कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट – करियर और शिक्षा से जुड़े हर सवाल का सटीक जवाब

आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स में एक संवाद था। वो यह कि काबिल बनो बच्चा, कामयाबी झक मारकर पीछे आएगी। लेकिन, हिन्दुस्तान में ज्यादातर लोगों की दिक्कत यह है कि वो जिस फील्ड में काबिल होते हैं, उसे किसी न किसी वजह से अपना पेशा नहीं बना पाते। कभी सामाजिक दबाव में तो कभी दूसरों की देखा-देखी वो करियर की ऐसी राह चुन लेते हैं, जिसमें सिर्फ और सिर्फ लंबा सफर होता है, मंजिल कहीं नहीं होती। लोग ना सफलता पा पाते हैं, और ना संतुष्टि। करियर में तनाव उन्हें बेचैन करता है और नाकामी उन्हें हतोत्साहित। लेकिन अगर हम आपसे कहे कि जब आप दसवीं में हैं और आपको ये पता चल जाए कि 11वीं में आपको कौन सी स्ट्रीम लेनी चाहिए ताकि आप उसमें सबसे बेहतर कर पाएं? हम आपसे कहें कि अगर आप 12वीं में हैं और हम आपको बताएं कि आपको कौन सी फील्ड में करियर बनाना चाहिए ताकि आप जीवन में संतुष्टि के साथ सफलता हासिल कर पाएं? हमआपसे कहें कि अगर आप प्रोफेशनल जिंदगी में नाकाम हैं तो यह नाकामी ताउम्र की नहीं और थोड़ी सी सजगता आपको एक नयी ऊर्जा से भर सकती है तो हो सकता है कि आप विश्वास ना कर पाएं, लेकिन यह सच हो सकता है।

आपको बस एस्ट्रोसेज की कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट लेनी होगी। मनोविज्ञान और ज्योतिष के सिद्धांतों के सम्मिश्रण से बनी ये रिपोर्ट तीन तरह के लोगों के लिए है।

1-10वीं के विद्यार्थियों के लिए

2-12वीं के विद्याथियों के लिए

3-अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे प्रोफेशनल्स के लिए

आप सोच रहे होंगे कि इस रिपोर्ट में ऐसा क्या खास है कि आपकी जिंदगी बदल सकती है। करियर में आपकी विफलता सफलता में बदल सकती है। तो आइए पहले इस रिपोर्ट की खासियत समझ लीजिए।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 10वीं के विद्यार्थियों के लिए 

यदि आप दसवीं कक्षा के बाद बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और डर रहे हैं कि कहीं आपका बच्चा ऐसे विषयों का चुनाव न कर दे जो उसके भविष्य के लिये उपयोगी न हो, तो कॉग्निएस्ट्रो परामर्श रिपोर्ट का इस्तेमाल करके आप इस डर से मुक्ति पा सकते हैं। दसवीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक की भूमिका निभाती है। चूंकि यह रिपोर्ट ज्योतिष और मनोविज्ञान का इस्तेमाल करके बनी है इसलिये हर व्यक्ति की खूबी और खामियों का इससे पता चल जाता है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट सिर्फ विषयों के चुनाव में ही आपकी मदद नहीं करती, बल्कि चुने गये विषयों से संबंधित करियर क्षेत्रों की भी आपको जानकारी देती है। कुल मिलाकर कहें तो यह आपके भविष्य को आसान बनाने का एक आसान तरीका है।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए

जो भी छात्र/छात्राएं 12 कक्षा की परीक्षाएं देते हैं उनके दिमाग में यह सवाल रहता है कि अब आगे उन्हें किन विषयों के साथ शिक्षा अर्जित करनी चाहिये। यह ऐसा समय होता है जब आपका सही फैसला आपके भविष्य को चमका भी सकता है और धुंधला भी कर सकता है। 12वीं कक्षा के बाद कौनसे विषय, कौन से कोर्स से भविष्य बेहतर होगा इन सभी सवालों का आसान जवाब आपको एस्ट्रोसेज की कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से मिल जाता है। सिर्फ यही नहीं यदि आपने दसवीं कक्षा में गलत विषयों का चुनाव कर दिया था तो उस भूल को सुधारने का आखिरी मौका भी आपको 12 वीं की परीक्षाओं के बाद मिलता है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपकी हर दुविधा को दूर करती है और सटीक निर्णय लेने में आपकी मदद करती है। जिस क्षेत्र में आप नौकरी करना चाहते हैं उसके लिये कौन सा कोर्स आपके लिये सबसे सही रहेगा उसकी जानकारी भी कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट में दी जाती है।

अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे प्रोफेशनल्स के लिए

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट न केवल विद्यार्थियों के लिये बल्कि प्रोफेशनल्स के लिये भी कारगर है। इस रिपोर्ट की मदद से आप जान सकते हैं कि भविष्य में आपका करियर कैसा रहेगा। इसके साथ ही आने वाले कल के लिये बेहतर योजनाएं भी आप एस्ट्रोसेज की कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट की मदद से बना सकते हैं। यदि करियर के क्षेत्र में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें भी आप इस रिपोर्ट की मदद से दूर कर सकते हैं।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट के लाभ

करियर मार्गदर्शन के लिये बनी यह सर्वश्रेष्ठ रिपोर्ट विद्यार्थियों के लिये बहुत उपयोगी और जरुरी है। इस रिपोर्ट की विशेषताओं के बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपके व्यक्तित्व प्रकार का समग्र विश्लेषण
  • आपकी कुंडली आधारित आपके करियर की गहराई से भविष्यवाणी
  • रियासेक (RIASEC) मॉडल के आधार पर सही कैरियर विकल्पों की खोज
  • विषय और पाठ्यक्रम के बारे में लाभकारी अंतर्दृष्टि
  • आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण करियर सलाह
  • आत्मविश्वास के साथ फलदायी निर्णय लेने के लिए व्यक्तिगत और सटीक रिपोर्ट

संतोषजनक भविष्य के लिये प्रारंभिक सूचना

कॉग्निएस्ट्रो आपके व्यक्तित्व का आकलन करके आपको एक ऐसी प्रारंभिक तस्वीर पेश करता है जिसकी मदद से आप अपने भविष्य को सही दिशा दे सकते हैं। हमने दुनिया में ऐसे कई चर्चित लोगों को देखा है जिन्होंने शिक्षा तो अलग क्षेत्र में हासिल की लेकिन सफलता उनको किसी अलग क्षेत्र में मिली।

chetan-hi
इनमें से एक चर्चित उदाहरण हैं चेतन भगत, जो एक भारतीय लेखक हैं और जिन्होंने लेखन में आने से पहले आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी और इसके बाद एमबीए करने के बाद इनवेस्टमेंट बैंकर बने। कॉग्निएस्ट्रो विभिन्न पाठ्यक्रमों और सुझावों पर प्रकाश डालते हुए बहुत आसानी से बिना समय बर्बाद किये उन्हें सही चुनाव करने में मदद करता है।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.