर से जहाँ एक तरफ कई लोगों के जीवन में शुभ परिवर्तन देखने को मिलेंगे वहीं कुछ जातकों को ग्रहों के इन गोचरों से कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आईये अब जानते हैं इस माह सूर्य का गोचर कब होगा। 

  • 16 जुलाई 2020, गुरुवार, सूर्य ग्रह कर्क राशि में गोचर करेगा

इसके अलावा इस महीने 05 जुलाई को चन्द्र ग्रहण भी है। इस चन्द्र ग्रहण के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें ज़ाहिर सी बात है कि इन दोनों ग्रहण का भी असर सभी 12 राशि के जातकों के जीवन पर पड़ेगा।

जुलाई 2020 की मुख्य भविष्यवाणियाँ 

  • इस महीने आर्थिक मुद्दों को लेकर कुछ अनिश्चितता और असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है। 
  • आयात-निर्यात के लिए ये समय काफी अच्छा है। 

जीवन में चल रही है समस्या? समाधान जानने के लिए प्रश्न पूछे

क्या कहती है जुलाई की शेयर बाजार भविष्यवाणी

जुलाई महीने की शेयर बाजार भविष्यवाणी के मुताबिक महीने की शुरुआती कुछ दिनों में मिले-जुले परिणाम मिलने की संभावना है। इस दौरान सूर्य पुनर्वसु नक्षत्र में प्रवेश करेगा जिसके परिणामस्वरूप इत्र, नारियल के उत्पादों और चावल के शेयर मांगों में बढ़ोतरी हो सकती है। 

इसके बाद महीने के मध्य में बैंकिंग, पेपर (जेके, वेस्ट कोस्ट), रसद (ब्लू डार्ट) और बीमा कंपनियों (LIC, GIC) में शुरुआती अड़चन के बाद तेजी देखने को मिलेगी। महीने की 16 तारीख से बाज़ार में मंदड़ियों की दखलंदाज़ी के बावजूद बाजार में तेजड़ियों का बोलबाला रहेगा। महीने के अंत में बाजार की तेज़ी में कमी आने की संभावना है। 

हालाँकि विवेकपूर्ण निवेशक हर गिरावट पर अच्छी गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदने का हर अवसर का उपयोग करेंगे। हालाँकि कोरोना की वजह से बाजार की चाल पर असर पड़ा है, जिसकी वजह से शेयर बाजार के बारे में हमारे द्वारा दी गयी भविष्यवाणी में आपको कुछ अंतर देखने को मिल सकता है।  

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली

जुलाई के महीने में जन्में कुछ दिग्गज चेहरे

ज्योतिष अनुसार,जुलाई में जन्म वाले जातक सिंह और कन्या सूर्य राशि के होते हैं। जो कला के प्रति काफी आकर्षित होते हैं। जुलाई में जन्में लोग मूडी स्वाभाव के होते हैं। ये लोग लेखन, अभिनय, संगीत जैसे क्षेत्रों की तरफ ज़्यादा रुझान रखते हैं। जुलाई में जन्में लोग अपने भविष्य को लेकर काफी सजग होते हैं और अपने सपनों को हर हाल में पूरा करना जानते हैं। ये लोग पैसे बहुत अधिक खर्च करते हैं लेकिन हैरान करने वाली बात है कि इनकी जेब कभी खाली नहीं होती है।

जुलाई माह में जन्में लोगों का गणित बहुत कमजोर होता है, लेकिन शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को समझने का इनमें एक विशेष गुण होता है। इस कारण इस फील्ड में इनको अधिक सफलता मिलती है और इस फील्ड में रहते हुए ये खूब पैसा कमाते हैं। जुलाई में जन्में कुछ दिग्गज चेहरे, प्रियांका चोपड़ा, कियारा आडवाणी, महेंद्र सिंह धोनी, रणवीर सिंह, संजय दत्त, भूमि पेडनेकर, पीवी सिंधु देखें इन दिग्गजों की कुंडली

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों को इस महीने कोई भी ऐसा कार्य करने से बचना चाहिए, जो उनके मान को हानि पहुंचा सके। अपने भाइयों का सहारा बनें और …(विस्तार से पढ़ें) 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए शुक्र देव की कृपा जमकर बरसेगी और यही नहीं, मंगल और शनि का साथ भी आपको इस महीने मिलेगा, जिसकी वजह से यह महीना…(विस्तार से पढ़ें) 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातक इस महीने काफी व्यस्त रहने वाले हैं। वे अपने मानसिक कार्यों में भी उलझे रहेंगे और पेशेवर जीवन में भी उन्हें व्यस्तता का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में उन्हें…(विस्तार से पढ़ें) 

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह महीना सामान्यतः काफी बेहतर दिखाई दे रहा है।  यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को छोड़ दिया जाए, तो अन्य सभी लगभग सभी क्षेत्रों में आपके लिए…(विस्तार से पढ़ें) 

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों में एक विशेष बात होती है कि वे किसी काम को हाथ में लेते हैं, तो उसे खत्म करके ही दम लेते हैं। इस महीने आपको इसकी सख्त आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि…(विस्तार से पढ़ें) 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को इस महीने अपने काम पर फोकस करने के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी फोकस करना चाहिए और पारिवारिक जीवन तथा दांपत्य जीवन की चुनौतियों…(विस्तार से पढ़ें) 

तुला राशि

तुला राशि के जातक होने के कारण आप काफी समझदार हैं और चीजों के अच्छे और बुरे पक्ष को पहचानना जानते हैं। इस दौरान शुक्र आपके अष्टम भाव में रहकर वासनापरक…(विस्तार से पढ़ें) 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 2020 का जुलाई महीना किसी ऐसे सपने की तरह होगा, जिसमें आपकी कुछ इच्छाएं आपको पूरी होती हुई दिखाई देंगी, तो कुछ जगह आपको निराशा…(विस्तार से पढ़ें) 

धनु राशि

धनु राशि के जो जातक स्वयं को स्वतंत्र महसूस करते हैं, उन्हें पारिवारिक दायित्वों का निर्वाह करने के बारे में कुछ अनुभव इस महीने प्राप्त हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त जो लोग …(विस्तार से पढ़ें) 

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को इस दौरान मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे। आप का मुख्य ध्यान देने योग्य पक्ष होगा आपका आर्थिक पक्ष क्योंकि आपके खर्चे बेतहाशा वृद्धि की राह पर होंगे, जिन पर…(विस्तार से पढ़ें) 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना विशेष तौर पर आमदनी के मामले में बेहतर रहने वाला है। आपकी कई सफलताएँ आपको अनेक प्रकार से आर्थिक लाभ प्रदान करने में सफल रहेंगी…(विस्तार से पढ़ें) 

मीन राशि

मीन राशि के जातक मानसिक तौर पर अधिक सक्रिय होते हैं लेकिन इस महीने आप शारीरिक तौर पर बहुत सक्रिय रहेंगे। खूबसूरत मनोरंजक यात्राएं होंगी, चाहे वे आप पिकनिक के तौर पर करें या…(विस्तार से पढ़ें) 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.