10वीं और 12वीं के छात्र चुनें सही करियर विकल्प और चढ़ें सफलता की सीढ़ी!

परीक्षा हर इंसान को जीवन में कभी ना कभी देनी ही पड़ती है और परीक्षा देने से ज्यादा डर इंसान को परिणाम आने से पहले लगता है। यही डर आजकल 10वीं और 12वीं के बच्चों को महसूस हो रहा होगा। 15 जुलाई तक रिजल्ट आने की बात सुनकर बच्चे बहुत ही चिंता में होंगे, उन्हें इस बात की टेंशन होगी कि उनके रिजल्ट क्या आएँगे बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता के मन में भी यह सवाल होगा कि उनके बच्चे का रिजल्ट कैसा आएगा और उन्हें किस दिशा में अब अपना करियर बनाना चाहिए ऐसे में कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपकी मदद कर सकता है और आपके बच्चे की कुंडली के अनुसार उसे उचित करियर विकल्प दे सकता है    

सीबीएसई 10वीं-12वीं के परिणामों की भविष्यवाणी जानने के लिये यहां क्लिक करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना संकट की वजह से छात्रों के अभिभावकों ने सीबीएसई परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगायी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाओं को कैंसिल करने का आदेश दिया था। इस साल सीबीएसई की बची हुई परीक्षा में देशभर से लगभग 31 लाख से अधिक छात्रों को शामिल होना था  

ज्योतिष में छुपा है हर सवाल का जवाब

वैदिक ज्योतिष वह विज्ञान है, जिसकी मदद से आप जीवन के कई जटिल सवालों के हल आसानी से ढूंढ सकते हैं। जिस तरह एक चिकित्सक आपकी नब्ज को देखकर बता सकता है कि आपको क्या बीमारी है और उसका इलाज क्या है, ठीक उसी तरह आप अपनी कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की चाल को देखकर जान सकते हैं कि आपके बच्चे का भविष्य कैसा होगा या उनका भविष्य सुधारने के लिये आपको क्या करना चाहिये।

चाहे करियर की टेंशन हो या पैसों की, हर समस्या का एक समाधान ज्योतिषीय परामर्श

यदि आप अपने करियर या आने वाले रिजल्ट को लेकर चिंतित हैं, तो कुंडली में ग्रहों की स्थिति से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका भविष्य कैसा हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह किसी न किसी करियर क्षेत्र का सूचक होता है और आपकी कुंडली में जो ग्रह सबसे मजबूत अवस्था में है, उसकी आपके करियर में अहम भूमिका होती है। 

एस्ट्रोसेज की कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपकी कुंडली के अनुसार आपके व्यक्तित्व का सटीक मूल्यांकन करती है और ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपको सही मार्ग दिखाती है। ज्योतिषाचार्च योगेश के अनुसार,

‘आपके अवचेतन और चेतन मन पर ग्रहों का बहुत प्रभाव पड़ता है और इसी से आपके व्यक्तित्व का निर्माण होता है। यदि आपके बच्चे के व्यक्तित्व के अनुसार ही विषयों का चयन करे तो वह जीवन में प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकता है।’  

ग्रह और उनसे जुड़े करियर क्षेत्र

सूर्य- यदि आपके बच्चे की कुंडली में सूर्य मजबूत अवस्था में है, तो वे सरकारी नौकरी, किसी भी संस्था में उच्च पद, आयुर्वेद, प्रबंधन, राजनीति, खगोल विज्ञान, सांख्यिकी, अध्यात्म आदि के क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। 

चंद्रमा- यदि आपके बच्चे की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अच्छी है तो वे कला के क्षेत्रों जैसे- नृत्य, अभिनय, संगीत आदि के क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही मनोविज्ञान, जीव विज्ञान, फार्मेसी आदि क्षेत्रों में भी आप करियर बना सकते हैं। 

मंगल- आपके बच्चे की कुंडली में मंगल यदि अच्छी अवस्था में बैठा हुआ है तो वे किसी भी तरह की इंजीनियरिंग खासकर यांत्रिक इंजीनियरिंग, होटल इंडस्ट्री, पाक कला खेलकूद, निर्माण आदि क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। 

करियर और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिये इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

बुध- अभिनय, लेखा, विपणन, बिक्री, पत्रकारिता, व्यापार और वाणिज्य से जुडें सभी विषय, नेटवर्किंग, ज्योतिष आदि विषय बुध की मजबूत स्थिति होने पर आपके बच्चे के लिये सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। 

बृहस्पति- यदि आपके बच्चे की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति मजबूत है तो वे शिक्षण, शास्त्रीय साहित्य, चिकित्सा, लेखक, उपदेशक, दर्शन, इतिहास, मानविकी, वित्त, अर्थशास्त्र, जीवविज्ञान, कानून आदि क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।

शुक्र- शुक्र ग्रह यदि आपके बच्चे की कुंडली में मजबूत अवस्था में है तो ऐसा जातक वनस्पति विज्ञान, बागवानी, चित्रकला, संगीत, मीडिया, मनोरंजन, नृत्य, फैशन डिजाइनिंग, वास्तुकला, आतिथ्य, मानविकी, ललित कला, वनस्पति विज्ञान, टूरिज्म, एविएशन, ग्राफिक्स, विजुअल आद क्षेत्रों में करियर बना सकता है। 

क्या आपको चाहिए एक सफल एवं सुखद जीवन? राज योग रिपोर्ट से मिलेंगे सभी उत्तर!

शनि- जिन लोगों के बच्चे की कुंडली में शनि ग्रह मजबूत होता है, ऐसे में बच्चा पुरातत्व, खनन, पेट्रोलियम, भूविज्ञान, भूगोल, संविधान, इतिहास, इंजीनियरिंग विशेष रूप से कंप्यूटर इंजीनियरिंग और कोडिंग, विनिर्माण, खनन, तेल, गैस और खनिजों का अध्ययन आदि क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकता है। 

राहु और केतु- ये दोनों ग्रह यदि आपके बच्चे की कुंडली में अच्छे भावों में बैठे हैं, तो वह गूढ़ विषयों का जानकार हो सकता है। इसके साथ ही तत्वमीमांसा, विमानन, फिल्म उद्योग, डिजिटल, एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विदेशी भाषाएं, एयरोनॉटिकल आदि क्षेत्रों में भी अपना करियर बना सकता है। 

कुंडली से कैसे प्राप्त होगी सटीक जानकारी ?

कुंडली में बैठे ग्रह करियर निर्माण में अहम् भूमिका अदा करते हैं, ये सच है लेकिन सवाल यह है कि आम व्यक्ति कुंडली के संकेतों को कैसे समझे ? अभी की ही बात करें तो 15 जुलाई को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आने वाले हैं। 10वीं के छात्रों और माता पिता को चिंता इस बात की है कि 11वीं में बच्चे को कौन सी स्ट्रीम लेनी चाहिए ताकि उसका करियर उज्ज्वल हो। वहीँ 12वीं के छात्र को चिंता इस बात की है कि वो किस फील्ड का चुनाव करे ताकि उसे संतुष्टि के साथ सफलता मिले।

ऐसे समय में आपके बच्चे की कुंडली के आकलन से कई ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियाँ निकाली जा सकती हैं। लेकिन आप कुंडली बना भी लें तो क्या संकेत समझ सकते हैं। शायद नहीं और ऐसे मुश्किल वक्त में आपके काम आ सकती है कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट। करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने वाली कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट: करियर से जुड़े हर सवाल का समाधान

संसार में अरबों लोग हैं लेकिन किसी के भी अँगूठे का निशान एक दूसरे से नहीं मिलता। प्रकृति ने बहुत सूक्ष्मता से हर व्यक्ति को एक दूसरे से अलग बनाया है। हर व्यक्ति की अलग खूबी होती है और अलग योग्यता। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट इन्हीं विशिष्टताओँ के आधार पर करियर संबंधी परामर्श देती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मनोविज्ञान के प्रामाणिक सिद्धांतों का ज्योतिष शास्त्र के सम्मिश्रण कर करियर संबंधी सटीक जानकारी देती है।

10वीं के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 

रिजल्ट आने के बाद 10वीं के छात्रों के सामने सबसे पहला संकट होगा स्ट्रीम चयन का। छात्र का मन कुछ कहता है, और सामाजिक दबाव या उलझन कुछ और। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट छात्रों को सही मार्गदर्शन प्रदान करती है। उनके लिए जो अनुकूल विषय हैं, उन्हें चुनने में मदद करती है। 

10 वीं के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 

12वीं के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

12वीं का रिजल्ट आने के बाद करियर का चुनाव करना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको सही मार्ग पर चलने की दिशा बताएगी। यदि आपने दसवीं में गलत विषयों का चुनाव कर लिया था और अब आप उनसे संतुष्ट नहीं हैं तो कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको इस उलझन से भी निकाल सकती है। यह रिपोर्ट आपको सुझाव देगी कि आगे की शिक्षा के लिये अब आपको क्या करना चाहिये। आपके लिये कोई तकनीकी कोर्स करना सही रहेगा या कोई डिग्री। इस रिपोर्ट में आपको भारत के साथ-साथ विश्व के श्रेष्ठ कॉलेजों की भी जानकारी दी जाती है, जहां आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

12वीं के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 

पेशेवर लोगों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पेशेवर लोगों के लिये भी कारगर साबित होती है। इस रिपोर्ट की मदद से आप अपने करियर को सही दिशा में ले जा सकते हैं। यदि आप अपने व्यवसाय या नौकरी से संतुष्ट नहीं है या फिर कोरोना संकट की वजह से आपकी भी नौकरी चली गयी व्यवसाय पर असर हुआ है तो कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट में आपको ऐसे सुझाव प्राप्त होंगे जिनसे आप अपने पेशेवर जीवन में सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं। 

पेशेवर लोगों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट  

आशा है कि आपको इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

एस्ट्रोसेज का हिस्सा बनने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।

Spread the love

Astrology

Kundali Matching - Online Kundli Matching for Marriage in Vedic Astrology

Get free and accurate Kundli Matching at AstroSage. Kundali matching or kundli ...

Kundli: Free Janam Kundali Online Software

Get free and accurate Kundli Matching at AstroSage. Kundali matching or kundli ...

ஜோதிடம் - Jothidam

Get free and accurate Kundli Matching at AstroSage. Kundali matching or kundli ...

ജ്യോതിഷം അറിയൂ - Jyothisham

Get free and accurate Kundli Matching at AstroSage. Kundali matching or kundli ...

Life Path Number - Numerology

Get free and accurate Kundli Matching at AstroSage. Kundali matching or kundli ...

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.