जनवरी मासिक राशिफल: जानें वर्ष 2020 के पहले माह में किन राशियों को मिलेगी सफलता।

हिन्दू पंचांग के अनुसार जनवरी के महीने को मार्गशीर्ष – पौष माह भी कहा जाता है। आज हम आपको जनवरी माह के मासिक राशिफल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पूरी तरह आपकी चंद्र राशि पर आधारित होगा। इस मासिक राशिफ़ल में वर्ष 2020 के पहले माह यानी जनवरी के दौरान आपके जीवन में होने वाले सारे उतार-चढ़ाव की जानकारी दी जा रही है, जिसकी मदद से आप आने वाली विपरीत परिस्थिति को भी अपने अनुकूल बना सकते हैं, और उनका सामना करने के लिए खुद को पहले से ही तैयार कर सकते हैं। तो चलिए एक नजर डालते हैं, सभी बारह राशि के जातकों के जीवन पर।

आने वाले नए साल का जानें अपनी कुंडली अनुसार हाल – वार्षिक कुंडली 2020

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

मेष राशि

इस माह आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिसके चलते आपको यात्राओं पर जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। खासतौर से विदेश जाने की सोच रहे जातकों के लिए यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। अपने परिवार को किसी दर्शनीय धार्मिक स्थान पर ले जाने का प्लान कर सकते हैं, जिससे आपको पारिवारिक सुख प्राप्त होगा। हालांकि इन सबके बीच आपका स्वास्थ्य रहना बेहद जरूरी है, इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें। आमदनी की ओर से आपको कुछ चिंताएं हो सकती हैं इसलिए धन से जुड़े मामलों में बेहद सतर्कता से निर्णय लेना आपके लिए आवश्यक रहेगा। इस दौरान किसी को भी उधार देने और किसी से उधार लेने से परहेज करें। प्रेम जीवन की बात करें तो जनवरी का महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है। वही वैवाहिक जातकों को अपने साथी का साथ मिलेगा और आप अपने साथी के साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन तांबे के पात्र में थोड़ा सा कुमकुम और लाल फूल मिलाकर प्रातः काल उगते हुए लाल रंग के सूरज को अर्घ्य दें।

वृष राशि

इस माह की शुरुआत में आपको थोड़ा संभलकर चलने की जरूरत होगी, क्योंकि ग्रहों की चाल आपके लिए कुछ परेशानियां पैदा करने वाली साबित हो सकती है। आपको वाहन चलाते समय कानून का पालन करना बेहद आवश्यक होगा। अन्यथा भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। आपको कार्य क्षेत्र से जुड़ी अन्य यात्रियों पर भी जाना पड़ सकता है, जिस दौरान आपको स्वास्थ्य हानि होने की प्रबल संभावना है। इसलिए किसी भी यात्रा पर जाते वक़्त अपनी सेहत का ध्यान आवश्यक रखें। यह स्थिति पूरे महीने बनी रह सकती है, ऐसे में अपने आप को ध्यान में रखते हुए खान पान सही लें। ये समय करियर के लिए भी अच्छा नहीं देखा जा सकता। प्रेम में पड़े और वैवाहिक जातकों को भी परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है।

उपाय: आपको माता महाकाली अथवा भैरव बाबा की उपासना करनी चाहिए।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को इस माह अपने बड़बोले पन के चलते किसी मुसीबत में फंसना पड़ सकता है, इसलिए अपनी वाणी और भाषा पर संयम रखें। शारीरिक रूप से भी आपको तनाव उठाना पड़ सकता है इसलिए जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयत्न करें। दोस्तों और करीबियों पर आँख मूंदकर भरोसा करने की गलती ना करें, अन्यथा नुकसान होगा। इस माह आपको काफी हद तक मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में अच्छे फल मिलेंगे, तो वहीं निजी जीवन में आपको कई हद तक परेशानियां आ सकती हैं। विदेशी व्यापार से जुड़े लोगों को फायदा होगा। प्रेम जीवन की शुरुआत में आपको अच्छे पलों की अनुभूति करने का अवसर प्राप्त होगा। ऐसे में मर्यादित आचरण करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। वहीं वैवाहिक जातकों को इस समय अपने दांपत्य जीवन में कई प्रकार की समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है।

उपाय: आपको नियमित रूप से दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस महीने कई मामलों में अच्छे परिणाम हासिल होंगे। इसी कारण कोर्ट कचहरी के मामलों में जहां आप सफलता पाने में सफल रहेंगे। वहीं आपके ख़र्चों में अचानक से वृद्धि होगी। ख़र्चों में इस तरह से वृद्धि होने से आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है इसलिए जितना संभव हो अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें। कोई भी कार्य बाद के लिए ना टालें, अन्यथा उसमें बाधा आ सकती है। हर किसी से अच्छे से बातचीत करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। संतान के लिए यह महीना बेहद अच्छा रहने वाला है। वही प्रेमी जोड़ों के लिए यह महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। साथ ही वैवाहिक जातकों का जीवन बह इस समय ख़ुशियों से भरा रहेगा क्योंकि आपके रिश्ते में प्रेम और रोमांस की भरमार रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन शिव चालीसा अथवा शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करें।

वैवाहिक जीवन में आ रही हर समस्या का पाएँ समाधान: प्रश्न पूछें

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को इस माह बहुत से उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है। विशेष रूप से छात्रों को पढ़ाई में खुद को केंद्रित रखने की जरूरत होगी, अन्यथा परीक्षा में परिणाम आपके पक्ष में नहीं आएँगे। संतान के लिए भी यह माह बेहद तनावपूर्ण रहेगा जिसके चलते आपको और आपके जीवन साथी को भी कष्ट उठाना पड़ सकता है। आपका रुझान धार्मिक कार्यों में रहेगा। जिस पर आपका धन भी खर्च हो सकता है। अनेक प्रकार की यात्राओं के योग बनेंगे। साथ ही विदेश यात्रा पर भी जाने का अवसर मिलेगा। कानून के विरुद्ध कोई भी कार्य करना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है, इसलिए किसी भी ग़ैरक़ानूनी कार्य को करने से परहेज करें। प्रेम में पड़े जातकों को अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए प्रयास करने की जरूरत होगी, अन्यथा प्रियतम से किसी बात पर विवाद हो सकता है। विवाहित जातकों को भी अपने दांपत्य जीवन में परिणाम प्रतिकूल प्राप्त होंगे।

उपाय: अपने घर में रविवार के दिन प्रातः 8 बजे से पहले श्वेतार्क का पौधा लगाएँ और प्रतिदिन उसको जल देकर सींचें।

कन्या राशि

इस माह पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, कैरियर जीवन में आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि यह माह आपके इन क्षेत्रों के लिए अच्छा नहीं देखा जा सकता। पारिवारिक जीवन में आपको परिवार का साथ नहीं मिलेगा वहीं आर्थिक जीवन में भी स्थितियाँ ऊपर नीचे हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र पर आपको अपने सहयोगियों का साथ ना मिलने से कार्य पूरा करने में परेशानियां आएँगी, जिसके चलते आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आप से नाखुश नजर आएँगे। इसलिए किसी भी कार्य को लेने से पहले उसकी सही रणनीति बनाना आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होगा। छात्रों के लिए यह माह पहले से बेहतर साबित होगा। प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम में पड़े जातकों को इस माह अनुकूल परिणाम मिलेंगे। वहीं विवाहित जातकों को भी इस माह में प्रेम की अनुभूति होगी।

उपाय: मंगलवार के दिन गुड़ अथवा लाल मसूर की दाल का दान करें।

तुला राशि

इस माह आपको छोटी दूरी की यात्राएं करनी पड़ सकती है। इस यात्रा के दौरान आपको आनंद की प्राप्ति होगी। आर्थिक रूप से भी यह सप्ताह आपके लिए उन्नति लेकर आएगा। परिवार अथवा अपनों के साथ आपको घूमने का अवसर मिलेगा। करियर के क्षेत्र में थोड़ा दबाव महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपके बॉस आपको कोई ऐसा कार्य दे सकते हैं जिसको करने में आप खुद को असहज महसूस करेंगे। इसलिए सावधान रहना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। छात्रों के लिए यह माह सामान्य ही फल लेकर आएगा। पारिवारिक जीवन में आपकी स्थिति पहले से काफी बेहतर होगी। आर्थिक जीवन में आपको धन की प्राप्ति होगी हालांकि धन आने के बावजूद भी आप आर्थिक तंगी महसूस करेंगे। प्रेम में पड़े जातकों को इस समय प्रेम की अनुभूति होगी। वहीं वैवाहिक जातकों के लिए यह महीना कुछ परेशानियों भरा रहेगा।

उपाय : जनवरी महीने के दौरान आपको विशेष रूप से शनिदेव की आराधना करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि

इस माह आपको अपने आपको समझ पाने में काफी मुश्किलें आ सकते हैं। जिसके चलते आप कई निर्णय को ले पाने में खुद को असक्षम महसूस करेंगे। आप गहरी बातों में रुचि दिखाएँगे क्योंकि इसमें आपके ऊपर से शनि की साढ़ेसाती उतर रही है जिसके चलते आपका ध्यान आध्यात्मिक रुख की तरफ बढ़ेगा और इससे आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा, इसलिए यह समय आपके लिए विशेष लाभकारी साबित होने वाला है। कैरियर के दृष्टिकोण से आपको पैतृक व्यवसाय में कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा, जिस दौरान आप खुद को बेहतर स्थिति में पाएंगे। छात्रों को इस माह अपने लक्ष्य को पूरा करने में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं महसूस होगी। पारिवारिक जीवन के लिए भी यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है। आर्थिक पक्ष आपके लिए बेहद अनुकूल परिणाम लेकर आएँगे। प्रेम जीवन के लिए समय अच्छा रहेगा, वहीं दांपत्य जीवन में स्थितियाँ पहले से काफी बेहतर रहेगी।

उपाय : आपको मंगलवार के दिन उत्तम गुणवत्ता का मूँगा रत्न धारण करना चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को इस माह काफी अनुकूल परिणाम मिलेंगे, जिसके चलते आप कठिन से कठिन निर्णय लेने में सफल रहेंगे। व्यवसायिक जातक कार्य क्षेत्र से जुड़ी किसी रणनीति को इस समय पूरा करते नजर आएँगे। कार्यक्षेत्र पर आपको हल्की-फुल्की यात्राएं करने का अवसर प्राप्त होगा। इस यात्रा के दौरान खुद को सावधान रखें क्योंकि तभी आप यात्रा से धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। इस महीने की शुरुआत में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। जिससे आपको स्वादिष्ट पकवान खाने का अवसर मिलेगा। आपके घर में खुशी और उल्लास का वातावरण से आपका मन भी प्रसन्न रहेगा। प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम जीवन में पड़े जातकों को कुछ कष्ट प्राप्त होगा। वहीं शादीशुदा जाताकों को भी बहुत सारी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

उपाय : इस महीने के दौरान आपको केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए।

पढ़ें: 2020 के लिए एस्ट्रोसेज की महाकवरेज!

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को इस माह धन खर्च करना पड़ सकता है, क्योंकि इस समय आपको कुछ यात्राएं करनी होगी, जिससे आपका बहुत ज्यादा धन खर्च होगा। यात्राएं आपको थका देने वाले रहेंगे, जिससे शारीरिक कष्ट भी संभव है। ऐसे में अपना ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। किसी भी प्रकार की रणनीति धरी की धरी रह सकती है, ऐसे में अपनी हर रणनीति को सही से पूरा करने के लिए प्रयासरत रहें। आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे लेकिन आप उन पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। कोर्ट कचहरी के मामलों में भी धन खर्च होने की अधिक आशंका है। करियर की दृष्टि से व्यापार प्रारंभ करने से आपको बचना चाहिए। इस दौरान किसी भी बड़े निवेश को करने से पहले घर के बड़ों की सलाह लेना आपके लिए ज़रूरी होगा।

उपाय : इस महीने आपको भगवान गणेश की उपासना करनी चाहिए।

कुंभ राशि

इस माह की शुरुआत आपके लिए सफलता भरी होगी। इस दौरान आप जो भी मेहनत करेंगे उसका आपको अच्छा फल प्राप्त होगा। आपकी पूर्व की मेहनत का भी फल आपको इस समय प्राप्त हो सकता है। इसके चलते आपके चेहरे पर एक चमक देखने को मिल सकती है। किसी भी बड़े निवेश को करने से पहले घर के सदस्यों से विचार करना आपके लिए बेहतर रहेगा। कैरियर की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा। कार्यक्षेत्र पर आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। जिससे आपके पद-पोजीशन में उन्नति हो सकती है। छात्रों के लिए समय थोड़ा तनाव पूर्ण रहेगा, लेकिन पारिवारिक दृष्टि से माह अच्छा रहने वाला है। प्रेम जीवन में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ेगा। साथ ही दांपत्य जीवन में भी स्थितियाँ तनाव दे सकती हैं ।

उपाय : आपको माता दुर्गा की मूर्ति या चित्र के सामने देसी घी का दीपक जलाकर उनकी पूरे मन से पूजा करनी चाहिए।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को इस माह अनुकूल परिणाम हासिल होंगी। आप बहुत समय से अटके हुए कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे। विदेशी नए स्रोतों से भी जुड़ कर आप अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं। जो जातक विदेश जाने की इच्छा रखते हैं उन्हें विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। धन प्राप्ति का मार्ग सुगम होगा। व्यापार में भी अच्छा लाभ मिलने के योग बनेंगे। कैरियर की दृष्टि से देखें तो करियर में आप उन्नति करेंगे, जिसके चलते आपके जीवन में धन का आगमन होगा। छात्रों के लिए भी समय अच्छा रहने वाला है। पारिवारिक जीवन अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है। प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम में पड़े जातकों के शुरुआती 10 दिन बेहद अच्छे रहेंगे।

उपाय : प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएँ तथा प्रत्येक बृहस्पति वार को केले के वृक्ष की पूजा करें।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.