बुधवार के दिन इन उपायों से हो सकती हैं आपकी सभी मुश्किलें दूर !

जैसा कि आप इस बात से भली-भांति अवगत होंगें कि बुधवार के दिन को विशेष रूप से विघ्नहर्ता श्रीगणेश का दिन भी माना जाता है। गणेश जी जीवन में आने वाले सभी दुखों को हर कर शुभ लाभ प्रदान करते हैं और इसीलिए इन्हें रिद्धि-सिद्धि का देवता भी माना जाता है। अगर किसी के जीवन में दरिद्रता, किसी प्रकार की बीमारी या फिर कोई अन्य कष्ट हो तो ऐसी स्थिति में श्रीगणेश की आराधना कर उन दुखों से मुक्ति पायी जा सकती है। आज इस लेख के जरिये हम आपको बुधवार के दिन किये जाने वाले कुछ ऐसे टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आप श्री गणेश को प्रसन्न कर जीवन में आने वाले सभी दुखों से मुक्ति पा सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको बुध दोष दूर करने के कुछ विशेष उपायों के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

जानें सूर्य को अर्घ्य देने के ज्योतिषीय और वैज्ञानिक महत्वों को

बुधवार के दिन इन उपायों को करने से जीवन में आएगी खुशहाली

  • जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए यदि बुधवार के दिन विशेष रूप से गणेश जी को सिन्दूर चढ़ाया जाए तो इससे सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है और जीवन खुशहाल बनता है।
  • बुधवार के दिन खासतौर से यदि गणेश मंदिर जाकर उनकी पूजा अर्चना की जाए तो, विघ्नहर्ता सभी विघ्नों को दूरकर जीवन में खुशहाली लाते हैं।
  • इस दिन यदि गणेश जी को हरा दूर्वा चढ़ाया जाए तो इससे भी लाभ की प्राप्ति होती है।
  • यदि आपके मन में कोई कामना है तो किसी भी गणेश मंदिर में सात बुधवार तक जाकर गणेश जी को गुड़ चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी मनोकामना की पूर्ति जरूर होगी।
  • कार्यक्षेत्र में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए एवं मेहनत का फल ना प्राप्त होने की स्थिति में यदि गणेश रुद्राक्ष धारण किया जाए तो इससे आपकी बाधाएं दूर हो सकती हैं।
  • यदि छात्र परीक्षा में सफल होने की और अच्छे नंबर लाने की कामना रखते हैं, तो उन्हें विशेष रूप से बुधवार के दिन गणेश जी को मूंग के लड्डू चढ़ाने से सफलता प्राप्त हो सकती है।
  • जीवन के अन्य क्षेत्रों में लाभ प्राप्त करने के लिए यदि बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाया जाए तो इससे भी काफी लाभ मिलता है।

मंगलवार के दिन इस एक उपाय को करने से होगी धन की प्राप्ति।

सभी नवग्रहों में से एक बुध ग्रह को विशेष रूप से त्वचा, बुद्धि और संचार का कारक माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र में वैसे तो बुध ग्रह को खासतौर से शुभ फलदाता माना जाता है लेकिन अक्सर पापी ग्रहों के संपर्क में आने से इस ग्रह के अशुभ फल भी देखने को मिल सकते हैं। यदि व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह का अशुभ प्रभाव पड़ रहा हो तो ऐसे में व्यक्ति को त्वचा संबंधी रोग, लेखन कार्य में परेशानी, छात्रों को एकाग्रता में परेशानी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। यदि आप भी बुध ग्रह के इन अशुभ प्रभावों से पीड़ित हैं तो आप निम्नलिखित उपायों को कर इन दोषों को दूर कर सकते हैं।

  • बुधवार के दिन विशेष रूप से गणेश जी को मोदक चढ़ाने से बुध ग्रह दोष से मुक्ति पायी जा सकती है।
  • बुध दोष से प्रभावित व्यक्ति विशेष रूप से यदि अपनी छोटी अंगुली (कनिष्ठिका) में पन्ना रत्न धारण करें तो इस दोष से मुक्ति मिल सकती है। हालाँकि ये रत्न धारण करने से पहले आपको ज्योतिषीय सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।
  • बुध दोष दूर करने के लिए गणेश मंदिर में यदि दूर्वा की ग्यारह गाँठ चढ़ायी या जाए तो इससे गणेश जी की कृपा मिलती है और बुध दोष का निवारण होता है।
  • बुध दोष के निवारण के लिए सुबह के वक़्त श्री विष्णुसहस्रनाम स्तोत्र का जाप करना भी लाभकारी साबित हो सकता है।
  • यदि आपकी कुंडली में बुध की महादशा चल रही है तो आपके लिए बुध यंत्र को धारण करना विशेष फलदायी साबित हो सकता है।
  • बुध ग्रह की शांति के लिए खासतौर से आपको अपनी बहन को उनकी कोई पसंदीदा चीज उपहार के तौर पर देनी चाहिए।
  • इसके अलावा बुधवार के दिन हरे रंग का वस्त्र पहनने से भी बुध ग्रह की शांति की जाती है और इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

पढ़ें घर में दीया जलाने के विशेष महत्व के बारे में।  

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताये गए बुधवार के उपाय आपके लिए विशेष लाभकारी साबित होंगें। हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद !

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.